आँखों की सुंदरता को बढ़ने के लिए मेकअप टिप्स – Beauty Tips in Hindi for Eyes

Eyes Beauty Tips

Eye Makeup Tips in Hindi: जब भी कोई व्यक्ति आप से मिलता है, तब आपकी आँखे आपके शरीर का वह हिस्सा होती है, जिसे वह सबसे पहले नोटिस करता है। थकी हुई और लाल आँखे कम आकर्षक लगती है। नींद का कम लेना और अधिक चिंता करना आपकी आँखों की सुंदरता पर बुरा असर डालती है।

तो आईये पढ़ते है “Eye Makeup Tips in Hindi” और जानते है की कैसे आप अपनी आँखों की सुंदरता को मेकअप से और बढ़ा सकते है।

Eye Makeup Tips in Hindi, hindi makeup tips for eyes, makeup tips for eyes in hindi, indian eye makeup tips, beauty tips for eyes hindi, hindi beauty tips for eyes, eyes beauty tips in hindi

Eye Makeup Tips in Hindi

आँखों के निचले हिस्से में कंसीलर लगाए

अगर आपकी आँखों के नीचे डार्क सर्किल (Dark Circle) है तो आप कंसीलर की मदद से उन्हें आसानी से छिपा सकती है। कंसीलर एक बेस फाउंडेशन होता है जिससे आप डार्क सर्किल के साथ साथ चेहरे के दाग धब्बो को भी छिपा सकती है।

कंसीलर लगाते वक़्त हमेशा इस बात का ध्यान रखे की जिस रंग के आपके डार्क सर्किल (Dark Circle) हो उसके ओपोजिट (opposite) कलर का ही कंसीलर लगाए, जैसे अगर आपके डार्क सर्किल का रंग पीला हो तो आप पर्पल कलर का कंसीलर लगाए।

अगर आप कंसीलर नहीं खरीद पा रही है तो आप खुद इसे बना सकती है, इसके लिए बस आप समान मातरा में लोशन और पाउडर मिला ले, और पाउडर वही चुने जिसका रंग आपकी स्किन से मिलता जुलता हो।

आईलाइनर अच्छे से लगाए

डार्क आईलाइनर (Dark Eyeliner) से आँखों के निचली और ऊपरी हिस्से पर लेश लाइन के साथ आधी लाइन बनाये, आकण्हो के अंदरूनी हिस्से में लाइनर का यूज़ करने से आँखे छोटी लगने लगती है।

इसके अलावा लाइट कलर जैसे सफ़ेद और चमकीला रंग का आईलाइनर लगाने से आपकी आँखे चमकदार और बड़ी लगने लगती है।

आप सफ़ेद रंग के पेंसिल आईलाइनर (Pencil Eyeliner) का उपयोग आँखों के ऊपरी और निचले दोनों हिस्सो के अंदर कर सकती है।

आँखों को बड़ी करने के लिए आईशेडौ का उपयोग करे

अपनी अपनी आँखों को मेकअप (makeup) से बड़ा करना चाहती है तो आप ये तीन तरह से आईशैडो (Eye shadow) काम में ले सकती है:

Light, Medium and Dark

अपनी पलके और भोहों पर हलके रंग (Light Color) का आईशेडौ लगाए,

और मीडियम कलर (Medium Color) का आईशेडौ या आईलाइनर आँखों की क्रीज़ पर लगाए,

डार्क कलर (Dark Color) का आईशेडौ निचली पलकों पर लगाए।

अंत में आँखों के कार्नर पर आप लाइट कलर को लगा कर उन्हें अट्रेक्टिव और खूबसूरत बना सकती है।

नकली पलके (Use Fake Eyelashes)

अगर आपकी पलके (Eyelashes) छोटी है, या आप अपनी आँखों को अलग अंदाज देना चाहती है तो आप नकली पलकों को भी लगा सकती है। ये पलके अनेक प्रकार की लम्बाई और रंगों में उपलब्ध होती है। जिससे की आप अपनी आँखों को एक खूबसूरत अंदाज़ में लोगो के सामने पेश कर सकती है।

Natural Beauty Tip Eyes

ठंडी चमच्च

आँखों को फ्रेश रखने का यह एक बेहतरीन नुस्खा है, इसके लिए आपको चाहिए की आप दो चमच्च रात में फ्रीजर में रख दे, और सुबह इसे अपनी आँखों पर लगाए। ऐसा करने से आपकी आँखों में रक्त संचार बढ़ेगा, जिसके फलस्वरूप आपकी आँखे बड़ी और फ्रेश लगेंगी।

इसके अलावा आप अपनी आँखों को फ्रेश रखने के लिए आइस वाटर (Ice Water) और एग मास्क (Egg Mask) का भी उपयोग कर सकते है।

7 से 8 घण्टो की नींद ले

अगर आप खूबसूरत चाहती है तो आपको चाहिए की आप नियमित रूप से पूरी नींद ले। समय पर सोना और उठना आपके शरीर और आँखों से थकान को गायब कर देती है।

धूम्रपान न करे

धूम्रपान आपकी सेहत और आँखों दोनों के लिए खराब होता है, ये आपकी आँखों को लाल कर देते है। धौम्रपान छोड़कर आप फिर से अपनी आँखों के नेचुरल कलर को पा सकते है।

अगर आपकी आँखों के नीचे बार बार डार्क सर्किल हो रहे तो उनके पीछे का एक प्रमुख कारण आपके भोजन में पौषक तत्वो की कमी हो सकती है।

Home Remedies for Eye Makeup

पोषक आहारों का सेवन करे

आँखों को सुंदर बनाने के लिए आपको चाहिए की आप अपने भोजन में पौषक तत्वो को शामिल करे। अपने भोजन में कार्बोहायड्रेट और सुगर का सेवन कम कर दे। ऐसे भोजन का सेवन ज्यादा करे जिनमे विटामिन A,C,E भरपूर मात्रा में उपलब्ध हो।

खूबसूरत आँखों के लिए खूब पानी पिए

खूबसूरत और सुंदर आँखों के लिए आपके शरीर का हायड्रेट रहना बहुत जरुरी है, क्योकि हाइड्रेटेड रहने से आपके शरीर में तरल पदार्थ बनते रहते है जो की आपकी आखों से लाल होने से रोकते है। इसीलिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिए।

ग्रीन टी बैग्स – Green Tea Bags for Beautiful Eyes

अगर आपकी आँखे सूजी हुई है तो आप उनके ऊपर ठंडे ग्रीन टी बैग्स का उपयोग कर सकते है। आप इनको कुछ समय के लिए फ्रीजर में रख इन्हें ठंडा कर सकते है। और फिर इनका इस्तेमाल गरम होने तक अपनी आँखों पर कर सकते है।

Post Tags: beauty tips in hindi for eyes, eye makeup tips in hindi, eye makeup tips in hindi language, eye makeup tips for small eyes in hindi, smokey eye makeup in hindi, Eye Makeup Tips in Hindi, hindi makeup tips for eyes, makeup tips for eyes in hindi, indian eye makeup tips, beauty tips for eyes hindi, hindi beauty tips for eyes, eyes beauty tips in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *