जल्दी स्तनो का आकार घटाने के रामबाण उपाय और नुस्खे

वक्ष या स्तन (Breast) kam karne ke gharelu tarike

ब्रेस्ट आकार कैसे कम करे: ब्रेस्ट को महिला की बॉडी का सबसे खूबसूरत और आकार्षक पार्ट(हिस्सा) माना जाता है। ये ना सिर्फ़ महिला की सुंदरता पर चार चाँद लगाने के काम करता है बल्कि उसे काफ़ी सेक्सी लुक भी देता है। लेकिन देखा गया है की कई लड़कियो को अपने ब्रेस्ट के साइज़ को लेकर शिकायत रहती है। वो अपने ब्रेस्ट के बड़े होने से बहुत परेशान रहती है। अपने स्तनो के आकार को बड़ा करने के लिए कई महिलाए सर्जरी का भी सहारा लेती है। हर महिला सर्जरी नहीं करवाना चाहती है क्यूंकी इसके काफ़ी साइड इफेक्ट्स हो सकते है। और फ्यूचर मे आपके लिए कई प्रॉब्लम्स खड़ी हो सकती है।

स्तनो का आकार घटाने के उपाय

आप सुंदर कपड़े और शर्ट पहनना चाहती है लेकिन आपके ब्रेस्ट सही आकार मे ना होने के कारण आपको ऐसा करने मे तकलीफ़ होती है। कई बार ज़रूरत से ज़्यादा बड़े ब्रेस्ट होने से महिलाओ को कप फिट नहीं आते। शर्मिंदगी के कारण ज़्यादातर महिलाए इस बारे मे बात नहीं करती, जिस कारण कई बार स्तन कैंसर, पीठ दर्द, स्किन पर चकते और एलर्जी जैसी प्रॉब्लम के होने का ख़तरा भी रहता है। यहा पर आपको बेस्ट टिप्स बताने जा रहे है जिनसे आप अपने ब्रेस्ट साइज़ कम कर सकते है।

Exercise kare

ब्रेस्ट साइज़ को कम करने के लिए आप जितना ज़्यादा एक्सर्साइज़ करे सबसे बेस्ट टिप्स है। ब्रेस्ट मे फैटी टिश्यूस होते है। अगर आप फैट बर्निंग एक्सर्साइज़स करेंगी तो यह फैट पिघल जाएगा और कुद्रती आप के स्तन छोटे हो जाएँगे। एक्सर्साइज़ मे आप पुश उप, बेंच प्रेस, साइकलिंग, रन्निंग कर सकते है। इन एक्सर्साइज़ को फर्स्ट टाइम थोड़ा कम करे, एक ही दिन मे कम करने का सोचोगी तो कभी कम नहीं होंगे। आप पुश उप फर्स्ट टाइम 5-6 करे फिर कंटिन्यू मॉर्निंग मे उठाकर ये एक्सर्साइज़ करे, साइकलिंग करने से भी ब्रेस्ट साइज़ कम होते है। रोजाना मॉर्निंग मे 1 घंटे साइकलिंग करे। रन्निंग ओर जॉगिंग मॉर्निंग या शाम को 1 घंटा ज़रूर करे।

Diet ka khayaal rakhe

खान पान में ख़ास ध्यान दे। लो कैलोरी, हाइ फाइबर डाइयेट ले जिस में हो वेजिटेबल्स, फ्रूट्स और नट्स। फ्राइड फुड्स को अवॉइड करे। चीज़ और बटर भी कम कर दे। अगर आप नॉन-वेजिटेरियन है तो फिश और चिकन खाए और वेजिटेरियन हो तो दाल खाए प्रोटीन्स के लिए।

Swimming Kare

स्विम्मिंग सब से उत्तम एक्सर्साइज़ है ब्रेस्ट कम करने के लिए। स्विम्मिंग करने से आप के आर्म मसल्स, शोल्डर मसल्स और चेस्ट मसल्स को पूरा एक्सर्साइज़ मिलता है और फुल्ली टोंड हो जाते है। इस से ब्रेस्ट साइज़ और आकार सुधार जाएगा।

Aerobics kare

ब्रेस्ट साइज़ को कम करने का एक बेस्ट टिप्स है एरोबिक्स। रस्सी मे कूदना या फिर म्यूज़िक के साथ डांसिंग खूब करे हाँ जब भी आप ये एक्सर्साइज़ करे अपने ब्रा को कसकर बँधे, स्तानो को ढीला ना रखे। एरोबिक्स घर पर भी कर सकती है, जिम जाने की ज़रूरत नहीं है।

Naturally

साथ में खुराक भी पौष्टिक हो जिस में हो फ्रेश फ्रूट्स, वेजिटेबल्स, नट्स, दाल, जिसमें ख़ास कर के मसूर दाल ज़रूर हो, और अनाज शामिल हो। पानी भी खूब पिए ताकि आप हाइड्रेटेड रहे। दिन में 3 टाइम तो खाना चाहिए।

अर्ध चक्रासन (Ardha chakrasana) योग आसन करे

  1. सीधे खड़े होकर अपने हाथो को एक साथ ऊपर की तरफ फैला दे।
  2. अपने हथेलियो की मुट्ठी बाँध ले।
  3. अपनी हथेलियो को एक साथ शामिल करके अपनी कलाई को मजबूत करे।
  4. अपने शरीर को ऊपर की ओर खीचे, अपने कंधो को सुनिश्चित करके अपने कान को छुए।
  5. गहरी साँस ले, अपने शरीर को कुल्हो के सहारे उपर की ओर पुश करे।
  6. साथ ही अपने घुटनो को मोड यह आसान एक या दो मिनट के लिए करे।

दूसरा योगासन है ब्रेस्ट साइज़ कम करने के लिए बिक्रम योगासन। हथेलियों को जोड़ के chin (thodi) के नीचे रखे और फिर कोहनी को शरीर के साइड पर उपर उठाए। शरीर को पीछे की तरफ मोड और गहरी साँस ले और छोड़े धीमे से। रिपीट करे।

पद्मासन भी एक सरल योगासन है ब्रेस्ट साइज़ कम करने के लिए है।

Tags: स्तन (Breast) ghtaane ke gharelu upay, nuskhe aur ayurvedic upchaar, Home remedies to reduce breast size in Hindi, स्तन (ब्रेस्ट) घटाने के उपाय, नुस्खे और आयुर्वेदिक उपचार, Reduce Breast Size naturally In Hindi, treatment, exercise, how to reduce breast size, ब्रेस्ट कम करने के टिप्स (Tips), how to lose breast size by yoga

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *