आँखों की देखभाल के लिए कुछ ख़ास उपाय और तरीके

Eye Care Tips in Hindi – दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही है की आखें हमारे शरीर का कितना महत्वपूर्ण हिस्सा है, और वेदों में भी आँखों को सभी इंद्रियों में श्रेष्ठ बताया गया हैं। किसी भी व्यक्ति की सुंदरता के पीछे उसकी सुंदर आँखों का बहुत बड़ा हाथ होता है।

इसीलिए आपकी और आपकी आँखों को सुंदरता बरकरार रहे इसी कोशिश में आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ख़ास और हैरान कर देने वाले आँखों को सुंदर बनाने के तरीको और उपायो (Eye Care Tips in Hindi) के बारे में-

Eye Care Tips in Hindi

हमारे इस लेख के द्वारा आप जानेंगे-

  1. आँखों की देखभाल के लिए कुछ ख़ास तरीके (Important Tips for Healthy Eyes Hindi)
  1. सुंदर आँखों के लिए आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Eye Care Tips in Hindi)
  1. आँखों के लिए पौष्टिक आहार (Eye Care Food Tips in Hindi)
  1. आँखों की रौशनी के लिए रामबाण घरेलू उपाय (Home Remedies for Eyes Hindi)
  1. पार्टियो में कैसे करे आँखों की देखभाल (Party Eye Makeup Tips in Hindi)
  1. सर्दियों में आँखों की देखभाल के तरीके (Winter Eye Care Tips in Hindi)

आंखों की रोशनी खराब होने के लक्षण और कारण (Signs and Symptoms of Possible Vision Problems)

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही है की किसी भी रोग के उपचार से पहले उस रोग के होने का कारण जानना कितना महत्वपूर्ण होता है, इसीलिए आँखों की देखभाल कैसे करे ये जानने से पहले जानते है आंखों की रोशनी खराब होने के लक्षण और कारण:

  1. आँखों और सिर में भारीपन होना,
  2. आँखों से धुंधला दिखाई देना,
  3. आँखों का लाल होना,
  4. थोड़ी थोड़ी देर में आँख में पानी आ जाना,
  5. आँखों में जलन और खुजली होना,

आँखों की देखभाल के लिए कुछ ख़ास तरीके (Important Tips for Healthy Eyes Hindi)

“aankhon

  1. सुबह सुबह घास में नंगे पैर चलने या घूमने से आँखे तेज होती है।
  1. अगर आपका काम लगातार कंप्यूटर पर बैठे रहने का है तो आँखों की देखभाल करने के लिए आपको चाहिए की आप कुछ कुछ अंतराल पर अपनी आँखे कंप्यूटर स्क्रीन से हटा ले और उन्हें आराम करने का मौका दे। अपनी आँखों को लगातार कंप्यूटर स्क्रीन पर गढ़ा कर रखने से बचे, इससे आपकी आँखे ज्यादा खराब हो सकती है।
  1. अगर आप कही धूप में निकल रहे है तो अपनी आंखों को धूप से बचाने के लिए यूवी प्रोटेक्टव लैंस वाले चश्में का उपयोग करें।
  1. अगर आप लेटकर या झुककर पढ़ना पसंद करते है तो ऐसा करना बंद कर दे, क्योकि लेटकर और झुककर पढ़ने से आपकी आँखों की रौशनी पर असर पड़ता है।
  1. नींद समय पर और पूरी नींद ले, क्योकि सोने में अनियमितता और पूरी नींद नहीं लेने से भी आपकी आँखों की रौशनी कम हो सकती है, इसीलिए आपको चाहिए की आप कम से कम 6 से 7 घण्टे की नींद अवश्य ले।
  1. आंवला और दूध का सेवन सुबह खाली पेट करने से भी कमजोर आँखे तेज होने लगती है।
  1. रात में सोने से पहले आँखों को साफ और ठण्डे पानी से धोये इससे आँखों पर अच्छा असर पड़ता है व आँखे साफ़ रहती है।
  1. जल्दी सुबह उठकर मुंह में ठंडा पानी भरे और मुंह को फुलायें तथा इसके पश्चात ठंडे पानी से अपनी आखों में छीटें मारें।
  1. खाने में गोभी, शिमला मिर्च, संतरा व टमाटर आदि का सेवन करने से धीरे धीरे आपकी रौशनी अच्छी होने लगेगी।
  1. साल में कम से कम एक बार अपने आँखों की जांच डॉक्टर से जरूर करवाएँ।
  1. पैरो के तलवों पर सरसों तेल की मालिश करे।
  1. सुबह उठते ही अपने दोनो हाथों को आपस में रगड़कर उसकी गर्मी को अपनी आंखों पर लगाएं. ऐसा करने से आंख की कमजोरी दूर होती है।
  1. चलती हुई बस या गाड़ी में किताब पढ़ने से भी आखें खराब हो सकती है इसीलिए चलती बीएस और गाड़ी में कुछ भी पढ़ने से बचे।
  1. आँखों को साफ़ करने के लिए गुलाब जल, ठंडे और स्वछ पानी का ही उपयोग करे।

Ye bhi padhe: आँखों के नीचे काले डार्क सर्कल को हटाए 7 दिनो मे

सुंदर आँखों के लिए आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Eye Care Tips in Hindi)

“aankhon

मनुष्यों के लिए आंखों के महत्व पर ज़ोर नहीं होना चाहिए। आंखें हमें दृष्टि प्रदान करती हैं, जिसके बिना जीवन अपने अधिकांश अर्थों को खो देता है।

हमारे जीवन में आँखों का कितना महत्व है यह बताने कि किसी को आवश्यकता नहीं है। आंखें हमें दृष्टि प्रदान करती हैं, जिसके बिना हमारा जीवन अपने अधिकांश अर्थों को खो देता है। दुनिया में लगभग हर व्यक्ति अपनी पांचो इन्द्रियों में से सिर्फ आंखों से ही सबसे अधिक काम करता है, जिसके कारण कई आंख की समस्या उत्पन्न होती है। आंखों के साथ आने वाली समस्याओं की सूची लगभग अंतहीन है लेकिन फिर भी, क्या हम अपनी आंखों की पर्याप्त देखभाल कर रहे हैं?

आँखों की देखभाल सही से नहीं करने पर सबसे ज्यादा होने वाली सामान्य समस्याएं है:

Cataract Conjunctivitis Glaucoma Myopia or eye sty.

तो आइये जानते है कि कैसे आयुर्वेद (Ayurveda) की मदद से आप अपनी आँखों कि समस्याओ से निजात और छुटकारा (Prevention and Treatment) पा सकते हो:

त्रिफला लोशन (Triphala Lotion) – Ayurveda Eye Care Tips

त्रिफला लोशन के इस्तेमाल को आमतौर पर नेत्र समस्याओं के लिए आयुर्वेदिक डॉक्टरो द्वारा किया जाता है। त्रिफला दो मायक्रोब्लान – बेलरिक और चेबुला का मिश्रण है। इस लोशन को बनाने के लिए इसे आधे घण्टे तक पानी में भिगोया जाता है।

इस लोशन को एक दिन में तीन या चार बार आँख धोने के रूप में प्रयोग किया जाता है। त्रिफला लोशन में आंख की समस्याओं जैसे मोतियाबिंद और नेत्रश्लेष्मलाशोथ का इलाज करने की शक्ति है। इसके अलावा त्रिफला से नियमित रूप से आंखों को धोने पर आँखे नम और स्वस्थ रहती है।

चंद्रोदय वाटी (Chandrodaya Vati) – An Ancient Ayurveda Treatment

चंद्रोदय वटी एक और ऐसा आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका उपरोग आँखों कि समस्या या बीमारी होने पर किया जा सकता है। यह पानी में तैयार किया गया एक पेस्ट होता है जिसका इस्तेमाल आँखों के बाहरी हिस्से पर किया जाता है। चंद्रोदय वटी का आमतौर पर उपयोग मोतियाबिंद में एलर्जी होने पर किया जाता है।

आँखों के लिए पौष्टिक आहार (Eye Care Food Tips in Hindi)

विटामिन A (Vitamin A) की कमी और पर्याप्तता आँखों की शक्ति को तेज करने और आँखों कि रोशनी को कम करने के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार होती है। इसलिए आँखों कि रोशनी को तेज करने के लिए उन सभी पदार्थो का सेवन करना चाहिए जिनमे Vitamin A भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Vitamin A उन सभी फल और सब्जियों में पाया जाता है जिनका रंग नारंगी (Orange) या पीला (Yellow)  है जैसे गाजर (Carrots), नारंगी (Oranges) और कद्दू (Pumpkins) और आम(Mangoes), पपीता (Papayas)।

हरी पत्तेदार सब्जिया जैसे पालक, धनिया में भी विटामिन ए पाया जाता है, इसके अलावा आप नॉन वेज यानि मसहरी खाना भी पसंद करते है तो आप मछली, और अंडो का सेवन भी कर सकते है, कुछ डेरी उत्पादों में भी विटामिन ए कि कुछ मात्रा पाई जाती है।

आँखों की रौशनी के लिए रामबाण घरेलू उपाय (Home Remedies for Eyes Hindi)

एनीसीड पाउडर और धनिये के बीज को बराबर अनुपात में लेकर एक मिश्रण तैयार कर ले। और इसे बाद में अशुद्धीकृत शुगर (Unrefined Sugar) के साथ बराबर मात्रा में मिला कर मिक्स कर ले। इसे सुबह और शाम 12 ग्राम की खुराक में लें। मोतियाबिंद लोगों के लिए यह फायदेमंद है।

कमजोर दृष्टि वाले लोगों के लिए, कच्चे अजमोद और गाजर के रस का एक मिश्रण हर रोज रोजाना शानदार लाभ प्रदान करेगा।

धनिया के तीन भागों के साथ चीनी का एक हिस्सा मिलाएं। उन्हें अच्छे से पीसकर उबलते पानी में डाल दें। इसे एक घंटे के लिए ढक कर रखे। फिर इसे एक साफ कपड़े से छान ले, इसके पश्चात छाने हुए पानी का उपयोग ऑय ड्राप कि तरह करे। यह घरेलू उपाय नेत्रश्लेष्मलाशोथ (Conjunctivitis) में बहुत लाभदायक है।

दूध में रात भर के लिए बादाम भिगो कर रख दे, और अगली सुबह दूध में चन्दन भी मिक्स कर दे, और इसे अपनी पलकों पर लगाए, ये आँखों के लाल रंग को दूर करता है।

Party Eye Makeup Tips In Hindi

मॉडल्स के चेहरों पर दिखाई देने वाले आई मेकअप (Eye Make up) में आंखें स्मोकी दिखती हैं। ख़ास अवसरों पर अलग दिखने के लिए लड़कियों या महिलाओं को शाम की पार्टी में ड्रामैटिक आई मेकअप के पूरे गेटअप में देखा जा रहा है । इसके अलावा आउटिंग या डांसिंग क्लब के लिए यह परफैक्ट स्टाइल है।

डार्क और डीप आईलाइनर के साथ गहरे रंग की आई पेंसिल और परपल, ब्लू या काले रंग का मसकारा आंखों में उभार लाता है।

लाइट या डार्क रंग का आईशैडो और काले रंग का लिक्विड आईलाइनर स्मोकी लुक को पूरे अंदाज में पेश करता है।

आर्टिस्टिक आईलाइनर (Artistic Eyeliner for Eyes)

आज कल काजल से ज्यादा आईलाइनर का चलन बहुत ज्यादा हो रहा है। काम से आफिस और बाहर जाने वाली लडकिया व महिलाएं एक सिंपल और क्लासिक आईलाइनर की परत लगाए नजर आती हैं तो पार्टी ऐंजौय करने के लिए महिलाये वाइल्ड आईलाइनर का उपयोग करती है। इसके अलावा महिलाये सैक्स अपील देने वाला स्मोकी, प्रिंटेड या डिजाइनदार आईलाइनर भी प्रयोग में लेती है।

सर्दियों में आँखों की देखभाल के तरीके (Winter Eye Care Tips Hindi)

  1. आँखों के रूखापन (Dryness) होने की वजह से आँखों में जलन होने लगती है, इसीलिए इससे बचाव के लिए रूम में गर्म हीटर को इस्तेमाल करे। जब हवा की नमी कम होगी और हवा गर्म होने लगेगी तो आप की आँखों में नाम (Moisture) आने लगेगी|
  1. सर्दी के समय में बर्फीली जगहों पर रहनेवाले लोग इस बात पर ध्यान दे की जब सूरज की रोशनी बर्फ पर पड़ती है तो और चमकीली हो जाती है जो कि आँखों के लिए और भी खतरनाक हो जाती है, ऐसे में ऐसे खतरनाक किरणों से बचने के लिए आप अपने साथ हमेशा चश्मे (Sunglasses) रखे। और चश्मा लेते वक़्त इस बात का ध्याम अवश्य रखे कि 99 से 100 % तक UV लाइट्स (UV Rays) को रोक सके।
  1. सर्दी के मौसम में एक अच्छी आई केयर क्रीम (Eye Care Cream) का इस्तेमाल हमेशा करे।

Post Tags: Best Eye Care Tips Hindi, Top Eye Care Tips Hindi, Ayurvedic Eye Care Tips hindi, Best Tips in hindi for eyes, Ayurveda eye care tips hindi, Winter eye care tips hindi, Eye care tips hindi for women.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *