जानिये डायबिटीज, शुगर के लक्षण

मधुमेह के लक्षण

डायबिटीज के लक्षण, शुगर के लक्षण, मधुमेह के लक्षण, Diabetes Symptoms in Hindi, Diabetes Causes in Hindi, Diabetes Reasons Hindi, Symptoms of diabetes in Hindi

डायबिटीज के लक्षण (Symptoms of diabetes in hindi) – डायबिटीज (Diabetes) अपने आप में एक खतरनाक बीमारी नहीं है, परन्तु डायबिटीज के बारे में यह कहा जाता है कि डायबिटीज यानी मधुमेह सारी बीमारियों की जड़ होती है। अगर एक बार डायबिटीज किसी व्यक्ति को हो गई तो यह बिमारी जीवनभर उस व्यक्ति को घेरे रखती है।

इसीलिए अगर डायबिटीज के शुरूआती लक्षणों (Diabetes Symptoms Hindi) की पहचान अगर हो जाए तो इसका इलाज बहुत ही जल्दी और आसानी से किया जा सकता है।

डायबिटीज के लक्षण

डायबिटीज को सामान्यतः मधुमेह और शुगर के नाम से भी बुलाया जाता है, जो की एक चयापचय संबंधी रोगो का समूह है।

डायबिटीज के लक्षणों को हम तीन भागो में बाँट सकते है

  1. सामान्य लक्षण
  2. टाइप 1 डायबिटीज के लक्षण
  3. टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण

मधुमेह के शुरूआती लक्षण पहचानना बहुत ही मुश्किल होता है, मुख्यतः टाइप 2 के डायबिटीज को। इस रोग में कुछ लोगो को इस समस्या का अंदाजा तब तक नहीं होता जब तक की वह एक बड़ी बिमारी का कारण नहीं बन जाती।

इसीलिए इस रोग के निदान के लिए डायबिटीज के लक्षणों की समय पर पहचान होना बहुत आवश्यक है। तो आइए विस्तार से जानते है मधुमेह के लक्षणों के बारे में:

डायबिटीज के सामान्य लक्षण

  1. थकान

एक थकी हुई महिला

मधुमेह के लक्षण

जब भी आप भोजन करते है तब आपका शरीर भोजन को ग्लूकोस (glucose) में बदल देता है, जिसे कोशिकाएं (cells) शरीर में एनर्जी बनाये रखने के लिए काम में लेती है। लेकिन भोजन को ग्लूकोस में बदलने के लिए शरीर को इन्सुलिन की आवश्यकता होती है।

इसीलिए अगर आपके शरीर में इन्सुलिन सही मात्रा में नहीं या न के बराबर बन रहा है तो ग्लूकोस नहीं बन पाता है, जिसके फलस्वरूप थकान महसूस होने लगती है।

मधुमेह के लक्षण कैसे पहचाने

मधुमेह के शुरूआती लक्षण – अगर किसी व्यक्ति के रक्त में सामान्य से अधिक ग्लूकोस पाया जाता है तो उस व्यक्ति को मधुमेह रोग हो सकता है।

  1. बार बार पेशाब आना

एक स्वस्थ व्यक्ति सामन्यतः एक दिन में चार से सात बार पेशाब जाता है। इसीलिए अगर आपको इससे अधिक पेशाब आ रहा है तो एक बार डॉक्टर्स से जरूर संपर्क करे और मधुमेह की जांच करवाए, क्योकि डायबिटीज के रोगी को बार बार पेशाब आता है।

  1. बहुत प्यास लगना

एक आदमी डायबिटीज में पानी पीते हुए

डायबिटीज के लक्षण

बार बार प्यास का लगना मधुमेह के सामान्य लक्षणों में से एक है। जैसा की हमने अभी आपको बताया की डायबिटीज के मरीज को बार बार पेशाब आता है ऐसे में पेशाब के रास्ते से शरीर का पानी और शुगर बाहर निकल जाता है, जिसके कारण हमेशा प्यास लगने जैसी स्थिति बनी रहती है।

  1. धुंधला दिखाई देना

डायबिटीज के रोगी को इस समस्या के शुरूआत में ही धुंधला दिखाई देने लगता है और आँखों की रौशनी कम होने लगती है। शरीर में द्रव का स्तर बदलने से आँखों के लेंस के आकर में परिवर्तन आता है जिसके कारण फोकस करना मुश्किल हो जाता है।

मधुमेह के टाइप 1 के लक्षण

टाइप 1 डायबिटीज मुख्यतः बचपन से युवावस्था (14 – 25 उम्र) में होती है। यह मुख्य रूप से पैनक्रियास के बीटा में इन्फेक्शन के कारण होती है जिससे इन्सुलिन को उत्पन नहीं किया जा सकता। आम तौर पर इसके रोगी नियमित रूप से बाहर से इन्सुलिन शरीर में लेते हैं।

  1. वज़न का घटना

अगर आपके भोजन करने के बाद भी आपको एनर्जी नहीं मिलती है, तो आपका शरीर ऊर्जा के लिए मांसपेशियों और वसा को जलाना शुरू कर देता है। जिसके फलस्वरूप आपका वज़न घटने लगता है चाहे आपने अपने डाइट में कोई बदलाव नहीं किया हो।

  1. मतली और उल्टी

जब आपका शरीर वसा जलाने के लिए रिसॉर्ट करता है, तो यह “केटोन्स” बनाता है। ये आपके खून को जानलेवा बिमारी तक बना सकते है, जिसे diabetic ketoacidosis कहते है। केटोनस आपके पेट को गंभीर रूप से बीमार करने का कारण भी बन सकता है।

शुगर के टाइप 2 के लक्षण

टाइप 2 डायबिटीज मुख्यतः वयस्कों में पायी जाती है और इसमें शरीर सही रूप से इन्सुलिन का उपयोग नहीं कर पाता।

  1. घाव का जल्दी न भरना

समय के साथ मधुमेह आपके शरीर में रक्त के परवाह पर असर डालता है जिससे तंत्रिका को नुक्सान पहुँचता है, इसीलिए अगर आपके शरीर में कही भी खरोच या घाव हो और वह जल्दी नहीं भर रहा है तो इसका प्रमुख कारण डायबिटीज हो सकता है।

  1. खमीर संक्रमण (Yeast infections)

डायबिटीज में महिला और पुरुष दोनों के यह संक्रमण हो सकता है। खमीर में ग्लूकोज का आहार होता है, इसलिए बहुत अधिक होने के कारण यह कामयाब हो जाता है संक्रमण किसी भी गर्म, त्वचा के नम गुच्छे में बढ़ सकता है।

  1. अनुवांशिकता

डायबिटीज एक अनुवांशिक बीमारी है, इसीलिए अगर आपके परिवार में किसी को चाहे वह माता हो या पिता या अन्य कोई, डायबिटीज है तो उनके बच्चो में भी मधुमेह होने की सम्भावना रहती है।

  1. नींद का आना

जैसा की दोस्तों हमने आपको ऊपर बताया की डायबिटीज में सही मात्रा में ग्लूकोस नहीं बन पता है जिसके कारण शरीर में थकान रहने लगती है, और उसी थकान के कारण आपको बार बार नींद आने लगती है। इसीलिए अगर आपको अगर बार बार नींद, या थकान महसूस हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे और डायबिटीज की जांच करवाए।

मधुमेह के अन्य लक्षण

  1. मधुमेह के लक्षण- मधुमेह के रोगी के लिए खाना पचाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है जिसके चलते डायबिटीज रोगी को बार-बार वॉशरूम जाना पड़ता है।
  2. शुगर के लक्षण- डायबिटीज के मरीज अचानक कमजोरी महसूस करने लगते हैं। जब रोगी को हाई ब्लड शुगर होता है तो शरीर ग्लूकोज को मैनेज करने में परेशानी होती है।
  3. मधुमेह के लक्षण- इस रोग में व्यक्ति को बाहर जाने का मन नहीं करता, कुछ करने का मन नहीं करता, केवल सोने का मन करता है।
  4. शुगर के लक्षण- मधुमेह के कारण पैरों में झनझनाहट महसूस होने लगती है।
  5. ज्यादा शारीरिक श्रम न करना
  6. मानसिक तनाव का ज्यादा होना
  7. गर्भावस्था
  8. ज्यादा दवाइयों का सेवन करना
  9. ज्यादा चाय, दूध, कोल्ड ड्रिंक्स और मीठी चीजों का सेवन
  10. धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन

तो दोस्तों इसी के साथ हम ये आशा करते है की आपको हमारी वेबसाइट Nohar Patrika द्वारा मधुमेह के लक्षणों के बारे में लिखा गया ये लेख “डायबिटीज के लक्षण ” जरूर पसंद आया होगा।

Post Tag: डायबिटीज के लक्षण, मधुमेह के लक्षण, शुगर के लक्षण, Diabetes Symptoms in Hindi, Diabetes Causes in Hindi, Diabetes Reasons Hindi, Symptoms of diabetes in Hindi, डायबिटीज के सामान्य लक्षण,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *