चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के घरेलू नुस्खे, तरीके – Beauty Tips for Face in Hindi

beauty tip for glowing face

Beauty Tips in Hindi for Face: चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए ये जरुरी नहीं है की आप हर बार कॉस्मेटिक्स (Cosmetics) का ही सहारा ले। आप घर बैठे भी हमारे द्वारा बताये गए घरेलू तरीके (Home Remedies) अपनाकर भी अपने चेहरे (Face) की सुंदरता में और अधिक निखार ला सकते है। जी हाँ अब आप गहरे बैठे गौरी (Fairness), पिम्पल्स मुक्त (Pimples), मुहांसे (Acne-Free) और चेहरे के काले धब्बो (Blemish) से छुटकारा पा सकते है।

Beauty Tips in Hindi for Face

इस लेख “Beauty Tips in Hindi for Face” में हम आपको बताएँगे की कैसे आप अपने घर में उपलब्ध चीजों की मदद से अपनी सुंदरता में निखार ला सकते है।

Beauty Tips in Hindi for Oily Face

नीम्बू और शहद (Lemon & Honey for oily Face)

अगर आपका चेहरा ऑयली (Oily) यानी तेलीय है तो नीम्बू और शहद का इस्तेमाल आप कर सकते है। ये आपके चेहरे से आयल खतम करने का एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा (Gharelu Nuskha) है। इसको इस्तेमाल में लाने के लिए आप एक चमच्च शहद और २ चमच्च नीम्बू के रस का मिश्रण तैयार करे और इससे अपने चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करे। और अंत में गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले।

गर्म नीम्बू पानी (Hot Lemon Water for Oily Face)

सामन्यतौर पर ऑयली चेहरे (Oily Face) वाले लोगो में पिम्पल्स और मुहांसो की समस्या अधिक पायी जाती है। और अगर आप अपनी इन सभी समस्याओ से जल्दी मुक्ति चाहते है तो आप सुबह सुबह एक गिलास गर्म निम्बू के पानी का सेवन खाली पेट अवश्य करे। क्योकि निम्बू आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने  के साथ साथ विटामिन C की कमी को भी पूरा करता है जिससे की आपका चेहरा साफ़ होने लगता है।

Face Beauty Tips in Hindi

  1. गर्मियों में त्वचा की चमक कम होने लगती है। इसलिए गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए त्वचा की रोजाना मालिश जरूर करें।
  2. गर्मी के दिनों में मेकअप बहुत ही हल्का और कम करें।
  3. गर्मियों के मौसम (Summer Season) में नाखून बहुत टूटते हैं, इसलिए नाखूनों को मजबूती देने वाला लोबान, सप्ताह में एक बार अवश्य लगाएं।
  4. गर्मियों में हल्के रंग की नेल पॉलिश ही लगाएं।
  5. लिपस्टिक लगाने से पूर्व लिप बेस या वैसलीन लगाना न भूले। और लिपस्टिक लगाने से पहले उसे फ्रिज में रखकर कड़ा कर लें।
  6. गर्मी के दिनों में शादी, पार्टी में नेचुरल या प्लेन लिपस्टिक ही लगाएं जिससे वह न तो ज्यादा झिलमिलाए और न ही फैले।
  7. अंत में हल्का-सा परफ्यूम लगाना न भूलें।

चेहरे की सुंदरता को और अधिक बढ़ाने के लिए पढ़े: Make up Tips in Hindi

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के घरेलू नुस्खे, तरीके (Gharelu Nuskhe for Face in Hindi)

  1. एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice), एप्पल साइडर विनिगर (Apple Cider Vinegar) और हल्दी (Turmeric), इन तीनों का मिश्रण चेहरे पर लगाने से चेहरे का सांवलापन दूर होता है।
  2. चेहरे को गोरा और सूंदर बनाने के लिए हल्दी और नींबू का रस का प्रयोग भी उत्तम है। ये उपाय ऑयली स्किन वालो के लिए अच्छा है।
  3. बेसन, दूध की मलाई और हल्दी मिला कर एक पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाये। ऐसा करने से आपके चेहरे पर चमक बनेगी।
  4. शहद (Honey), गुलाब की पंखुड़ी और दूध (Milk) का पेस्ट भी आपके रंग को साफ़ करने और चेहरे के निखार के लिए उपयोगी है।
  5. पपीता (Papaya) चेहरे का रंग निखारने में बहुत उपयोगी होता है। कच्चा पपीता dead skin cells को निकाल देने में सहायता करता है।
  6. दही (Yogart), आंवला पाउडर (अमला Powder), हल्दी और बेसन मिला कर इस में एलोवेरा जूस और थोड़ा नींबू का रस को मिला कर एक पेस्ट तैयार कर ले और इसे अपने चेहरे पर लगाये। ऐसा करने से आपके चेहरे के काले धब्बे साफ़ होंगे और त्वचा में नमी आएगी।
  7. अनानास और पक्के टमाटर का पेस्ट चेहरे पर लगाने से गोरापन आता है।
  8. प्रतिदिन 4 से 6 लीटर पानी जरूर पिए ताकि शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बहार निकल सके।
  9. पौष्टिक आहार का सेवन करे ताकि शरीर को जरुरी पोषक तत्व मिलते रहे।
  10. चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए अपने भोजन में हरी सब्जियों और ताजे फलो को जरूर शामिल करे।

पढ़िए सुंदर त्वचा पाने के लिए सरल आयुर्वेदिक उपाय: Ayurvedic Beauty Tips in Hindi

Beauty Tips in Hindi for Face in Winter Season

वैसे तो सर्दी का मौसम (Winter Season) सभी को पसंद होता है, पर ये मौसम अपने साथ कुछ परेशानिया भी साथ लेकर आता है। खासकर के उन लोगो के लिए तकलीफ इस मौसम में बढ़ जाती है जिनकी त्वचा बहुत ज्यादा तैलीय या रूखी और बेजान होती है। इस समय यानी Winter Season में उनके लिए अपनी त्वचा की देखभाल करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

इसीलिए हम आपको नीचे बताने जा रहे है कुछ ख़ास ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips) जिससे आप अपने चेहरे (Face) की देखभाल सर्दियों में भी आसानी से कर सकती है।

चेहरे को साफ़ रखे (Cleansing)

सर्दियों के दिनों (Winter season) में 2-3 बार अपने चेहरे (Face) को जरूर धोएं और रात में सोने से पहले इसे अच्छे से साफ़ करे। चेहरे की सफाई के लिए आप ठंडे दूध और रुई का इस्तेमाल कर सकती है।

स्क्रबिंग

सभी मौसमों के लिए स्क्रबिंग आवश्यक है। लेकिन सर्दियों के दिनों में (Winter Season) आप स्क्रबिंग रूटीन को बदल सकती है। जैसे की गर्मियों की तुलना सर्दियों में सप्ताह में एक या दो बार ही स्क्रबिंग करे।

हाइड्रेट रहे

रूखी त्वचा के लिए आपको अधिक नमी की आवश्यकता होती है, इसके लिए आपको चाहिए की आप हाइड्रेट रहे और हाइड्रेट रहने के लिए निरंतर पानी पीते रहे।

सही मॉस्चराइज़र का इस्तेमाल करे

मॉस्चराइसिंग केवल रूखी और बेजान त्वचा वालो के लिए ही जरुरी नहीं है, बल्कि इनका इस्तेनाल कोई भी अपने दैनिक जीवन में कर सकता है। सर्दियों (Winter Season) में आप प्राकृतिक गुणों से भरपूर मॉस्चराइजर उपयोग में ले सकती है।

Query Tag: beauty tips in hindi for face in winter, beauty tips in hindi for face in winter season, सर्दियों में चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के तरीके, सर्दियों में चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के उपाय, सर्दियों में चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के देसी नुस्खे, sardiyo me chehre ki sunderta badhaane ke upay, tarike, nuskhe, winter beauty tips for face in hindi

Beauty Tips in Hindi for Face in Summer Season

गर्मियों के मौसम (Summer Season) में बहुत जरूरी है कि चेहरे (Face) का बहुत ज्यादा ध्यान रखा जाए। अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते है। गर्मियों में धूप अगर बहुत ज्यादा हो तो बाहर न निकले।

चेहरे को साफ़ रखे (Cleansing)

सर्दियों की तरह गर्मियों (Summer Season) में आप अपना चेहरा 2-3 बार जरूर धोएं और रात में सोने से पहले इसे अच्छे से साफ़ करे। चेहरे की सफाई के लिए आप ठंडे दूध और रुई का इस्तेमाल कर सकती है।

फेस पैक लगाए

गर्मियों के दिनों (Summer Season) में आप चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए अनेक तरह के फेसपैक अपने चेहरे पर लगा सकती है। आप एक कटोरी में दही, चन्दन, टमाटर के रस और एलोवेरा जेल के मिश्रण से फेसपैक तैयार कर इसे अपने चेहरे पर लगा सकती है। इससे न सिर्फ आपका चेहरा साफ़ होगा बल्कि इससे आपके चेहरे पर चमक (Glowing Face) भी आएगी।

Query Tag: beauty tips in hindi for face in summer, beauty tips in hindi for face in summer season, गर्मियों में चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के तरीके, गर्मियों में चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के उपाय, गर्मियों में चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के देसी नुस्खे, garmiyo me chehre ki sunderta badhaane ke upay, tarike, nuskhe, summer beauty tips for face in hindi

तो दोस्तों इसी के साथ हम ये आशा करते है की आपको हमारा चेहरे की सुंदरता बढ़ाने वाला ये लेख “Beauty Tips in Hindi for Face” जरूर पसंद आया होगा।

Post Tags: face beauty tips in hindi, beauty tips for face in hindi, beauty tips in hindi for face in winter season, beauty tips in hindi for face in summer season, चेहरे की सुन्दरता के उपाय, चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के घरेलू नुस्खे, चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के घरेलू तरीक, gharelu nuskhe for face in hindi, beauty tips in hindi for face in winter, beauty tips in hindi for face, beauty tips in hindi for face in summer, chehre ki sundarta ke liye gharelu nuskhe, chehre ki sundarta ke tips, chehre ki sundarta ke upay,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *