दुल्हन कैसे निखारे अपनी सुंदरता – Dulhan Makeup Tips in Hindi

Dulhan Makeup tips

Bridal Makeup Tips in Hindi: एक लड़की के लिए दुल्हन बनना उसका सबसे ख़ास सपना और उसके लिए सबसे खास दिन होता है जिसका वो बचपन से ही इन्तेजार कर रही होती है। और यह लड़की शादी वाले दिन चाहती है की उस दिन सब कुछ उसके लिए अच्छा हो जैसे की दुल्हन का मेकअप (Bride Makeup Tips), और एक दुल्हन का शादी के दिन (Wedding day) अच्छा दिखना या लगना उसके मेकअप के ऊपर निर्भर करता है।

dulhan makeup tips, dulhan makeup tips hindi, bridal makeup tips in hindi, bride makeup tips in hindi, pre bridal makeup tips in hindi, bridal makeup tips in hindi language, best bridal makeup tips hindi, indian bridal makeup tips in hindi, bridal makeup tips hindi me, makeup of bridal in hindi, दुल्हन के लिए मेकअप टिप्स

शादी के दिन दुल्हन का मेकअप (Dulhan Makeup) अच्छा हो इसके लिए लड़की को तैयारी काफी पहले से ही शुरू कर देनी चाहिए जैसे की उस दिन कौन मेकअप (Makeup) करेगा और अपनी स्किन को पहले से सुंदर और साफ़ रखने की कोशिश।

Important Indian Bridal/Dulhan Makeup Tips in Hindi

मौसम का ध्यान रखे: शादी के दिन मेकअप (Wedding Day Makeup) करने में मौसम का ध्यान रखे, ख़ास कर के वे जिनकी शादी गर्मियों (Summer) में हो रही है, गर्मियों में ऐसे सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करे जो आयल फ्री हो (Use Oil free Beauty Products) जैसे: Primer, Foundation etc…

पेंसिल आईलाइनर की जगह केक आईलाइनर का यूज़ करे: केक लाइन एक बहुत अच्छा उत्पाद है, इसे एक बार लगाने पर ये कही नहीं जाता है। जबकि पेंसिल आईलाइनर कभी कभी हैट जाता है। केक आईलाइनर सूखा  होता है इसलिये इसे यूज़ में लेने के लिए आपको इसमें थोड़ा पानी मिलाना होता है। केक आईलाइनर को और अधिक देर तक चलाने के लिए आप इसमें पाउडर भी मिला सकती है।

आँखों की सुंदरता को बढाए: शादी के दिन सुंदर (Beautiful) दिखने में आपकी आँखों का सुंदर होना बहुत ही जरूरी है। और आँखों की सुंदरता को आप मेकअप करके आसानी से बढ़ा सकती है। इसके लिए आपको चाहिए की आप आँखों के बाहरी हिस्सो को गहरा (Dark) और अंदर के भाग को हल्का (Brighter) रखे। ऐसा करके आपकी आँखे सुंदर और खूबसूरत लगने लगेगी।

नकली पलकों का उपयोग करे: अपनी आँखों को सुंदर बनाने के लिए आप नकली पलकों (Fake Lashes) का भी यूज़ कर सकती है।

कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स साथ रखे: अपने साथ हमेशा कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स साथ में रखे जैसे की लिप बाम, लिपिस्टिक, पाउडर क्योकि इनकी जरुरत आपको कभी भी पड़ सकती है।

मेकअप रिहर्सल करे: शादी का दिन आपके लिए एक ऐसा कास मौका है जिस दिन आप किसी भी तरह की गलती से बचना चाहेंगी। और उस दिन कोई गलती न हो इसके लिए आपको चाहिए की उस दिन आप जो जो करने वाली है उसकी रिहर्सल (Rehearsal) आप पहले ही कर ले। जैसे की उस दिन जो मेकअप (Makeup) आप करने वाली या जो कपडे आप पहनने वाली है इत्यादि। रिहर्सल में कोई गलती होने पर आप उसमे सुधार ला सकती है।

Bridal Makeup Tips in Hindi

अपनी त्वचा को तैयार करे (Prepare your skin for Wedding)

किसी भी तरह के मेकअप को लगाने से पहले हमेशा इस बात का ध्यान रखे कि आप की त्वचा मेकअप (Make up) के लिए तैयार हो। अपनी त्वचा को मेकअप के लिए तैयार करने के लिए आपको चाहिए की आप सबसे पहले अपनी त्वचा को नमी प्रदान करे। अपने चेहरे को नाम देने के लिए आप चेहरा (Face) धो ले और उसके बाद हल्का मॉस्चराइज़र का उपयोग कर सकती है।

ताजा और मुलायम त्वचा पाने के लिए पढ़े: Shahnaz Hussain Beauty Tips Hindi

प्राइमर लगाना न भूले (Use of Primer in Bridal Makeup)

dulhan makeup tips in hindi: अगर आप अपनी शादी में लंबे समय तक मेकअप (Make up) को रखना चाहती है तो प्राइमर को लगाना न भूले। प्राइमर (Primer) आपके शादी वाले दिन आपके मेकअप को आपके चेहरे पर देर तक रखने में आपकी मदद करता है। इसके लिए आपको चाहिए कि आप मेकअप से पहले अपनी स्किन पर प्राइमर को लगा ले, और मेकअप कि चिंता से मुक्त हो जाए क्योकि न सिर्फ प्राइमर मेकअप देर तक चलने में मदद करता है बल्कि ये आपके चेहरे से झुर्रिया (Wrinkles), लाइने (Lines) भी हटा देता है।

मॉस्चराइज़र लगाने के बाद और फाउंडेशन लगाने से पहले आप प्राइमर का उपयोग कर सकती है।

फाउंडेशन लगाए (Use Foundation on Wedding Day)

प्राइमर लगाने के तक बाद एक दुल्हन (Bride) को चाहिए कि वो फाउंडेशन का उपयोग करे, क्योकि कई बार ये कंफ्यूज़न (Confusion) हो जाता है कि पहले फाउंडेशन (Foundation) लगाए या प्राइमर (Primer)। लेकिन अगर एक्सपर्ट कि बात माने तो प्राइमर एक बाद हमेशा फाउंडेशन को ही यूज़ में ले, क्योकि इसे सूखने (Dry) में थोड़ा समय लगता है।

एक गलती जो हम आम तौर पर करते है कि हम मेकअप को हर स्टेप पर सूखने नहीं देते है इसीलिए ऐसा करने से बचे। अगर समय कम है तो आप मेकअप (Make-up) सूखाने के लिए हेयर ड्रायर (Hair Dryer) का भी उपयोग कर सकती है।

जरुरत के अनुसार कंसीलर लगाए (Use Concealer to hide Dark Circle and Blemishes of Bride)

Bridal Makeup Tips in Hindi: फाउंडेशन का उपयोग जहां त्वचा के रंग (Skin Color/Skin Tone) के लिए किया जाता है वही कंसीलर का इस्तेमाल चेहरे के दाग धब्बे और डार्क सर्किल (Blemishes & Dark Circle) को छिपाने के लिए किया जाता है। इसीलिए अगर आपकी स्किन पर भी कोई दाग या आँखों के नीचे डार्क सर्किल है तो आप यूज़ कंसीलर (Concealer) की मदद से छिपा सकती है। डार्क सर्किल छिपाने के लिए आप कंसीलर एक शेड लाइट ले सकती है।

चेहरे के दाग धब्बो को छिपाने के लिए आपको चाहिए कि आप सबसे पहले फाउंडेशन लगाए, और पाउडर लगाने से पहले कंसीलर को लगा ले। अगर दाग अभी भी दिख रहा है तो आप और कंसीलर और पाउडर लगा सकती है।

Ye bhi Padhe: चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के घरेलू उपाय

आँखों के लिए आईशैडो और आईलाइनर का उपयोग करे (Use Eyeliner and Eyeshadow)

bride makeup tips in hindi: अपनी शादी के दिन अपनी आँखों के लिए आप आईलाइनर (Eyeliner) और आईशैडो (Eyeshadow) का इस्तेमाल कर सकती है। अपनी आँखों की और ध्यान खीचने के लिए आप ब्राउन, ग्रे, और ग्रीन कलर के आईलाइनर का उपयोग आप आँखों के ऊपरी और निचले हिस्सो में कर सकती है।

आपकी आँखे भूरी है तो आप पर्पल और ग्रे कलर का आईलाइनर यूज़ में ले सकती है।

और अगर आपकी आँखे हरी और नीली है तो ब्रोंज शेड और डार्क ब्राउन आपके लिए बेहतर ऑप्शन है।

Ankhon ki sunderta ko aur badhaane ke liye padhe: Eye Care Tips in Hindi

वाटरप्रूफ मस्कारे का उपयोग करे (Use Waterproof Mascara)

शादी के दिन अच्छा दिखने में आपकी आँखों का बहुत बड़ा हाथ होता है लेकिन इनकी सही से देखभाल नहीं की जाए तो ये आपके पूरे किये कराये पर पानी भी भी फेर सकते है। इसीलिए लिए आपको चाहिए कि आप इनका बहुत अच्छे से ख्याल रखे।

Bridal Makeup Tips in Hindi: इनकी देखभाल के लिए ये पक्का कर ले की आपके पास आईलेश कर्लर, वॉलुमिज़िंग मस्कारा और एक लेंग्थीनिंग मस्कारा जरूर हो।

क्योकि इस दिन ये आपकी आँखों कि सुंदरता को बढाने में बहुत बड़ा योगदान देते है।

त्वचा और चेहरे का अच्छे से ध्यान रखे

bride makeup tips in hindi: अगर आप अपनी त्वचा और चेहरे का ठीक से ध्यान नहीं रखती है तो ऐसे में आपको चाहिए कि शादी वाले दिन सुंदर दिखने के लिए आप अपनी आदते बदल दे जैसे की:

  1. चेहरे कि सुंदरता को निखारने के लिए महीने में एक बार फेशियल जरूर करवाये,
  2. चेहरे को दिन के साथ साथ रात में भी साफ़ करे,
  3. पानी का खूब सेवन करे, क्योकि ये आपकी स्किन को नमी प्रदान करता रहेगा,

सुंदर त्वचा पाने के लिए सरल आयुर्वेदिक उपाय जानने के लिए पढ़े: Ayurveda beauty tips in hindi

Post Tags: dulhan makeup tips, dulhan makeup tips in hindi, bridal makeup tips in hindi, bride makeup tips in hindi, pre bridal makeup tips in hindi, bridal makeup tips in hindi language, best bridal makeup tips in hindi, indian bridal makeup tips in hindi, bridal makeup tips hindi me, दुल्हन के लिए मेकअप टिप्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *