चेहरे पर मुँहासे के निशान, काले दाग, धब्बे के लिए घरेलू उपाय

चेहरे पर मुँहासे के निशान, काले दाग, धब्बे के लिए घरेलू उपाय

Home remedies to treat black & dark spots, acne marks, Pimple scars in Hindi

सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है। इसके लिए ज़रूरी नहीं है की आप महँगे उत्पाद का प्रयोग करे या ब्यूटी पार्लर जाये। चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए ज़रूरी है की आप उसका खास ख्याल रखे। चेहरे के दाग धब्बे (पिंपल्स) की प्रॉब्लम से काफ़ी लोग परेशान रहते है। काले दाग (black spots) धब्बे होने के कई कारण है जिनमे से प्रमुख कारण मुहासे, कील, काले सिरे, फुंसिया होती है। जब भी बाहर जाए तो सन क्रीम लगा कर जाए इससे आपकी त्वचा को आराम मिलेगा और नीचे दी गयी विधियो को उपयोग मे लाकर आप दाग धब्बो की समस्या से निजात पा सकेंगे। यह समस्या चिकनी त्वचा वाले लोगो मे ज़्यादा होता है, लेकिन बहुत से उन लोगो के चेहरे पर भी यह होता है जिनकी त्वचा चिकनी नही होती है। ज़्यादातार ये पिंपल्स जवानी की उमर मे आते है।

इन पिंपल्स से परेशान बहुत से लड़के लड़किया (boys & Girls) कॉलेज या इधर उधर फंक्शन मे जाने से शर्माते है। अगर आपने इन पिंपल्स के काफ़ी कुछ कर लिया है तो जानिया यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे है, जिनसे आपके दाग धब्बे (पिंपल्स) सारे गायब हो जाएँगे और आप खूबसूरत लगने लगोगे।

चेहरे के दाग धब्बे, पिम्पल कैसे हटाए घरेलू नुस्खे और उपचार (How to remove black & dark spots, acne marks, Pimple scars in Hindi):

लंबे समय तक धूप मे रहने से, प्रदूषण के कारण, हार्मोंस मे बदलाव के कारण भी चेहरे की त्वचा बेजान हो जाती है, उस पर दाग-धब्बे नज़र आने लगते है। इनके कारण आपकी खूबसूरती पर दाग लग जाता है। वैसे तो इससे छुटकारा पाने के अनेक प्रकार के कॉसमेटिक ट्रीटमेंट है बहुत कुछ घरेलू उपाय जिनसे आप इन्हे दूर करके अपने चेहरे पर निखार ला सकते है।

Lemon (Nimbu) ka Lep

नींबू सबसे अच्छा ब्लीचिंग एजेंट होता है जो चेहरे मे निखार लाने मे बहुत मदद करता है। नींबू मे विटामिन सी होता है वा एंटीऑक्सीडेंट के रूप मे काम करते है और त्वचा मे दाग धब्बो को दूर करने मे मदद करते है। नींबू को आप दाग धब्बे मे लगाए और सुख जाए तो धो ले। ध्यान रहे नींबू का रस लगाने के बाद धूप मे ना जाए।

टमाटर (Tomato)

पिम्पल्स(Pimples) का इलाज करने के लिए एक मध्यम आकार का टमाटर लीजिये, उसका रस को निकाल के उसमे एक चम्मच नीबू(lemon) के रस को मिलाए। फिर अपने पूरे चेहरे पर लगाए और 20 मिनिट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो ले। ये आपके चेहरे को निखारने में और black spots(काले धब्बे) को दूर करने में आपकी मदद करेगा।

Chandan(Sandalwood) Ka Lep

चंदन और गुलाब जल ले इन दोनो को मिलकर अच्छे से पेस्ट करे और पूरे चेहरे पर पेस्ट करे दे।

एलोवेरा (Aloevera Gel)

इस जेल को लगाने से फेस के सारे दाग धब्बे हल्के पड़ने लगते है और पिम्प्लेंस भी ठीक हो जाते है। ये आपके चेहरे को निखारने में और dark spots को दूर करने में आपकी मदद करेगा।

प्याज (Onions)

प्याज मे क्रत्रिम प्रतिरोधक गुण होते है जो की मुहसो के दाग धब्बे(acne marks, Pimples scar), चेहरे के काले दाग धब्बे दूर करने मे आपकी मदद करते है। प्याज को लीजिये और इसका रस निकाल कर अपने चेहरे के संक्रमित स्थान पर लगा लीजिये और कुछ मिनिट बाद साधारण पानी से धो ले।

Shahad

शहद को चेहरे पर रोज लगाए अगर लगाने पर खुजली हो तो इसमे थोड़ा दूध या पानी मिला ले। इससे फेस पर अच्छा निखार आता है।

Green Tea Peeye

ग्रीन टी पीने से शरीर को नुक्सान पहुंचाने वाले पदार्थ बाहर आ जाते है, पिंपल्स के धब्बे को दूर करने के लिए रोजाना 1 या 2 कप ग्रीन टी (Green Tea) पिए।

हल्दी(Turmeric)

चुटकी भर हल्दी(Turmeric) पाउडर लीजिये, उसमे कुछ बूंदे नींबू(Lemon) के रस की मिलाए फिर संक्रमित स्थान पर या पूरे चेहरे पर लगाए। कुछ ही हफ़्तो के अंदर दाग दूर हो जाएगे और त्वचा निखरने लगेगी।

मुल्तानी मिट्टी(Fuller’s earth)

मुल्तानी मिट्टी(Fuller’s earth)में कई प्राकृतिक खनिज हैं और इसमें त्वचा का रंग साफ करने के बहुत से गुण होते हैं। मुल्तानी मिट्टी और पानी का एक पेस्ट तैयार करें। इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इसे पूरी तरह सूखने ना दें और अपने चेहरे को दोनों हाथों से पानी से इसे धो लें।

Doodh

दूध मे लेक्टिक एसिड होता है वो दाग-धब्बो को दूर करने मे बहुत मदद करता है। इसे इस्तेमाल के लिए रात को सोने से पहले रुई के गोले को दूध मे भिगोकर दाग वाले जगह पर लगा ले। रात भर लगाए छोड़ दे और अगले दिन सुबह उठाकर गुनगुने पानी से से धो ले।

Chehre ko Saaf Rakhe

चेहरे को हर वक़्त साफ़ रखे अगर आप धूप मे से आ रहे है तो चेहरे को अच्छे से धो ले। इससे बैक्टीरिया और धूल दूर होती है।

Dahi

दही भी दूध जैसा ही फेस के दाग दूर करने के लिए काफ़ी एफेक्टिव है। इसे आप कटोरी मे ज़रूरत अनुसार ले और उसमे आधा नींबू डालकर पेस्ट कर दे फिर दाग-धब्बो के उपर लगाए, सुख जाने के बाद गुनगुने पाने से धो ले।

Niymit Pani Piye

पूरे दिन थोड़ा -थोड़ा करके भरपूर पानी पिए। पानी की उचित मात्रा आपकी त्वचा को स्वस्थ बनती है और दाग को साफ़ करने मे हेल्प करती है।

Vegetable Juice Peeye

सब्जिया पोशाक तत्वो और प्रोटीन्स का बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसलिए हफ्ते मे कम से कम 3 या 4 बार सब्जियो का जूस पिए, इससे आपके चेहरे की त्वचा मे निखार आएगी।

अगर आप पिंपल्स (दाग) के बारे मे लगातार चिंता कर रहे है और बार बार फेस पर हाथ लगा रहे तो इससे पिंपल्स कम नहीं बल्कि ज़्यादा होंगे। इसलिए इससे बचने से अच्छा चेहरे पर बार बार हाथ नहीं लगाए। चेहरे पर अगर कील मुहासे हो गये हो और इनको सही तरीके से ना मिटाया जाए तो आगे जाके काले धब्बे और निशान पड़ना मामूली सी बात है। यह एक जटिल समस्या है और आप चाहे तो कमर्षियल ब्लीचिंग क्रीम्स का उपयोग कर सकते है मगर यह हानि कारक है। चेहरे के दाग धब्बे को घरेलू उपाय से ही मिटाए तो त्वचा में प्राकृतिक सौंदर्या भी आएगा।

घरेलू नुस्खे और उपाय चेहरे के किसी भी दाग धब्बों के निशानों को हल्का करने की क्षमता रखते हैं। इनका सही और ज़्यादा से ज़्यादा लाभ उठाने के लिए इनका प्रयोग निरंतर रूप से और बताये गए नुस्खे के अनुसार लंबे समय तक करें। इससे आपको बेहतरीन परिणाम मिलेंगे।

Tags: chehre ke kale daag hatane ke upay, skin ke daag mitane ka tarika, चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के घरेलू उपाय, chehre ke daag dhabbe dur karne ke upay, चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए, chehre ke kale daag hatane ke upay, chehre ke daag dhabbe hatane ke upay, tarike, upchar aur nuskhe, muhase ke daag hatane ke upaye in hindi, kale daag mitane ke upay in hindi, chehre ke daag dhabe door karna, चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के तरीके, how to remove dark spots, black spots, acne marks, Pimples in hindi, Dark Spots On Face Removal At Home, Home remedies

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *