30 दिनों में मोटापा घटाने के अचूक घरेलू उपाय

30 days weight loss tips in hindi

Weight Loss Tips in Hindi in One Month – मोटे लोग अपने आप को और लोगो के बीच मे शर्मिंदा महसूस करते हैं, ये ही नही बल्कि दूसरे लोग भी मोटे लोगो को देखकर उनका मज़ाक उड़ाते हैं, और उनके पीठ पीछे उनकी आलोचना भी करते हैं|

ऐसे मे मोटे लोग डिप्रेशन मे चले जाते है और उनका ध्यान ना तो काम मे लगता है और ना ही वो किसी से मिलना पसंद करते हैं। लेकिन ऐसे हिम्मत हारने से काम नही चलता। अब वक़्त है की आपको कुछ स्टेप्स लेने होंगे, थोड़ी मेहनत करनी होगी ताकि आप अपना मोटापा कम कर सकें|

यहाँ पर हम आपको मोटापा करने के टिप्स बताने जा रहे है, अगर आप सही मे अपना वज़न घटना चाहते है तो इन तरीकों पर अमल करें और सिर्फ़ 30 दिनों मे फ़र्क देखें।

30 दिनों में वजन घटाने के घरेलू तरीके (Weight Loss Tips in Hindi in One Month)

इंसान का शरीर और उसका नाम ही उसकी पहचान होते हैं, अगर आपका शरीर स्वस्थ है तो तो लोग आपसे मिलना पसंद करेंगे, आपके साथ रहना पसंद करेंगे नही तो वो आपको इग्नोर करेंगे। ऐसे मे क्या किया जाए? घबराएँ नही बल्कि नीचे दिए गये 30 दिनों में मोटापा घटाने के घरेलू उपायो को ध्यान से पढ़े और अपनी ज़िंदगी मे अमल करें।

टिप नंबर 1: नींबू का उपयोग

नीम्बू से मोटापा कम करने के उपाय: कुछ लोग सिर्फ़ ये मानते हैं की नींबू एक सब्ज़ी है भला उससे मोटापा केसे कम हो सकता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नही है। नींबू का अच्छी तरह सेवन करने से वो आपको वजन घटाने मे मदद करता है।

30 दिनों में मोटापा घटाने के घरेलू उपयो में नींबू का सेवन केसे करें?

दिन मे कम से कम 3 बार एक ग्लास पानी मे 1 नींबू का रस निचोड़े और उसको पीए, अगले एक महीने (One Month) यही प्रक्रिया करें इससे आपके वज़न घटाने मे मदद मिलेगी। अगर आपको लगता है की आपके शरीर पर चर्बी (Fat) ज़्यादा मात्रा मे है तो आप नींबू को बिना पानी मे डाले भी प्रयोग कर सकते हैं।

टिप नंबर 2: शहद (Honey) का उपयोग करें

30 दिनों मे वज़न कम करने के आयुर्वेदिक उपाय: शहद का इस्तेमाल बहुत सारी आयुर्वेदिक दवाइयाँ (Ayurvedic Medicines)और बहुत से साधन बनाने मे होता है। शहद का एक राज़ ये भी है की ये वज़न घटाने मे कारगर होता है। आज भी बहुत से लोग अपना वज़न कम करने के लिए सिर्फ़ शहद का ही इस्तेमाल करते है।

वजन घटाने के घरेलू तरीको में शहद का सेवन केसे करें?

दिन मे कम से कम 4 बार 2 चम्मच शहद ले और उसको हल्के गुनगुने पानी मे घोलकर उसको पीये। अगले एक महीने (one month) यही प्रक्रिया दोहरायें जिससे आपको 7 दिन के बाद ही अपने वज़न मे फ़र्क महसूस होने लगेगा। (ख्याल रखें की आप जो शहद इस्तेमाल कर रहे है वो बिल्कुल असली होना चाहिए वरना आपके वज़न पर कोई असर नही पड़ेगा)।

टिप नंबर 3: गेंहू के आटे की रोटी बंद करें

30 दिन में वजन कम करने के घरेलू उपाय: अगर आप गेंहू के आटे की रोटी खाते है तो अगले एक महीने (One Month) तक इसका सेवन बंद करें और इसकी जगह चने के आटे की रोटी खाना शुरू करें। बहुत से हकीम और वेदों का मानना है की चने की रोटी खाने से वज़न और मोटापा कम होता है क्यूंकी चना गेंहू की अपेक्षा जल्दी पच (डाइजेस्ट) जाता है। वजन घटाने के तरीको में यह सबसे बेहतरीन तरीका है।

अगले 30 दिन सिर्फ़ चने की रोटी ही खाएँ, और पूरे 7 दिनों के बाद अपना वज़न तोले और उसमे फ़र्क देखें।

टिप नंबर 4: हरी सब्ज़ियों का ज़्यादा मात्रा मे खाना

अगर आप शहर मे रहते हैं तो आप यक़ीनन जंक फुड खाते होंगे। अगर ऐसा है तो अगले ३० दिनों के लिए इन सबका सेवन बिल्कुल बंद कर दें और इसकी जगह केवल हरी सब्ज़ियों का सेवन शुरू करें।

सब्ज़ी जेसे की- पालक, सरसो, मूली, मेथी, बथुआ आदि इन सबका अच्छे से ख़ाने में सेवन करें, इन सब्ज़ियों को चने की रोटी की साथ खाएँ लेकिन बिना घी /मक्खन का इस्तेमाल किए। अगले 7 दिन (7 Days) लगातार यही प्रक्रिया लगातार करें और उसके बाद आप अपने वज़न मे फ़र्क महसूस करने लगेंगे और इसी तरह ३० दिनों तक ऐसा करने पर आप अपने मोटापे पर पूरी तरह काबू कर लेंगे।

टिप नंबर 5: दही का सेवन करें

मोटापा कम करने के उपाय: क्या आप मोटापा घटाने या काम करने उपाय खोज रहे है तो दही का सेवन आपके लिए रामबाण इलाज नुस्खा साबित हो सकता है। आपको बस खाना खाते समय दही या मट्ठे का सेवन करें, लेकिन ये ज़रूर ध्यान रखें की आप जो दही इस्तेमाल कर रहे है वो बिल्कुल शुद्ध दूध से बना होना चाहिए। ये प्रक्रिया निशित तौर पर आपके वज़न को काम करने में आपकी मदद करेगी।

30 Days Weight Loss Diet in Hindi

मोटापा एक बीमारी है जो न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को खराब करती है बल्कि कई बीमारियों को भी आमन्त्रित करती है। मोटापा बढऩे पर कमर दर्द, हाई ब्लडप्रेशर, दिल की बीमारी, घुटने में दर्द जैसी बीमारियों का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। इसीलिए मोटापा काम करने के लिए डायटिंग करते हैं इसके अलावा घंटों जिम में बिताते हैं लेकिन फिर भी अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं, क्योंकि इसकी वजह आपका डाइट चार्ट का सही नहीं होना होता है। अगर आप अपने खाने पर पूरा ध्यान दे और थोड़ा वर्कआऊट करे तो अपने वज़न को आसानी से कुछ ही दिनों में कम कर सकते है।

इसीलिए अब हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही 30 din me motapa kam karne ke liye diet जिनसे आप सिर्फ 30 दिनों में अपना वजन चमत्कारिक रूप से कम कर सकेंगे।

Motapa Kam Karne ke Upay No. 1: आलू, चॉकलेट्स, अरबी और मीट आदि का सेवन बंद कर दे और चावल भी मांड निकाल कर खाएं। ओवर ईटिंग से बचे और बीच-बीच में भूख लगे तो सलाद जैसे गाजर, ककड़ी, खीरा, मुरमुरे, भूने चने, रोस्टेड स्नेक्स आदि खा सकते हैं।

motapa kam karne ke gharelu nuskhe no. 2: हर रोज सुबह और शाम वॉक पर जाएं। कम से कम 4 कि.मी.वॉक अवश्य करें। लंच के बाद भी हो सके तो कुछ देर जरुर वॉक करें।अगर आप रात में 8:30 बजे के बाद खाना खा रहे हैं, तो चपाती और चावल का सेवन न करे इसके बजाय दाल और सब्जियों को प्राथमिकता दें। जितना हो सके रात में उतना और सात्विक भोजन करे।

one month me vajan kam karne ke tarike no. 3: टोंड दूध और दही, पनीर और दूध से बनी अन्य सामग्री का सेवन करें। पानी पेट को ऐसे पदार्थो से भर देता है, जिसमें कोई कैलोरी नहीं होती है। ऐसे में हमे पेट भरा होने का अहसास होता है और नतीजतन खाने के दौरान हम कम कैलोरी का सेवन कर पाते है। पानी ज्यादा पीना चाहिए और मीठे और हाइकैलोरी वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करना तुरंत बंद कर देना चाहिए।

ek mahine me Vajan kam karne ke upay no.4 in hindi: हमेशा याद रखे मोटापा काम करने के लिए खाने में ऊपर से नमक न मिलाएं। परंपरागत मसाले सिर्फ स्वाद नहीं बढ़ाते हैं, बल्कि उनमें माइक्रोन्यूट्रिएंट, ऐंटी ऑक्सीडेंट और फाइबर भी होते हैं। सिर्फ ध्यान रखें कि इन्हें भुनने के लिए ज्यादा तेल का इस्तेमाल कभी न करें।

30 din me motapa kam karne ke liye gharelu upay no.5 in hindi: वजन कम करना चाहते हैं तो ज्यादातर सफेद चीजें (आलू ,मैदा, चीनी, चावल आदि) का इस्तेमाल कम करें और मल्टीग्रेन खाने जैसे गेहूं, चना, दालें, जौ, गाजर, पालक, सेब, पपीता आदि पर जोर दें।

motapa kam karne ke upay no. 6: दिन भर के खाने में सबसे ज्यादा फोकस ब्रेकफास्ट पर करे। ज्यादातर लोग वजन कम करने की चक्कर में ब्रेकफास्ट नहीं लेते लेकिन वेज्ञानिको के रिसर्च की अगर माने तो रिसर्च कहती हैं कि अगर नियमित रूप से ब्रेकफास्ट लिया जाए तो लंबी अवधि में वजन कम होता है। नाश्ते या खाने में हमेशा एक जैसी चीजें न खाएं। कभी दूध के साथ दलिया ले सकते हैं या कभी वेज सैंडविच पोहा व उपमा भी ले सकतेे हैं।

30 दिनों  में वज़न/मोटापा घटाने के लिए योग आसन (Yoga for 30 days Weight Loss in Hindi)

सेतुबंध (Setubandh) योगासन से वजन घटाए 


मोटापा काम करने के लिए सेतुबंध योगासन काफी फायदेमंद होता है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएँ। अब आप अपने घुटनों को मोड़ लें और दोनों पैरों को एक दूसरे से थोड़ी दूरी पर रखें। इस बात का ध्यान रखें कि आपके घुटने और टखने एक सीधी रेखा में हों। अपने हाथों को शरीर के दोनों ओर इस तरह रखें कि आपकी हथेलियाँ ज़मीन को छू रही हो। अब धीरे धीरे सांस लें और अपनी पीठ को फर्श से उठाने का प्रयास करें। कन्धों को घुमाएं और ठुड्डी नीचे किये बिना छाती को ठुड्डी से छूने का प्रयास करें। धीरे धीरे सांस लेते रहें। इस मुद्रा में कुछ मिनट तक रहें और सांस छोड़ते हुए धीरे से पहले की मुद्रा में आ जाएं।

भेकासन (Bhekasana) se motapa kam karna


भेकासन से वजन कम करने के उपाय: भेकासन योग आसन भी आपके वज़न को काम करने में काफी अहम् भूमिका निभा सकता है। इस आसान को करने के लिए पेट के बल सीधे लेट जाएं। अपने हाथों को पीछे की ओर लें और घुटनों को उठाते हुए अपने पैरों को पकड़ने का प्रयास करें। सांस लेते हुए छाती उठाएं और कन्धों को एक दूसरे के समीप लाएं। अपने पैरों को उँगलियों की मदद से पकड़े रहे और इस समय आपकी एड़ियां आपके कूल्हों को छूनी चाहिए। इस मुद्रा में करीब एक मिनट तक रहें और फिर पुरानी मुद्रा में लौट आएं।

धनुरासन (Dhanurasana) 30 दिनों में मोटापा घटाए


धनुरासन से मोटापा कम करने के उपाय: अगर आप अपना मोटापा या वजन योग आसनो से काम करना चाहते है तो धनुरासन आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। इस आसन को करने के लिए आप पेट के बल ज़मीन पर लेट जाएं और हाथों को धड़ के साथ इस तरह रखें कि हथेलियाँ उठी हुई हों। सांस छोड़ें और घुटनों को इस तरह मोड़ें कि आपकी एड़ियां आपके कूल्हों के समीप आ जाए। yoga tips for weight loss in Hindi अब हाथों को पीछे की ओर ले जाएं और टखने पकड़ लें। ध्यान रखे कि आपके घुटने कूल्हों से दूरी पर हों। सांस लें और एड़ियों को कूल्हों के ऊपर से उठाएं और साथ ही अपनी जाँघों को फर्श से उठाएं। कन्धों को पीठ से छुएं और छाती खोलें। सामने देखकर सांस लेना जारी रखें। इस मुद्रा में 20 सेकंड तक रखें और फिर सामान्य मुद्रा में आ जाएं।

आशा करते है की आपको हमारा “30 दिनों में मोटापा घटाने के घरेलू उपाय” – weight loss tips in hindi in one month लेख  में हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अवश्य पसंद आयी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *