सुंदर त्वचा पाने के लिए सरल आयुर्वेदिक उपाय

Ayurvedic Beauty Tips in Hindi: जैसा की आप सभी पहले से ही जानते है की हमारे प्राचीन आयुर्वेद में हर प्रकार की बीमारियों और रोगों के लिए कई उपाय बताये गए है। लेकिन पर क्या आप जानते है की हमारे इसी प्राचीन आयुर्वेद (Ayurveda) में बीमारियो और रोगों के अलावा बहुत से Beauty Tips भी बताये गए है। इसीलिए आज हम आपको अपने इसी लेख के माध्यम से उन्ही कुछ ख़ास Ayurvedic Beauty Tips के बारे में बात करेंगे।

ayurvedic beauty tips hindi, ayurvedic beauty tips for hair hindi, ayurvedic beauty tips for face hindi, ayurvedic skin care tips hindi, ayurveda beauty tips in hindi, ayurvedic beauty tips for pimples hindi, ayurveda beauty tips for fairness hindi, 

Ayurvedic Beauty Tips in Hindi

सुंदर त्वचा के लिए आयुर्वेदिक फेसपैक्स (Ayurvedic Face Packs for Glowing Skin)

गेंदे के फूल से बना फेस पैक (Marigold Ayurvedic Face Pack)

आपकी त्वचा को साफ़ रखने, मुहासों को दूर रखने, पिम्पल्स को हटाने और स्किन को और अधिक चमक देने  के लिए गेंदे के फूल का फेसपैक का इस्तेमाल हमारे आयुर्वेद (Ayurveda) में बहुत पहले से किया जा रहा है। इसमें कई तरह की एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी (Antiseptic and Antibacterial) गुण पाए जाते है, जो सदियो से चकत्तों (Rashes) को कम करने, घावों (Wounds) को ठीक करने, और त्वचा (Skin) से रोगाणु (Infection) को कम करने के लिए उपयोग में लिया जा रहा है।

मेरीगोल्ड यानि गेंदे के फूल में कई तरह के एंटी-एजिंग (Anti-Aging) गुण पाए जाते है, जो कि हमारी त्वचा में कोलेजन (Collagen) की उत्पादकता (Production) को बढा देता है, जिससे हमारी त्वचा चिकनी (Smooth) और रिंकल (Wrinkle) रहित हो जाती है।

गेंदे के फूल से फेसपैक बनाने का तरीका, विधि

गेंदे के फूल से फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले कुछ गेंदे के फूल लेकर उन्हें हाथों से या किसी भारी चीज़ से मसल लीजिये। इसके पश्चात इसमें कच्चे दूध के साथ थोडा शहद मिलाकर चेहरे पर लगायें और अंत में गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।

चन्दन, बेसन और दूध का उबटन (Ayurvedic Facpack of Sandalwood, Gram Flour and Milk)

अगर आप अपनी त्वचा को फिर से चमकना और गोरा करना चाहते है तो हल्दी, चन्दन, बेसन और दूध के मिश्रण से बना फेसपैक आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है। इस आयुर्वेदिक फेसपैक (Ayurveda Facepack) का इस्तेमाल आप सप्ताह में तीन से चार बार कर सकते है। चन्दन और हल्दी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण त्वचा में कसावट लाते है और बेसन से आपकी त्वचा को प्रोटीन मिलता है। जबकि दूध से त्वचा में गोरापन और निखार आता है।

Ayurveda beauty tips in hindi

बादाम से फेस गोरा करने के तरीके:

अगर आपके घर पर बादाम (Almonds) उपलब्ध हो तो आप कुछ बादाम को लें। और उन्हें सारी रात भिगोये और इसके पश्चात अगली सुबह उन भीगे हुए बादामो को पाउडर तैयार कर ले। और फिर इसमें चार चम्मच कच्चा दूध मिला लें। अब इसे अपने गीले चेहरे पर लगाकर सूखने दें और इसके बाद ठन्डे पानी से इसे धो ले।

Ayurvedic Beauty Tips for Face in Hindi

स्किन साफ़ करने के लिए करे कच्चे दूध (Raw Milk) का इस्तेमाल:

चेहरे की चमक को बरकरार रखने का यह सबसे बुनियादी आयुर्वेदिक तरीका  (Ayurveda Beauty Tips) है। त्वचा पर कच्चे दूध (Raw Milk) का इस्तेमाल, चेहरे से अनदेखी गंदगी और अशुद्धियों के साथ-साथ त्वचा के छिद्र को हटाने में भी मदद करता है। ये हमारे चेहरे पर न सिर्फ चमक पैदा करता है इसके अलावा कच्चा दूध त्वचा को प्राकृतिक रूप से (Naturally) मॉइस्चराइज़ (Moisturize) भी रखता है।

एलोवेरा का सेवन (Aloe Vera):

एलोवेरा के प्राकृतिक (Natural) और आयुर्वेदिक (Ayurvedic) गुणों को आज कौन नहीं जानता है। यह प्रकृति का दिया एक ऐसा उपहार है, जिसका हमारी स्किन और स्वास्थ से कई लाभ जुड़े है। एलोवेरा (Aloevera) के इतने सारे स्वास्थ संबंधी लाभ होने के बावजूद भी इसका सेवन करना बहुत आसान है।

इसका सेवन करने के लिए बस आपको इसकी पत्तियो को तोडना होता है जिसे तोड़ने पर पर हमे एलोवेरा जेल (Aloevera Gel) मिलता है। बस फिर आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकते है। एलोवेरा मुहांसो से पूरी तरह छुटकारा तो नहीं दिलाता है पर इसमें एंटी -इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण प्रचूर मात्रा में होता है जो जलन इत्यादि में तुरंत असर दिखाता है।

एलोवेरा के जूस के सेवन से त्वचा की जीवन शक्ति को हम आसानी से बढ़ा सकते है।

Important Ayurvedic Beauty Tips in Hindi

  1. इसके अलावा चेहरे पर आलू का रस लगाने से आपकी त्वचा धीरे धीरे गोरी और सुंदर होने लगती है।
  2. आप अपने चेहरे पर पपीते (Papaya) का रस लगाकर भी इसे गोरा और चमकदार बना सकते हैं। क्योकि पपीता आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकलने में आपकी मदद करता है।
  3. नींबू का रस और खीरे के रस का मिश्रण कर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से त्वचा में निखार आता है।
  4. अंडे के सफ़ेद वाले भाग से चेहरे की मसाज करने और लगाने से त्वचा कोमल और मुलायम होती है।
  5. गुलाबजल भी आपकी त्वचा को खूबसूरत और मुलायम बनाने तथा इसे सुंदरता प्रदान करने में आपकी काफी मदद करता है।

Ayurvedic Beauty Tips for Hair in Hindi

बालो का झड़ना किसे अच्छा लगता है, उम्र के किसी न किसी पड़ाव में बालो के झड़ने कि समस्या से हर कोई परेशान रहता है। जिसमे आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में बालो कि देखभाल करना और भी मुश्किल हो जाता है। पर जैसा कि आप सभी जानते ही है कि जैसे हर रात का सवेरा जरूर होता है वैसे ही हमारे प्राचीन आयुर्वेद (Ancient Ayurveda) में कई ऐसे उपाय दिए गए है जिनसे आप आसानी से अपने बालो कि समस्या से छुटकारा पा सकते है।

बालो की समस्याओ का आयुर्वेदिक तरीको से उपचार करना महिलाओ के लिए प्राचीन काल से ही लोकप्रिय विकल्प रहा है। क्योकि आयुर्वेद में उन सभी प्राकृतिक प्रदार्थो को शामिल किया गया है जो हमारी समस्याओ और बीमारियो को जड़ से मिटाने का कार्य करती है।

भृंगराज – जड़ी बूटियो और औषधियों का राजा

जी हाँ दोस्तों भृंगराज को जड़ी बूटियो और औषधियों का राजा कहा जाता है, और अपने नाम के ही अनुसार ये न केवल बालो को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि ये आपको गंजा होने से भी बचाता है। सामान्यतौर पर भृंगराज का उपयोग असमय बाल सफ़ेद होने से रोकने के लिए किया जाता है।

आंवला (Amla)

आंवला का आयुर्वेदिक (Ayurvedic) उपयोग केवल बालो को झड़ने (Hair Fall) से रोकना ही नहीं है, बल्कि इसके अलावा आप आंवले का उपयोग अपच और खून साफ़ करने में भी क्र सकते है। आंवला से बालो कि कंडीशनिंग (Conditioning) कर आप अपने स्कैल्प (Scalp) को स्वस्थ रख सकते है और ये डेंड्रफ से भी आपको मुक्ति दिलाता है।

इसके अलावा आंवले का उपयोग शिकाकाई (Sikakai) के साथ किया जाए तो ये बालो में नेचुरल डाई (Natural Dye) कि तरह कार्य करता है।

Ayurvedic Beauty Tips for Pimples in Hindi

जैसा की आप सभी जानते ही है कि हमे हमारे पुराणों से हमे कई सारे आयुर्वेदिक उपाय, उपचार और नुस्खे मिले है, जिनमे से कुछ नुस्खे पिम्पल्स के बारे में भी बताये गए है। जैसे:-

तुलसी पेस्ट (Basil Paste for Pimple Marks) 

अगर आपको नियमित रूप से पिम्पल्स (Pimples) हो रहे है तो तुलसी का पेस्ट आपके लिए इससे छुटकारा दिलाने में बहुत लाभकारी हो सकता है। अगर आप ताज़ी तुलसी कि पत्तियो कि व्यवस्था नहीं कर सकते हो तो, आप तुलसी कि सुखी पत्तियो की बोतल का भी उपयोग कर सकते है।

इसका सेवन आप 2 से 3 चमच्च गर्म पानी में इसका पेस्ट तैयार करके कर सकते है। इसे बस आपको अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगे रहने देना है और यही प्रक्रिया आपको हफ्ते में 4 से 5 बार दोहरानी है।

इसके अलावा आप शहद और निम्बू के रस के मिश्रण का उपयोग भी अपने पिम्पल्स को दूर करने के लिए कर सकते है।

Ayurvedic Beauty Tips for Fairness in Hindi

आयुर्वेद – एक समग्र विज्ञान जो हमेशा से हमारे पास रहा है। आयुर्वेद ही एकमात्र ऐसा उपचार है जिसमे हमे बीमारियो के लिए सभी सामग्री हमारे रसोई में ही मिल जाती है।

बेसन और हल्दी (Besan and Turmeric)

बेसन और हल्दी दोनों ही ऐसी सामग्रियां है जो हमे हमारे घर कि रसोइयो में आसानी से मिल जाती है। बेसन और हल्दी को दूध या पानी के साथ मिला करके एक पेस्ट को तैयार करे। यह पेस्ट आपकी त्वचा को दमकता हुआ और स्वस्थ बनाता है।

केसर (Saffron)

प्राचीन आयुर्वेद में हमेशा से खाने पीने में केसर के सेवन के बारे बताया गया है। क्योकि केसर का सेवन करने से हमारे शरीर को अनेक तरीके के लाभ पहुँचते है जिनमे से एक गोरापन भी है। केसर एक ऐसा अनोखा प्रदार्थ है जो की प्राकृतिक रूप से आपके सौंदर्य को निखारने (Fairness) में आपकी मदद करता है।

केसर का उपयोग आप आपने चेहरे पर कच्चे दूध और ओलिव आयल के साथ कर सकते हो। ध्यान रहे की आप इसे आपने चेहरे पर बराबर अछि तरह से लगाए और 15 मिनट बाद अपना मुह धो ले। यही प्रक्रिया आप सप्ताह में 2 से 3 बार अपना सकते है।

Best Ayurvedic Skin Care Tips in Hindi

  1. शहद (Honey) को अपनी त्वचा (Skin) पर गोलाकार गति में दिन में दो से तीन बार रगड़ने से अच्छे परिणाम मिलते है।
  2. पके पपीते को मसलकर चेहरे और बांहों पर लगभग एक घण्टे लगाकर रखे स्किन मुलायम होती है।
  3. टमाटर का रस हमेशा आको  ताज़गी का एहसास दिलाता है। टमाटर के गूदे को चेहरे पर लगाने से आसानी से सुंदर त्वचा को पाया जा सकता है।
  4. संतरे के छिलकों को सुखाकर इन्हें पीस ले। इसके बाद इसे दूध के साथ मिला कर इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाएं। इससे आपकी स्किन चमकने लगेगी।
  5. खीरे को खाना और खीरे के गूदे को लगाना दोनों ही त्वचा की रंगत को हल्का करने दोनों में बहुत लाभ कारी होते है। खीरा आपकी त्वचा को ठंडा रखता है।

तो इसी के साथ आशा करते है मित्रो आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये लेख “ayurvedic beauty tips in hindi” जरूर पसंद आया होगा। अगर आप को हमारा लेख “ayurveda beauty tips in hindi” पसंद आया तो इसे शेयर करना न भूले।

Related Post Tags: ayurvedic beauty tips hindi, ayurveda beauty tips in hindi, ayurvedic beauty tips for hair hindi, ayurvedic beauty tips for face hindi, ayurvedic beauty tips for pimples hindi, ayurveda beauty tips for fairness hindi, ayurvedic skin care tips hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *