20 प्रभावी उपाय बालो को झड़ने और टूटने से रोकने के

इस समय दुनिया में लाखो लोग चाहे पुरूष हों या स्त्री बाल के झड़ने और गिरने की समस्या से  बहुत अधिक परेशान हैं। अगर बालों की देखभाल सही तरह से न की जाये तो बालो का गिरना शुरू हो जाता हैं। आपके बाल झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते है जैसे तनाव, हार्मोन्स का असंतुलन, इन्फेक्शन, खान पान में अनियमितता, दवाओं के साइड इफेक्ट्स या बालों की सही से केयर न करना बालो में घटिया साबुन और शैंपू का उपयोग आदि कई कारण हो सकते है।

दोस्तों अगर आप बालो के झड़ने और गिरते रहने की समस्या से बहुत अधिक परेशान है और इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है, और बालो का गिरना कैसे काम करे इसके लिए उपाय खोज रहे है तो आप निश्चिन्त हो जाईये। क्योकि नोहरपत्रिका.कॉम आपको बताने जा रहा है आपको कुछ आसान और रामबाण नुस्खे जिससे की आप अपने बालो के गिरने की समस्या का घर बैठे उपचार कर सके। तो नीचे हम पेश करने जा रहे है बालो को झड़ने से बचाने के 25 आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Hair Fall/Hair Loss), जिसकी सहायता से आप घर बैठे ही अपने झड़ते बालो की समस्या से निजात पा सकेंगे।

बालो को झड़ने और टूटने से रोकने के घरेलू उपाय (baal jhadne aur girne se rokne ke gharelu upay):

अगर आप के बाल बहुत ही नाज़ुक और महीन है तो अक्सर टूटेंगे। बालो को झड़ने और टूटने से बचाने के लिए इन घरेलू नुस्खों का प्रयोग करे:

  1. ताज़ा आंवला का जूस बालो में लगाए। इससे आपके बाल झड़ने और टूटने से बचेंगे।
  2. छाई पट्टी को पानी में उबाले और बाल धोने के बाद ये छाई का पानी लगा दे।
  3. अंडो का प्रयोग करे।
  4. दही को बिल्कुल खट्टा होने दे और फिर बालो में लगाए. इस लेप से फंगल और बॅक्टीरियल इन्फेक्षन भी कम हो जाएगा।
  5. नारियल के तेल को थोड़ा सा गरम करे और रात को अच्छी तरह मालिश करे बालो के जड़ में। इससे आपके बाल झड़ने और टूटने से बचेंगे|
  6. मेथी के दानो को भीगो के रखे और इन का पेस्ट बना के बालो के जड़ में लगा ले।
  7. उड़द की दाल को उबाल कर पीस लीजिए, रात को सोने से पहले इस लैप को सिर पर लगाए। कुछ दिनों तक करते रहने पर बाल उगने लगते है और गंजापन समाप्त हो जाता है।
  8. प्याज का रस बना ले और बालो में रात को सोने से पहले अच्छी तरह माल दे और सवेरे धो ले।
  9. अलोएवेरा का फ्रेश पत्ता ले और इसकी गिरी अलग करके मिक्सर में फिरा ले और बालो में लगा के रखे 30 मिनिट तक और फिर धो ले।
  10. अंडे का पीला भाग बालो को विटमिन्स और फैट्स देता है और सफेद हिस्सा बालो को प्रोटीन देता है जिस से बालो का गिरना बंद हो जाएगा। इससे आपके बाल झड़ने और टूटने से बचेंगे|
  11. हरे धनिए के पत्ते का पेस्ट का उपयोग करना बालो को गिरने से रोकता है।
  12. केले को पेस्ट बना ले और इस में नींबू का रस मिला के अपने बालो में अच्छी तरह मल ले। इससे आपके बाल झड़ने और टूटने से बचेंगे|

नीचे दिए गए इन 20 चीजो के सेवन से जीवन में कभी भी नहीं गिरेंगे आपके बाल:

  1. Coconut Milk(नारियल का दूध)
  2. Neem (Indian Lilac) (नीम)
  3. Coriander Juice (धनिया का रस)
  4. Amla (Indian Gooseberry) (आंवला)
  5. Yogurt(दही)
  6. Methi (Fenugreek)(मेथी)
  7. Green Tea (ग्रीन टी)
  8. Beetroot(चुकंदर)
  9. Onion Juice(प्याज का रस)
  10. Chinese Hibiscus (चीनी हिबिस्कुस)
  11. Aloe Vera
  12. Coconut Oil Massage (नारियल तेल की मालिश)
  13. Honey, Olive Oil, And Cinnamon (हनी, जैतून का तेल, और दालचीनी)
  14. Potatoes (आलू)
  15. Lemon Juice (नींबू का रस)
  16. Licorice Root (मुलैठी की जड़)
  17. Henna (मेंहदी)
  18. Curry Leaves (करी पत्ते)
  19. Egg White Mask
  20. Aloe Vera, Indian Gooseberry, Shikakai, And Neem Powder

आगे पढ़े बालो को गिरने से बचाने के लिए कैसे ऊपर दी हुई घरेलू वस्तुओ का इस्तेमाल करे और इनके क्या क्या फायदे है जिससे की हम घर बैठे अपनी समस्या का उपचार कर सके।

  1. Coconut Oil (नारियल का तेल): बालों के केयर करने के मामले में नारियल के तेल से अच्छा दूसरा कोई उपाय (upay) नहीं हो सकता है।  इस तेल में वो सभी पदार्थ होते है जो बालों को सिरों से लेकर जड़ों तक मजबूती प्रदान करते है और बालों को झड़ने(Hair Fall) से रोकता है।
  2. Neem (Indian Lilac) (नीम): नीम में वो सभी जीवाणुरोधी गुण है जिनकी मदद मदद से आप बालो के टूटने की समस्या के साथ साथ रूसी(Dandruff) से भी छुटकारा मिलता है।
  3. Coriander Juice (धनिया का रस): धनिया आपके बालों को नरम(Soft) बनाने और बालों के टूटने(Hair Loss) से रोकने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, यह भी बाल बढ़ाने में भी कारगर है।
  4. Amla (Indian Gooseberry) (आंवला): बालों की गिरने की समस्या के उपचार के लिए आंवला सबसे अच्छा उपाय है। आंवले के नियमित रूप से सेवन करने से बालो के झड़ने(baalo ka jhadna) की समस्या से निजात मिलती है।
  5. Yogurt (दही): दही बालो में नेचुरल कंडीशनर के जैसे काम करता है और दही में प्रचूर मात्रा में विटामिन B5 और प्रोटीन होता है जो की हेयर फॉल को रोकने के लिए बहुत ही असरकारक होता है।
  6. Methi (Fenugreek) (मेथी): मेथी के बीज बालो को वापिस उगाने और उनके विकास में सहायता करते है, ये एक बेहतरीन नुस्खा है और लंबे समय तक बालो को चमकदार, रेसम जैसे मुलायम बनाये रखने में मदद करते  है।
  7. Green Tea (ग्रीन टी): ग्रीन टी बालों के रोम उत्तेजित और बाल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ये मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है जिससे बालो के विकास की दर में वृद्धि होती है और हमारे सिर पर बाल वापिस आने शुरू हो जाते है। हमे बाल झड़ने (baal jhadne aur girne) की समस्या से मुक्ति मिलती है।
  8. Beetroot (चुकंदर): चुकंदर पोटैशियम, प्रोटीन, और विटामिन्स बी एंड C पाया जाता है और इसमें वो सभी आवश्यक पदार्थ मौजूद है जिसके घरेलू इस्तेमाल से आप अपने बालो को हेल्दी बना सकते है।
  9. Onion Juice(प्याज का रस): प्याज में वो सभी तत्त्व पाए जाते है जो आपके स्कैल्प(Scalp) में पैदा कर रहे संक्रमण को खत्म कर सकते है। प्याज में उच्च मात्रा में सल्फर पाया जाता है जो बालों के रोम में रक्त परिसंचरण में सुधार और बाल को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। इसीलिए अगर आप बालो के इन्फेक्शन से बहुत ज्यादा परेशान हो या बालो के गिरने से रोकने घरेलू नुस्खे ढूंढ रहे है तो प्याज का रस आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है।
  10. Chinese Hibiscus (चीनी हिबिस्कुस): चीनी हिबिस्कुस में विटामिन सी, फास्फोरस, और राइबोफ्लेविन पाया जाता है, जो की स्मूथ और मजबूत बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। चीनी हिबिस्कुस का उपयोग बालो में करने से आपके बाल मजबूत बनते है और baal jhadne aur girne की समस्या से निजात मिलता है। aage padhiye Baal Girne aur jhadane se rokne ka upay
  11. Aloe Vera: एलोवेरा आपके बालो की ग्रोथ बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण रोल अदा करता है, घरेलू रूप से इसका सेवन करने से हम आसानी से अपने बालो को मजबूती के साथ बढ़ा या लंबा कर सकते है।
  12. Coconut Oil Massage (नारियल तेल की मालिश): नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट होते है जो की बालो को न केवल गिने से बचाते है बल्कि उन्हें मजबूत और प्राकृतिक चमक प्रदान करते है। इस तेल में कई रोगाणुरोधी गुण होते है जो की सिर को कई तरह के संक्रमण से बचाते है।
  13. Honey, Olive Oil, And Cinnamon (हनी, जैतून का तेल, और दालचीनी): हनी, जैतून का तेल, और दालचीनी हनी, जैतून का तेल, और दालचीनी के मिश्रण का हेयर पैक बना के सप्ताह में एक बार बालो में लगाने से वो सभी तत्व बालो को मिलते है जिससे उनका विकास होता है।
  14. Potatoes (आलू): जैसा की आप सभी जातने है की पोटेशियम की कमी बालों के झड़ने का प्रमुख कारण है। आलू में पोटेशियम, विटामिन सी, लोहा, जो सभी के लिए बाल स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं पाया जाता है। इसलिए आलू का इस्तेमाल करके आप बालो के गिरने का उपचार (Hair Fall Treatment) कर सकते है।
  15. Lemon Juice (नींबू का रस): अगर आप हेयर लूज़ या हेयर फॉल की समस्या से निजात पाना चाहते है तो नींबू का रस आपकी मदद कर सकता है। बालो में नींबू का रस और नारियल के तेल का समान मात्रा में मिश्रण तैयार करे और सप्ताह में एक बार इससे अपने सर की मालिश करे। जल्दी ही आपको असर दिखाई देने लगेगा, और आपके बाल टूटने बंद हो जायेंगे और आपके बालो में आपको ग्रोथ नजर आएगी।
  16. Henna (मेंहदी): इंडिया  में प्राचीन काल से बालों को रंगने और कन्डिशनर (conditioner) के रूप में करने के लिए हिना को ही उपयोग में लिया जाता है। हिना और सरसो के तेल को मिक्स करके बालो में लगाने से बालो को मजबूती मिलती है और ये baalo se hair fall/Hair loss रोकने में मदद करता है।

बाल झड़ने और टूटने से रोकने के अन्य उपाय और नुस्खे: baal jhadne aur tutne se rokne ke upay aur nuskhe

बालों के गिरने का प्रमुख कारण शारीरिक गतिविधियों की कमी भी हो सकती है। प्रतिदिन नियमित रूप से कसरत या व्‍यायाम नहीं करने पर ब्लड सर्कुलेशन कमज़ोर पड़ जाता है जिसकी वजह से उन छिद्रों को, जहाँ से बाल उगते हैं, ज़रुरत के हिसाब से पोषक तत्त्व नहीं पहुँच पाते परिणामस्वरूप बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं और बाल झड़ने लगते हैं। इसीलिए बालों को झड़ने से रोकने के लिए हर रोज कम से कम पन्द्रह से बीस मिनिट की कसरत अनिवार्य रूप से करे।  is tarah aap kasarat karke aap baalo ko asaani se jhadne se rok skte hai|

हमारे शरीर की बनावट में पानी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है लगभग दो तिहाई के आसपास। प्रतिदिन 10 से 12 गिलास पानी पीने से हमारे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और हमारे अन्दर किसी भी रोग को रोकने की शक्ति पैदा होती है। जिससे बालों की जड़ें भी मज़बूत हो जाती हैं। अगर आप अपने बालों को गिरने, टूटने और झड़ने से रोकना चाहते हैं तो आप खूब पानी पिए, इसमें कोइ भी कंजूसी ना करें। is tarah aap paani ka sevan karke aap baalo ko girne aur tutne se bacha skte hai|

शहद के उपयोग से भी बालों का झडऩा रोका जा सकता है।

बेसन मिला दूध या दही के घोल से बालों को धोने से बालों में चमक आती है और गिरना भी बन्द हो जाते है।

बाल घने करने के घरेलू नुस्खे इन हिन्दी आप पढ़ रहे है। जिन प्रयोग से बाल लंबे होंगे तो इन्ही से आप के बाल घने भी होंगे। घने बाल तब होंगे जब बाल लंबे होंगे और इन का झड़ना कम हो जाए। इसीलिए आप लंबे और घने बाल चाहते है तो झड़ने के नुस्खे ट्राइ करे और बाल लंबे करने के नुस्खे अपनाए। बाल बढ़ाने का तरीके हिन्दी में एक दम सिंपल सा बताए तो यह है: बहुत ही खट्टे किए गये दही को बालो में माल के रखे और एक घंटे के बाद शिककाई-अमला-अृिता के पानी से धोए और फिर बालो में हप्ते में 3 बार गरम मिश्रित तेल (नारियल, जैतून, तिल, सरसों) से मालिश करे. बाल लंबे घने हो तो बालो का हेर स्टाइल आप किसी भी तरीके से बना सकते है. बाल जल्दी लंबे बढ़ाने के घरेलू उपाय (upay)जानने के लिए यहाँ क्लिक करे: बाल जल्दी लंबे बढ़ाने के घरेलू उपाय

इसे भी पढ़े:

गंजेपन और झड़ते बालो और रूसी से पाए छूटकारा
दोमुंहे बालों को रोकने के घरेलू उपाय
बालो को टूटने से रोकने के उपाय
बाल जल्दी लंबे बढ़ाने के घरेलू उपाय

Tags: गिरते बालों के लिए घरेलू उपचार, बाल झड़ने और टूटने से रोकने के आसान उपाय, बालों का झड़ना रोकने के उपाय, बालों को झड़ने से रोकने के घरेलु नुस्खे, hair fall solution in hindi, hair loss ayurvedic treatment in hindi, hair fall solution, natural hair fall remedy, home remedies for hair in hindi, hair fall control tips for men and women, बाल झड़ने से रोकने के उपचार और नुस्खे, How to control hair fall

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *