Facebook अकाउंट नहीं है सिक्योर, तो इन 9 सेटिंग्स को तुरंत करें अप्लाई

क्या आपका फेसबुक अकाउंट सेफ है? ये सवाल इसलिए बड़ा हो गया है, क्योंकि फेसबुक CEO मार्क जुकरबर्ग के मुताबिक यूजर्स के डाटा सीक्रेसी को लेकर कंपनी से गलती हुई है। ऐसे में अब कंपनी यूजर्स के पर्सनल डाटा का गलत यूज रोकने के लिए प्लानिंग कर रही है। पहले भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें फेसबुक से महिला यूजर्स के फोटो चुराकर उनका गलत इस्तेमाल किया गया है। ऐसे में हम फेसबुक अकाउंट को सेफ करने के कुछ टिप्स बता रहे हैं।

1. फोटो सेफ्टी टिप

फेसबुक में प्राइवेसी सेटिंग्स का ऑप्शन होता है। इसके लिए सबसे पहले फेसबुक पेज पर ऊपर से राइट साइड में दिए गए आइकॉन पर क्लिक करें। इसके बाद ‘See More Settings’ पर क्लिक करें।

अब आपको ‘Privacy Settings and Tools’ ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें सेटिंग्स को बदलकर आप अपनी प्रोफाइल को अनचाहे लोगों से छुपा सकते हैं। इसके लिए आपको ‘Who can see my future posts?’ पर क्लिक करना है। इसके बाद ‘Only Me’ पर क्लिक करें।

2. फॉलोअर्स की सेटिंग

इस सेटिंग्स के बाद आपके पोस्ट कोई अन्य यूजर्स नहीं देख पाएंगे। फेसबुक आपके फ्रेंड्स के साथ फॉलोअर्स को भी आपके पोस्ट देखने की अनुमति देता है। अगर अपने पोस्ट सिर्फ फ्रेंड्स को ही दिखाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले सेटिंग्स में जाकर Followers ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद ‘Who can follow me’ ऑप्शन पर जाकर ‘Everybody’ से ‘Friends’ पर क्लिक करें।

3. कहीं से भी करें लॉगआउट

कई बार हम अपना फेसबुक अकाउंट लॉगआउट करना भूल जाते हैं। ऐसे में इससे कोई भी छेड़छाड़ कर सकता है। हालांकि, इसे कहीं से भी लॉगआउट किया जा सकता है। यूजर फेसबुक अकाउंट ओपन करने के लिए जब भी लॉगइन करता है, उसका रिकॉर्ड सेव हो जाता है। यानी उसने कब, कहां और किस सिस्टम पर लॉगइन किया। अगर किसी सिस्टम पर वो लॉगआउट करना भूल गया है, तो उसे किसी भी सिस्टम से किया जा सकता है। फेसबुक के सिक्युरिटी ऑप्शन में यूजर्स के लिए ये सुविधा होती है। इसके लिए ये स्टेप फॉलो करें।

Settings > Security Settings > Where You’re Logged In

यहां पर आपके लॉगइन से जुड़ी जानकारी में शहर का नाम और डिवाइस टाइप होता है। इसके सामने End activity का ऑप्शन होता है, जिस पर क्लिक करते ही पुरानी डिवाइस से यूजर का अकाउंट लॉगआउट हो जाता है।

4. लॉगइन अलर्ट को ON करें

इसका फायदा ये है कि कोई पर्सन आपके अकाउंट को गलत तरीके से ओपन करने की कोशिश करता है या गलत पासवर्ड डालता है तो उसका अलर्ट आपको ई-मेल ID पर मिल जाता है। फेसबुक के लॉगइन अलर्ट फीचर को ON करने के लिए ये स्टेप फॉलो करें।

Settings >> Security Settings >> Login Alerts

यहां पर यूजर को Notifications और Email address के अलर्ट ऑप्शन को ON करके सेव चेंज करना है।

5. सिक्युरिटी कोड एक्टिव करें

इस फीचर की मदद से आपको अकाउंट से जुड़ी जानकारी मिलती है। फेसबुक का ये फीचर स्मार्टफोन यूजर्स के लिए है। ऐसे यूजर्स जो फेसबुक ऐप का इस्तेमाल करते हैं, वे सिक्युरिटी के लिए कोड एक्टिव कर सकते हैं। इस कोड को ब्राउजर और ऐप दोनों की मदद से अप्लाई किया जाता है। कोड जनरेट करने के लिए इन स्टेप को फॉलो करें।

Settings >> Security Settings >> Code Generator

यहां पर कोड अनेबल का ऑप्शन आएगा। इस पर जैसे ही क्लिक करेंगे, एक बॉक्स आएगा जिसमें सिक्युरिटी नंबर डालना होता है। यूजर को सिक्युरिटी नंबर फेसबुक ऐप से मिलता है। ऐप के Menu में Code Generator का ऑप्शन होता है, जहां से ये नंबर मिलता है। इसे 30 सेकंड के अंदर बॉक्स में सबमिट करना होता है। हर 30 सेकंड में नया कोड जनरेट होता है। इसका फायदा यह होगा कि यदि कोई आपके अकाउंट में बदलाव करता है तो उसके लिए आपके मोबाइल अकाउंट की भी जरूरत पड़ेगी।

6. https सिक्युरिटी चेक करें

फेसबुक की सिक्युरिटी को ध्यान में रखते हुए हमेशा ऐसे ब्राउजर का इस्तेमाल करना चाहिए जिसके एड्रेस बार पर https:// हो। यह हाईपरटैक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल होता है। इसके आगे एक लॉक का साइन होता है, जिससे यूजर के अकाउंट को पूरी सिक्युरिटी मिलती है। आपको ऐसे ब्राउजर पर काम नहीं करना चाहिए जिस पर लॉक नहीं दिख रहा हो। साथ ही यूजर को अपना पुराना वेब ब्राउजर लगातार अपडेट करते रहना चाहिए। यह बात केवल फेसबुक ही नहीं, किसी भी वेबसाइट को ओपन करते समय ध्यान रखनी चाहिए।

7. फ्रेंड रिक्वेस्ट

कई बार हमें ऐसे यूजर्स की फ्रेंड रिक्वेस्ट मिलती है, जिन्हें हम नहीं जानते। साथ ही कई यूजर्स बार-बार रिक्वेस्ट सेंड करते हैं। ये ऐसे यूजर्स हो सकते हैं जिनका मकसद आपके अकाउंट को हैक करना हो सकता है। ऐसे यूजर्स की रिक्वेस्ट को रोका जा सकता है।

इसके लिए सबसे पहले Privacy सेटिंग पर जाएं। इसके बाद Who can contact me? ऑप्शन में आपको ‘Who can send you friend requests’ सेटिंग मिलेगी। इस पर क्लिक करने के बाद आपको ‘Everyone’ to ‘Friends of Friends’ में से अपने मनपसंद ऑप्शन पर क्लिक करना है।

8. हाइड FB ई-मेल ऐड्रेस

फेसबुक से आपके ई-मेल ऐड्रेस को चुराकर उस पर कई तरह के मैसेज और दूसरे मेल आते हैं। हालांकि, इसे छुपाने का भी ऑप्शन होता है। इसके लिए आपको ‘Who can look you up using the email address you provided?’ पर क्लिक करें। इसके लिए बाद ‘Everyone’ या ‘Friends’ पर क्लिक करें।

9. टाइमलाइन और टैगिंग

कई बार कुछ गलत पोस्ट आपके अकाउंट के साथ शेयर कर दी जाती हैं। ऐसे में इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि कोई आपको टैग नहीं कर सके। इससे बचने के लिए आपको ‘Timeline and Tagging Settings’ में जाना होगा।

इन पर केवल ‘Only Me’ करें :

– ‘Who can post on your timeline’
– ‘Who can see posts you’re tagged in on your timeline’
– ‘Who can see what others post to your timeline’
– ‘When you’re tagged in a post, who do you want to add to the audience if they can already see it’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *