आँखों के नीचे काले डार्क सर्कल को हटाए 7 दिनो मे

AANKHON KE NEECHE DARK CIRCLE KO HATAAYE 7 DINO ME IN Hindi: आदमी हो या महिला हर किसी का चेहरा उसके दिल और हेल्थ के बारे मे पूरी जानकारी दे देता है। जब कोई बीमारी होती है या तनाव होता है तो उसके आँखो के नीचे काले घेरे जैसे बन जाते है जिससे नॉर्मली आप डार्क सर्कल (Dark Circle) के नाम से परिचित है। क्यूंकी आपके आँखो के नीचे की स्किन बहुत मुलायम होती है जो शरीर और मन के हालत का बयान आसानी से कर देती है।

आँखों के नीचे डार्क सर्किल होने के 10 प्रमुख कारण (Reasons for under eye dark circles):

  1. तनाव/चिंता
  2. थकान
  3. नींद पूरी ना होना
  4. नाक बंद
  5. अनुचित आहार
  6. अनुवांशिकता
  7. त्वचा पर झाई पड़ना
  8. अधिक समय तक कंप्यूटर का उपयोग
  9. उमर
  10. ज्यादा शराब पीना

यह डार्क सर्कल्स आपके सुंदरता को खराब कर देती है। वैसे तो बहुत सारे क्रीम इस्तेमाल से भी इससे राहत पाया जा सकता है। लेकिन घरेलू चीज़ो की बात ही अलग है, इसके एफेक्ट की संभावना ना के बराबर होती है और आप आसानी से बिना ज़्यादा खर्च किए इस प्रॉब्लम से राहत पा सकते है। यहा आपको कुछ बेहतरीन घरेलू उपायो के बारे मे बताया जा रहा है, जिसके जरिए आप आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स से मात्र 7 दिनों में राहत पा सकते है।

सदियो से गुलाब जल का यूज़ आँखो को ताज़गी देने के लिए किया जाता रहा है। इसका इस्तेमाल आँखो के नीचे के काले घेरे को कम करने के लिए भी किया जाता है। गुलाब जल मे रुई के गोले को भिगोकर आँखो के चारो तरफ अच्छी तरफ से लगाकर 15 मिनिट के लिए रख दे, उसके बाद पानी से धो ले। रोज सुबह और शाम इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से 7 दिनों मे आँखो मे निखार आ जाएगा।

काले घेरों-डार्क सर्कल को दूर करने के उपाय व नुस्खे (Home remedies for dark circle tips for dark circles in Hindi):

बादाम का तेल

बादाम का तेल आँखों को लगाने के लिए सबसे अच्छा तेल माना जाता है। इसलिए आँखो के नीचे यूज़ करने के लिए भी इसको सबसे बेस्ट माना जाता है, क्यूंकी आँखो के नीचे की स्किन बहुत ही नाज़ुक होती है। इसे उसे करने के लिए थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर आँखो के नीचे अच्छी तरह से रात को सोने से पहले लगा ले, अगले दिन सुबह पानी से चेहरे को धो ले। 7 दिनों तक लगातार यह प्रक्रिया दोहराये इससे आपके आँखों के नीचे के काले डार्क सर्किल दूर हो जायेंगे।

खीरा

आँखों के डार्क सर्कल को ठीक करने का सबसे अच्छा उपाय खीरा का यूज़ करना होता है। खीरा एक अच्छा आस्ट्रीजंत होता है। और यह बेहतरीन क्लीनर भी होता है, जो आँखो के नीचे होने वाले काले घेरो को ख़त्म कर देता है। खीरे के स्लाइस काट ले और उन्हे आँखो पर रख ले। ऐसा दिन मे दो बार करे लगभग 7 दिन मे लाभ मिल जाएगा।

वॉटर

अगर आँखो के नीचे काले डार्क सर्कल है तो खूब पानी पीए। ज़्यादा मात्रा मे पानी का सेवन किसी भी दवाई से बेहतर होता है। यह एक नॉर्मल घरेलू उपाय है जो आँखो के नीचे होने वाले काले घेरो को दूर कर देता है, पानी पीने से स्किन हाइड्रेट रहती है और डार्क सर्कल नही हो पाते है।

नींद

काफ़ी लंबे टाइम तक सही तरीके से नींद पूरी ना होने पाने की वजह से भी आँखो के नीचे काले घेरे पड़ जाते है। अगर आपकी नींद पिछले कई दीनो से पूरी नहीं हुई है तो सबसे पहले सोए, जब आप पूरा आराम लेंगे और आंको को आराम देंगे तो काले घेरे अपने आप सही हो जायँगे। आँखो के नीचे होने वाले काले घेरे आदमी की कम नींद के बारे मे बताते है।

टी बैग्स

टी बैग्स का यूज़ करके भी पुरुषो की आँखो के नीचे होने वाले डार्क सर्कल को दूर किया जा सकता है। सुबह की छाई के बाद उसे किए हुए टी बैग्स को अपने फ्रीज़ मे रख दे। जब आपको टाइम मिले तो उन्हे फ्रीज़ से बहात निकाल ले और रूम के तापमान पर होने के लिए रख दे। बाद मे इन्हे अपनी आँखो पर लगा ले इससे आपको आराम मिलेगा और काले घेरे कम होंगे।

टोमेटो(टमाटर) का यूज़

टमाटर मे कई ऐसे गुण होते है जो स्किन के डार्क कलर को हल्का कर देते है और स्किन को ग्लो देते है एक चमच्च टमाटर का पेस्ट को नींबू की रूस की कुछ बूंदे मिला ले और मिश्रण तैयार कर ले। इस मिश्रण को अपनी आँखो के नीचे काले घेरे पर लगाए। इसे दस मिनिट तक यू ही लगा रहने दे और बाद मे ठंडे पानी से धो ले।

काले डार्क सर्कल है तो इन बुरी आदतो से रहे दूर:

नॉर्मली बिना समझे लोग कुछ आदतो को अपना लेते है और जिससे उनके स्किन पर एफेक्ट पड़ता है। इसलिए थोड़ा अलर्ट रह कर आप अपने इन आदतो को दोहराने से बचेंगे-

बार-बार काजल ना लगाए।
सोने से पहले काजल या मेकअप को धो ले।
आँखो को देर तक ना रगड़े।
ज़्यादा शराब ना पिए।
जीवनशैली को हेल्दी बनाने की कोशिश करे।
खुश रहे और खुद को तनाव से दूर रखे।

आंखों के नीचे काले घेरे (सर्कल्स) ऐसे करें दूर – डार्क सर्कल से बचें (Tips to reduce dark circles)

  1. एलर्जी वास्तव में चेहरे का रंग बदल सकती है। त्वचा में अतिसंवेदनशीलता होने से आपकी त्वचा का रंग गहरा हो सकता है।
  2. रोज सही प्रमाण में नींद लें। अनिद्रा से काले घेरे हो सकते हैं|
  3. संतुलित भोजन खाना जरुरी है।
  4. पूरा आराम करने से तनाव और चिंता के कारणों को दूर कर आंखों के काले घेरों को कम कर सकते हैं।
  5. साइनस आम तौर पर रक्त वाहिकाओं का रंग बदलकर त्वचा का रंग गहरा कर देता है।

आंखों के नीचे काले घेरे रोकने के सुझाव व उपाय (Tips)

  1. प्रतिदिन सुबह में खाली पेट 2 गिलास पानी पीए|
  2. अपने आसपास के धूप, आकाश, पौधों और प्रकृति की हरियाली को निहारें।
  3. दिन में एक बार और हो सके तो सुबह में 2 गिलास पानी में 1 नींबू का रस और शहद मिलाकर पीए|

ऊपर दिए गए इन 3 तरीको को अपनाने से जीवन में कभी भी नहीं होंगे काले घेरे|

इसे भी पढ़े:
हेल्दी एंड लोंग हेयर टिप्स
खूबसूरत गुलाबी होंठ पाने के टिप्स
जल्दी गोरा होने के घरेलू उपाय इन हिन्दी
बाल जल्दी लंबे बढ़ाने के घरेलू उपाय

Tags: ANKHO KE KAALE GHERE MITANE KE ACHUK UPAAY, dark circle hatane ke upay in hindi, dark circle khatam karne ka tarika, desi nuskhe for dark circles, how to remove dark circles in hindi, how to remove dark circles naturally in hindi, आँखों के काले घेरे डार्क सर्कल को कम करे घर पर, आँखों के काले घेरे दूर करने के उपाय, Home Remedies for Dark Circles in Hindi, काले घेरों से कैसे छुटकारा पाएं, tips to remove dark circles quickly, under eye dark circles treatment, how to remove dark circles in Hindi, dark circle khatam karne ka tarika, dark circle hatane ke upay aur ilaj, desi nuskhe for dark circles, gharelu nuskhe in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *