हमेशा के लिए चेहरे से अनचाहे बालो को हटाने के घरेलु उपाय

फेस शरीर से अनचाहे बाल कैसे हटाए: सुंदर चेहरे और शरीर अनचाहे बाल शारीरिक सुंदरता के लिए अभिशाप बन जाते है। लोग इन बालो को जड़ से हटाने के लिए बहुत कोशिश करते है लेकिन ये बाल दोबारा आ जाते है। ऐसे मे आप ये सोचने पर मजबूर हो जाते है आख़िर कैसे पाए इन अनचाहे बालो से छुटकारा। लेकिन आप परेशान ना होये आज हम बताने जा रहे है कैसे आप अपने फेस एंड शरीर से बालो को हटा सकते है।

चेहरे से अनचाहे बालो को हटाने के घरेलू नुस्खे

हर आदमी के शरीर मे बाल होते है, लेकिन कुछ लोगो के शरीर मे बहुत ज़्यादा बाल होते है। शरीर मे हॉर्मोने बॅलेन्स ना होने के कारण भी अधिक बाल आने की प्रॉब्लम होती है, और महिलाओ मे androgen hormone बढ़ने से अधिक बाल होते है। अनचाहे बाल लोगो के लिए परेशानी का कारण बन जाते है, अनचाहे बालो से शरीर का रंग भी डल दिखने लगता है।

Haldi

हल्दी एक बेहतरीन एंटीसेपटिक होने के साथ ही अनचाहे बालो को भी दूर करती है। इसे लगाने से चहरे पर बाल नहीं उगते और स्किन की रंगत भी निखरती है। रोज 5 से 10 मिनिट हल्दी का लॅप करे।

Kabuli Chane Ka Aata

काबुली चने के आटा का शरीर के अनचाहे बालो को दूर करने और रोकने के लिए पारंपरिक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए आधा कटोरी चने का आता, आधा कटोरी दूध, एक चमच हल्दी और एक चमच क्रीम लेकर इसे मिक्स करके चेहरे पर लगाए। आधा घंटा लगे रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो ले।

Nairyal Ka Tel

स्किन से अनचाहे बालो को हटाने के लिए गुनगुने नारियल तेल मे हल्दी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को हाथ पैरो पर लगाए। इससे स्किन मुलायम होने के साथ ही शरीर के अनचाहे बाल भी धीरे-धीरे हट जाते है।

Besan

बेसन को इस्तेमाल करने से स्किन मुलायम वन के साथ ही बाल रहित भी होती है। इसके लिए थोड़े से बेसन मे एक चुटकी हल्दी और पानी मिलकर पॅक बनाकर लगाए और सूखने पर पानी से धो ले। इस पॅक को आप रोज अपने चेहरे पर लगा सकते है। इसके अलावा थोड़ा सा बेसन एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा सरसो का तेल डाल कर गाड़ा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाकर रखना और इसे हफ्ते मे दो दिन लगाइए। अनचाहे बालो से छुटकारा मिल जाएगा।

Chini

चीनी अनचाहे बालो को जड़ से निकल देती है। इसके लिए अपने चेहरे को पानी से गीला करके, उस पर चीनी लगा कर रगड़िए। ऐसा हफे मे कम से कम दो बार ज़रूर करे।

Kachha Papita

कच्चे पपीते मे पपायन नमक सक्रिय एँजामिन होता है, जो बालो के कूप को हटा कर बालो को सीमित करने मे बहुत अच्छा असर करता है। पपीता संवेदनशील स्किन के लिए बहुत अधिक उपयुक्त होता है। इसके पॅक को बनाने के लिए दो बड़े कामच पपीते का पेस्ट और आधा चमच हल्दी पाउडर लेकर पेस्ट बना ले। 15 मिनिट के लिए इस पेस्ट से अपने चेहरे पर मसाज करे और पानी से धो ले। बेहतर असर के लिए इसे एक हफ्ते मे दो बार करने की कोशिश करे।

Masoor ki Daal

मसूर की दाल को रात भर भिगोने के बाद उसमे नींबू का रस, शहद, आलू का रूस, और एक चुटकी हल्दी मिला दे। यह एक एफेक्टिव फेस पॅक है जो अनचाहे बालो को हटाने के साथ शेष बालो को ब्लीच कर देता है।

Corn Floor

कॉर्न फ्लोर का स्क्रब बनाकर लगाने से अनचाहे बालो से छुटकारा मिल जाता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरे मे 1 अंडे का सफेद भाग, थोड़ी सी चीनी और कॉर्न फ्लोर को मिलकर स्क्रब बना ले। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनिट मसाज करे। फिर सूखने के लिए छ्चोड़ दे और सूखने के बाद पानी से धो दीजिए। ऐसा हफ्ते मे 3 बार करे।

Tags: चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा, अनचाहे बालों के उपाय (upay) और टिप्स (Tips), अनचाहे बालों के उपचार (upchaar), घरेलु नुस्खे (nuskhe), तरीका (Tarike), anchahe balo ko hatane ka tarika, gharelu upay, how to remove face hair naturally permanently at home in hindi, Remove Unwanted Hair in hindi, face hair remove home tips, home remedies for face hair removal in urdu, desi ilaj for facial hair removal, How To Remove Facial Hair Naturally, AASAN UPCHAR ANCHAHE BALO KE LIYE, GHRELU TIPS JO KARE ANCHAHE BALO KO DUR, HOME REMEDIES FOR UNWANTED HAIR ON FACE, TIPS TO REMOVE UNWANTED HAIR PERMANENTLY

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *