10 बॉडी बनाने के आसान तरीके व उपाय – Bodybuilding Tips Hindi

Bodybuilding Tips Hindi

Bodybuilding Tips in Hindi Language – क्या आप बॉडी बनाना चाहते है, और ढूंढ रहे है बॉडी बनाने के आसान तरीके व उपाय। अगर हाँ तो आज का हमारा बॉडी बनाने के तरीको पे बनाया गया ये लेख “Bodybuilding Tips in Hindi” आपको जरूर पसंद आएगा।

एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए समय पर वर्कआउट और सही टेक्नीक की आयश्यकता होती है। ऊपर से अगर आप बॉडीबिल्डिंग में नए (Bodybuilding Tips Hindi for Beginners) है तो आप इस लेख को जरूर पढ़े। बॉडीबिल्डिंग करते वक़्त हमेशा संयम रखे, इसमें अपना पूरा समय दे क्योकि बॉडीबिल्डिंग एक कला है, इसे करते वक़्त रातोरात किसी चमत्कार की उम्मीद न रखे।

इस लेख में हम आपको बताएँगे

BodyBuilding Tips in Hindi

BodyBuilding Tips in Hindi for Beginners

  1. शुरुआत हलके वज़न से करे

जैसा की आप सभी जानते ही कि आजकल के मॉडर्न जिम कितने भव्य, आकर्षक आधुनिक उपकरणों बनाये जाते है, लेकिन उनकी भव्यता और सुंदरता आपकी बॉडी बनाने में कोई मदद नहीं करती है।

इसीलिए जब भी जिम कि शुरुआत करे तो हलके वजनो का प्रयोग करे। जल्दीबाजी और भारी वजन आके सेहत पर गलत असर भी डाल सकता है।

  1. Schedule बनाये और उसे follow करे

अगर आप अपनी बॉडी बनाना चाहते है तो उसके लिए सबसे आवश्यक है कि आप एक schedule बनाये और उसे follow करे। आप किसी भी समय जिम जाकर बॉडी नहीं बना सकते है, बॉडी बनाने के लिए अनुशासित होना पड़ता है।

आप अपने शेडूल में जिम आने जाने के समय के अलावा कोनसी एक्सरसाइज कब करनी है और कितने सेट्स में करनी है निश्चित कर सकते है। इसके लिए आप अपने पर्सनल ट्रेनर (Personal Trainer) और जिम इंस्ट्रक्टर की मदद ले सकते है।

  1. रोजाना भारी भरकम एक्सरसाइज से बचे

अगर आपने अभी अभी जिम कि शुरुवात की है तो आपको ज्यादा या रोजाना भारी भरकम एक्सरसाइज से बचना चाहिए, क्योकि रोजाना या ज्यादा एक्सरसाइज करने पर बॉडी को रिकवर होने का समय नहीं मिलता है, जिससे बॉडी पर पर गलत असर हो सकता है। इसीलिए हो सके तो सप्ताह में ३ से ४ दिन ही एक्सरसाइज करे।

  1. धीरे धीरे वजन बढाए

अगर आपने अभी अभी जिम जाना शुरू किया है तो आपको चाहिए की आप अपने शरीर को अनुकूल बनाये और फिर धीरे धीरे वजन में वृद्धि करे। शुरुआत में ही ज्यादा वज़न उठाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। क्योकि समय के साथ आपका शरीर अनुकूल होने लगता है, जिसके कारण आपकी मासपेशिया बढ़ने लगती है। फलस्वरूप आपकी स्ट्रेंथ और स्टेमिना बढ़ने लगता है।

  1. प्रोटीन का सेवन करे

वजन बढ़ाने या मसल पावर बढ़ाने के लिए प्रोटीन बहुत जरुरी है। ज़्यदातर एक्सपर्ट्स ये मानते है कि बॉडीबिल्डिंग में अच्छे परिणाम पाने के लिए एक ग्राम प्रोटीन/पौंड शरीर के वजन के हिसाब से लेना चाहिए।

प्रोटीन आपको चिकन, फिश, अंडो, दूध और हरी सब्जियों में आसानी से मिल जाता है।

Arnold Schwarzenegger Bodybuilding Tips in Hindi

अर्नोल्ड एलोइस श्वार्ज़नेगर (Arnold Alois Schwarzenegger) का जन्म 30 जुलाई, 1947 को हुआ, अर्नोल्ड एक ऑस्ट्रियाई-अमेरिकी है, जो की पेशे से एक बॉडीबिल्डर थे जो आगे चलकर model, actor, producer, director, businessperson, and politician बने, 68 वर्षीय इस बॉडीबिल्डर अभिनेता को आज भी कई लोग अपनी प्रेरणा का स्रोत मानते हैं।

अर्नोल्ड ने अपनी बॉडी बनाने के लिए बहुत मेहनत की है, उनके प्रशिक्षण कार्यक्रम (training schedule) को आज के मानकों द्वारा उच्च मात्रा में माना जाता है। अर्नोल्ड कमर, छाती और कंधो के लिए २६ अलग अलग सेट्स करते थे।

अपनी बॉडी की हर मसल पर अर्नाल्ड सप्ताह में ३ बार काम करते थे।

Arnold Schwarzenegger Workout Routine

अर्नोल्ड ने अपने बॉडी को बनाने के लिए प्रभावी प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाया, जिसमे उन्होंने basic exercises with high frequency and high volume workout techniques को शामिल किया। उन्होंने शुरुआत से ही अपने बॉडी के हर हिस्से पर काम किया।

  • Deadlift: 710 lbs
  • Clean & Jerk: 298 lbs
  • Squat: 545 lbs
  • Snatch: 243 lbs
  • Bench press: 500 lbs
  • Clean & Press: 264 lbs

Arnold Schwarzenegger Body Stats

Height: 1.88 m (6’2”)

Weight: 235 lbs (106.6 kg)

Chest: 57”

Waist: 34”

Arms: 22”

Bodybuilding Tips for Men in Hindi

सभी व्यक्ति चाहते हैं कि उनकी बॉडी अच्छी दिखे। कई लोग जिम में अपने लाखो रुपये खर्च करते हैं लेकिन उसके बाद भी वे एक अच्छी बॉडी नहीं बना पाते है। जिसके की कई कारण हो सकते है, जिसमे से प्रमुख कारणवर्कआउट सही से या समय पर न करना या फिर आपके डाइटचार्ट और नींद में कमी होता है।

  1. स्‍ट्रेचिंग और मांसपेशियों पर ध्यान दे

वर्कआउट करने से पहले और बाद में स्‍ट्रेचिंग करे। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और यह आपकी बॉडी को लचीला (Flexible) बनाए रखने में भी आपकी सहायता करता है। मांसपेशियां में मजबूती धीरे-धीरे आती है। किसी भी तरह के लिफ्ट्स करने से पहले बॉडी का वार्मअप जरूरी है।

  1. शरीर पे होने वाले बदलावों पर ध्यान रखे

जैसे-जैसे आप वर्कआउट करेंगे वैसे वैसे आपके शरीर में बदलाव आने शुरू होंगे। ऐसे में उन बदलावों को ध्यान में रखकर ही बॉडीबिल्डिंग वर्कआउट करें। उदाहरण के लिए जब आप ऐब्स बनाने के लिए वर्कआउट करेंगे तो आपके पेट पर काफी बदलाव आने शुरू होंगे। ऐसे में आपको उसके हिसाब से ही अपना वर्कआउट रूटीन बनाना पड़ेगा।

Natural Bodybuilding Tips in Hindi

  1. पूरी और सही नींद ले

एक्‍सरसाइज के साथ – साथ यह भी बेहद जरूरी होता है कि अच्‍छी और भरपूर नींद लें। अच्छी बॉडी बनाने के लिए बॉडी को आराम कि जरुरत होती है जिसके लिए सात से आठ घंटे सोना बहुत जरूरी होता है।

  1. पर्याप्त भोजन करे

बॉडीबिल्डिंग एक्सरसाइज के बाद आपके शरीर को भोजन की बहुत अधिक आवश्यकता होती है, क्योकि पर्याप्त भोजन आपके मसल को बनाने और उन्हें रिकवर करने में मदद करता है। बॉडी बनाने के लिए आपको चाहिए कि आप हर दो से तीन घंटे में भोजन करे।

अपने भोजन में केलोरीज़ और विटामिन्स और प्रोटीन को शामिल करना न भूले।

  1. रोजाना नयी एक्सरसाइज करे

एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए आप रोजाना नयी नयी एक्सरसाइज कर सकते है। ऐसा करने से आपको पता चलता है कि कोनसी एक्सरसाइज आपके लिए सबसे बेहतर है और ऐसा करने से आप अपने शरीर के सभी हिस्सों पर ध्यान दे पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *