Beauty and Skin Care Tips in Hindi

Make up Tips Hindi

Beauty Tips in Hindi – Hello Friends, आज हम बात करने वाले है कुछ ब्यूटी एंड स्किन केयर टिप्स के बारे में हिंदी (beauty & skin care tips in hindi) में। जैसा की दोस्तों आप घर की साफ़ सफाई को तो अच्छे से करते ही है पर क्या आप उतने ही अच्छे तरीके और उतने ही ध्यान से अपने शरीर की साफ़ सफाई करते है।

अगर नहीं तो आज का हमारा ये लेख आपकी बहुत तरीको से मदद करने वाला है, आज के हमारे इस लेख में, हम आपको बताएँगे:

  1. चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने और बरकरार रखने के ब्यूटी टिप्स (Face Beauty Tips in Hindi)
  2. सुंदरता बढ़ाने के कुछ घरेलू तरीके (Beauty Tips in Hindi at Home)
  3. बालो के लिए ब्यूटी टिप्स हिंदी में (Beauty tips in hindi for hair)
  4. आँखों के लिए ब्यूटी टिप्स हिंदी में (Beauty tips in hindi for eyes)
  5. आयुर्वेदिक ब्यूटी टिप्स हिंदी (Ayurvedic beauty tips in hindi)
  6. पुरुषो के लिए ब्यूटी टिप्स (Beauty tips in hindi for men)
  7. महिलाओ के लिए ब्यूटी टिप्स (Beauty tips in hindi for women)
  8. तेलीय त्वचा के लिए ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips in Hindi for oily skins)
  9. शहनाज़ हुसैन ब्यूटी टिप्स हिंदी (Shahnaz Hussain Hindi Beauty Tips)
  10. गोरी और दमकती त्वचा के लिए हिंदी में ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin)
  11. Beauty Tips for Dark Underarms in Hindi
  12. गर्मियों में त्वचा का ध्यान रखने के ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips in Hindi for Summer Season)

Skin Care Tips in Hindi

जैसा की दोस्तों आप सभी जानते ही है कि सुन्दर दिखना हर किसी की दिली चाहत होती है, लेकिन इसके लिए ये जरूरी नहीं है कि आप सूंदर दिखने के लिए मंहगे उत्पाद का उपयोग करें या ब्यूटी पार्लर कि और रुख करें। चेहरे की खूबसूरती को को बढ़ाने और इसे बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि आप इसका खास ख्याल रखें। आइए जानते है कुछ आसान उपाय जो आपकी खूबसूरती बरकरार रखने में आपकी मदद करते है।

Beauty Tips in Hindi

चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने और बरकरार रखने के ब्यूटी टिप्स (Face Beauty Tips in Hindi)

रात में मेकअप का इस्तेमाल न करे:
हमेशा इस बात का ध्यान रखे कि रात को सोने से पहले अपने मेकअप को अच्छे से हटा दे। क्योकि आपकी स्किन को भी सांस लेने कि जरुरत होती है जो कि आपके भारी मेकअप के कारण काफी मुश्किल हो जाता है। रात में मेकअप लगे हुए सोने से न सिर्फ आपकी स्किन डेड होती है बल्कि ऐसा करने पर स्किन पर दाद और काले धब्बे भी होने लगते है।

मेकअप को हटाने के लिए ये जरुरी नहीं है कि आप मेकअप रिमूवर (Makeup Remover) का ही इस्तेमाल करे, आप सिर्फ एक कॉटन पैड और ओलिव आयल (Olive Oil) से अपने चेहरे कि हलकी मसाज कर अपना मेकअप और उस पर लगी हुई मिटटी को हटा सकते है।

Ye bhi padhe: Beauty Tips in Hindi for Face

Skin Care Tips for Face:

Beauty Tips in Hindi:  इसके अलावा आप अपने चेहरे से गंदगी और मिटटी (Dirt) को हटाने के लिए दही में अखरोट पाउडर को मिलाकर, इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर कर सकते है। अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण चेहरे कि गंदगी को हटाने में और दही आपकी स्किन को निखारने में आपकी मदद करता है।

Ye bhi Padhe: चेहरे पर मुँहासे के निशान, काले दाग, धब्बे के लिए घरेलू उपाय

सुंदरता बढ़ाने के कुछ घरेलू तरीके (Beauty Tips in Hindi at Home)

पपीता, शहद और निम्बू का फेसपैक (Papaya, Honey and Lemon Mixed Facepack)


Skin Care Tips in Hindi at Home: आपके चेहरे कि डेड हो चुकी स्किन को फिर से जान, मुलायम और चमक लाने के लिए ये कॉम्बो बहुत ही कारगर साबित हो सकता है। क्योकि पपीता में पपेन नाम का एंजाइम पाया जाता है, जो नेचुरल यानि प्राकृतिक तरीके से मृत हो चुकी त्वचा की परत को हटाता है।

शहद अपने एंटी-बैक्टीरियल गुण से आपकी त्वचा को मुलायम बनाने का काम करता है। जबकि साइट्रिक एसिड युक्त नींबू आपकी त्वचा को चमकाने यानि फिर से गोरापन लाने का काम करता है।

Skin Care Tips in Hindi at Home Remedies

चन्दन, बेसन और दूध का उबटन

 
अपनी त्वचा को फिर चमकाने और उसे फिर से गोरा करने के लिए हल्दी, चन्दन, बेसन और दूध के मिश्रण से उबटन तैयार करे। और इसका इस्तेमाल सप्ताह में कम से कम तीन से चार बार अवश्य करे। चन्दन और हल्दी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण त्वचा (Skin) में कसावट लाते है और बेसन से आपकी त्वचा को प्रोटीन मिलता है। जबकि दूध से त्वचा (Skin) में गोरापन और निखार आता है।

बालो के लिए ब्यूटी टिप्स हिंदी में (Beauty tips in hindi for hair)

Beauty Tips in Hindi: आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बालों की देखभाल बहुत आवश्यक है। बालों की सही से देखभाल के लिए सिर्फ शैंपू व तेल लगाना ही काफी नहीं होता है, इसके लिए आप घर पर बने कुछ हेयर पैक्स का भी इस्तेमाल कर सकती है, जैसे

  1. केला, शहद, दहीं, नींबू के पैक से बाल होते हैं मजबूत।
  2. मेथी, सिरका और शहद का पेस्ट भी आप बालो में लगा सकते है।
  3. अंडा बालों को पोषण देकर मजबूत और घना बनाता है।

Ye bhi Padhe: सफ़ेद बालो को काला करने के 10 घरेलू उपाय

आँखों के लिए ब्यूटी टिप्स हिंदी में (Beauty tips in hindi for eyes)

हमारी आँखें हमारे चेहरे की सुन्दरता को बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। प्रत्येक व्यक्ति की आँखों का आकार, प्रकार और रंग अलग अलग होता है। कुछ व्यक्ति जन्म से ही खूबसूरत आँखों के साथ पैदा होते हैं, वहीँ व्यक्तियों को अपनी आँखों को सुंदर बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है।

Ye Bhi Padhe: आँखों के नीचे काले डार्क सर्कल को हटाए 7 दिनो मे

Eyes Beauty Tips Hindi: मेकअप (makeup) लगाने के अलावा आपको अपनी आँखों को सुंदर बनाने के लिए उनकी देखभाल अच्छे से करनी पड़ती है। कई बार आँखों की सही से देखभाल नहीं करने पर आँखों में सूजन, और जलन जैसी समस्या उतपन्न हो जाती है। इसीलिए हमे अपनी आँखों की सही से देखभाल करनी चाहिए।

आयुर्वेदिक ब्यूटी टिप्स हिंदी (Ayurvedic beauty tips in hindi)

आयुर्वेद किसी भी प्रकार की समस्याओ और त्वचा संबंधी बिमारिओ को जड़ से ठीक करने का काफी प्राचीन चिकित्सकीय उपचार है। आयुर्वेद से तैयार किये गए उत्पाद प्राकृतिक जड़ी बूटियों, फलों और सब्जियों के मिश्रण से तैयार किये जाते है। जिसका इस्तेमाल आपकी त्वचा एवं बालों पर काफी सौम्य साबित होता हैं। आयुर्वेदिक अत्पादों के सेवन से हानि न के बराबर होती है।

आजकल कम आयु में लोगों को होने वाली समस्याओ जैसे झुर्रिया, बालो का सफ़ेद होना और काले धब्बे की समस्या के पीछे हानिकारक केमिकल युक्त सौन्दर्य उत्पादों का हाथ होता है।

Ayurvedic Skin Care Tips Hindi: इसीलिए इन सब समस्यो और बीमारियो से बचने के लिए आपको चाहिए की आप सौंदर्य प्रसाधनों में आयुर्वेदिक सौंदर्य प्रसाधनों का ही उपयोग करे।

आयुर्वेदिक सौंदर्य प्रशाधनों का कैसे करे उपयोग और उनके इस्तमाल से क्या होगा लाभ जानने के लिए पढ़िए सुंदर त्वचा पाने के लिए सरल आयुर्वेदिक उपाय – Ayurvedic Beauty Tips in Hindi

पुरुषो के लिए ब्यूटी टिप्स (Beauty tips in hindi for men)

Beauty Tips in Hindi: केवल महिलाएँ ही नहीं मर्द भी अपनी सुंदरता को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं, परन्तु सामान्य तौर पर पुरुष ब्यूटी टिप्स पर बात करने में शर्माते है। रोज की सफाई व शेविंग से चेहरे की त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। पुरुषो की स्किन (Skin) टेस्टोस्टीरोन नामक हार्मोन नियंत्रित करता है। मर्दो की स्किन के रोम-छिद्र बड़े होते हैं और महिलाओं की तुलना में कोलोजन भी काफी ज्यादा होते हैं।

इसीलिए पुरुषो को सुन्दर दिखने के लिए ख़ास ब्यूटी प्रोडक्ट्स और टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

Skin Care Tips in Hindi for Man: जैसे शेविंग करने के लिए बिना साबुन वाले जेल का इस्तेमाल करें व शेविंग के बाद बिना चिकनाई व शराब की मात्रा वाली क्रीम का उपयोग करें।

महिलाओ के लिए ब्यूटी टिप्स (Beauty tips in hindi for women)

Beauty Tips in Hindi: आज दुनिया में हजारो लाखों लोग साफ चमकता चेहरा पाने की दिली चाहत रखते हैं खासकर की महिलाये। परंतु कुछ लोगों को दुर्भाग्य से गहरी और काली रंगत वाली त्वचा जन्म से होती है और वही दूसरी और कुछ लोगों को सूरज के सामने अधिक देर तक रहने के कारण उनका रंग काला होता है।

लोगों की जीवनशैली (lifestyle) भी उनकी त्वचा के रंग को प्रभावित करती है।

प्रत्येक महिला को दमकती और निखरी त्वचा की चाह होती है, जिसमे सबसे महत्वपूर्ण चेहरे के त्वचा होती है। लेकिन केमिकल युक्त सौंदर्य प्रसाधनो के उपयोग के कारण आजकल काले घेरे और झुर्रियां काफी कम आयु में हो रही हैं। इसीलिए महिलाओ को ब्यूटी उत्पादों और उपायो को चुनते समय काफी सावधानिया बरतनी चाहिए ।

Skin Care Tips in Hindi for Women: जैसे आयुर्वेद और घर से बने फेसपैक का ही नियमित सेवन करे। किसी भी फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के न करे।

तेलीय त्वचा के लिए ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips in Hindi for oily skins)

गर्मियों के दिनों में तैलीय त्वचा वाले व्यक्तिओ को काफी तकलीफ उठानी पड़ती है, ये समय उनके लिए काफी मुश्किल भरा होता है। त्वचा की सही से देखभाल नहीं करने पर गर्मियों में चेहरे पर से लगातार तेल छूटता रहता है। आपकी त्वचा के तेलीय (Oily) होने के पीछे का एक प्रमुख कारण पसीना भी हो सकता है।

ऑयली स्किन चमकदार, मोटी और हल्के रंग की होती हैं। तैलीय त्वचा के छिद्र (Pores) बड़े होते हैं और त्वचा (Skin) मोटी होती है।

Oily Skin Care Tips in Hindi: तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप प्राकृतिक तरीको को अपनाकर आप आसानी से छुटकारा पा सकते है।

शहनाज़ हुसैन ब्यूटी टिप्स हिंदी (Shahnaz Hussain Hindi Beauty Tips)

Beauty Tips in Hindi: जैसा की आप शहनाज हुसैन के बारे में तो भली-भांति परिचित है ही जो कि हमारे देश की एक नामचीन ब्यूटी एक्सपर्ट हैं और सौंदर्य प्रसाधनो के क्षेत्र में इनके द्वारा किये गए कार्यो को कोन नहीं जानता है, इसी के साथ इन कार्यो की सरहना में उन्हें पद्मश्री के पुरूस्कार से भी नवाजा गया है।

Skin Care Tips by Shahnaz Hussain in Hindi: शहनाज़ हुसैन ने अपना समय न केवल स्किन केयर एंड ब्यूटी टिप्स में दिया, बल्कि उन्होंने प्राचीन आयुर्वेद और जड़ी बूटियो के बारे में भी बहुत सा ज्ञान प्राप्त किया।

जानिए उनके द्वारा बताये गए कुछ बेहतरीन टिप्स: Shahnaz Hussain Beauty Tips in Hindi

गोरी और दमकती त्वचा के लिए हिंदी में ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin)

Beauty Tips in Hindi: गोरी और चमकती हुई त्वचा (Glowing Skin) अक्सर कई लड़के लड़कियों का ख्वाब होता है। कई व्यक्तियों त्वचा इतनी स्वछ और निर्मल होती है कि कई बार उन्हें देखने वाले लोग चौंक जाते हैं। और सोचते है की उन्हें ये स्किन विरासत में मिली होगी, पर ऐसा नहीं है दोस्तों आप भी कुछ प्राकृतिक और घरेलू तरीको को अपनाकर अपनी त्वचा को गोरा और चमकता (Glowing skin) हुआ बना सकते है।

Glowing Skin Care Tips in Hindi: हमने अपनी वेबसाइट नोहरपत्रिका पर कई ऐसे ही तरीको को विस्तार से बताया है जिन्हें अपनाकर आप साफ़, चमकती और बिना दाग धब्बो वाली स्किन पा सकते है। कई व्यक्ति पार्लर जाकर फेसिअल करवाते है लेकिन अपनी डाइट में अच्छे आहरों को शामिल नहीं करते है जिससे उनके त्वचा लबे समय तक साफ़ नहीं रहती है।

इसीलिए लंबे समय तक अपनी स्किन पर ग्लो (Glow) बरकरार रखने के लिए पढ़िए: Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin

Beauty Tips for Dark Underarms in Hindi

Beauty Tips in Hindi: काली बगल (Dark Underarms) कई लोगों के लिए चिंता का एक कारण है। कई लोग इस बारे में बहुत स्वयं को सचेत महसूस करते हैं और छोटे आस्तीन वाले कपड़े पहन नहीं सकते हैं। Dark Armpits के पीछे कई कारण हो सकते है जैसे ज्यादा शेविंग, डिओडरेंट से एलर्जी, स्किन पर डायरेक्ट परफ्यूम का इस्तेमाल करना, अत्यधिक मात्रा में हेयर रिमूवल क्रीम का सेवन इत्यादि।

Skin Care Tips in Hindi for Beautiful Armpit कई ब्यूटी के विशेषगयो के अनुसार हेयर रिमूवल क्रीम से बाल हटाने की अपेक्षा वैक्सिंग करना एक बढ़िया उपाय है, क्योकि आमतौर पर हेयर रिमूवल क्रीम में बहुत सारे केमिकल पाए जाते है जिनसे आपकी त्वचा (Skin) काली हो जाती है।

गर्मियों में त्वचा का ध्यान रखने के ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips in Hindi for Summer Season)

Beauty Tips in Hindi: जैसे ही गर्मियां आती है, हमारी सुंदरता (Beauty) को लेकर दिमाग में चिंताए बढ़ जाती है। ये वही मौसम है जिसमे हमारी त्वचा (Skin), बाल (Hair) इत्यादि सबसे ज्यादा प्रभावित होते है। इसलिए ये और भी आवश्यक हो जाता है की इस मौसम में हम अपना और भी अधिक ध्यान रखे।

गर्मियों के मौसम (Summer Season) में तेज धूप से स्किन को बहुत ज्यादा नुक्सान पहुंच सकता है, इसीलिए कुछ लोग इन दिनों में कम ही बाहर निकलना पसंद करते है। लेकिन किसी कारण से आपको बाहर निकलना पड़े तो आप कई प्राकृतिक और घरेलू तरीको (Natural and Home Remedies) को अपना कर अपनी त्वचा को नुक्सान पहुचने से बचा सकते है।

Skin Care Tips in Hindi for Summer Season: जैसे दिन में कम से कम चार बार अपना चेहरा माइल्ड क्लीनर से साफ़ करे, बालो को नियमित रूप से मसाज दे, अपने चेहरे को हमेशा हायड्रेट रखे इत्यादि।

इसी प्रकार से और भी विस्तार में गर्मियों के मौसम (Summer Season) में अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए पढ़े:

Baba Ramdev Skin Care Tips in Hindi

आज देश और विदेश में बाबा रामदेव के नाम को किसी पहचान की जरुरत नहीं है। और सभी लोग आयुर्वेद और योग में उनके अद्भुत योगदान से भलीभांति परिचित है। बाबा रामदेव ने न केवल बीमारियो से लड़ने में लोगो की मदद की उन्होंने लोगो की त्वचा को स्वस्थ रखने के भी कई उपाय बताये है।

Post Tags: beauty tips in hindi for fairness, beauty tips in hindi language, ayurvedic beauty tips in hindi language, beauty tips for face in hindi pimple, skin care tips in hindi at home remedies, baba ramdev skin care tips in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *