मोटापा कम करने के तरीके – Secret of Fast Weight Loss Tips in Hindi

Fast Weight Loss Tips in Hindi – क्या आप अभी भी मोटापा कम करने के उपाय तलाश रहे है? आपने इंटरनेट पर मोटापा करने के लाखो उपाय देखे होंगे कही आपको मोटापा कम करने (Weight Loss) के लिए स्पेशल एक्सर्साइज़ करने की बात कही जा रही है तो कही आपको मोटापा कम (Weight Loss Tips) करने के उपयो में स्पेशल वेट लॉस डाइट प्रोग्राम्स को अपनाने के सुझाव दिए जा रहे है। और वही यदि आप योग से जुडी वेबसाइट्स देखेंगे तो वहां भी आपको मोटापा घटाने के लिए योग का उपयोग करने के लिए बोला जा रहा होगा।

और सही भी है योग आपके शरीर को फिट रखने के लिए ज़रूरी भी है। लेकिन ये सब जानने के बाद भी यदि आप इस लेख को पढ़ रहे है तो इसका मतलब है की आपको अभी भी “मोटापा कैसे कम करें” How To Lose Weight इस उत्तर की तलाश है।

यदि आपका मोटापा ज़रूरत से ज़्यादा बढ़ गया है तो आपको घबराने की ज़रूरत नही है आज हम आपको बताने जा रहे है “सीक्रेट ऑफ वेट लॉस टिप्स” Secret of Fast Weight Loss Tips in Hindi जिसमे आप जानेंगे मोटापा घटाने के कुछ ख़ास उपाय.

मोटापा कम करने के उपाय : Fast Weight Loss Tips in Hindi

अब जब आप मोटापा (Weight Loss) कम करना चाहते है और आपने इसे घटाने का सोच ही लिया है तो हम आपको बताते है कुछ ख़ास जिससे आप अपने मोटापे को आसानी से कम कर सकेंगे।

पानी का सेवन करे, मुख्यतः खाने से पहले


Weight Loss Tips #1 – 
यह सच है पानी का सेवन वजन घटाने में सहायक होता है ऐसा वेज्ञानिको द्वारा पहले ही प्रमाणित किया जा चुका है।

पानी के सेवन करके आप एक से 1।5 घण्टे के भीतर अपना मेटाबोलिज्म 24-30% तक बढ़ा सकते है जो कि आपको कुछ केलोरीज़ बुरण करने में आपके शरीर कि मदद करता है।

एक स्टडी के अनुसार खाना खाने के आधा घंटे पहले आधा लीटर पानी का सेवन कर आप 44% तक अधिक वजन कम कर सकते है।

ये भी पढ़े: 30 दिनों में मोटापा घटाने के अचूक घरेलू उपाय

ब्रेकफ़ास्ट में अंडा खाये

Weight Loss Tips #2 – ब्रेकफ़ास्ट में एक पूरा अंडा खाने के कई फायदे है जिसमे से एक मोटापा कम करना भी है स्टडीज में भी यह लिखा गया है कि ब्रेकफास्ट में अनाजो कि तुलना में अंडे का सेवन बेहतर रहता है, इसके सेवन से आप अगले 36 घंटो में शरीर कि कुछ अतिरिक्त चर्बी और वजन आसानी से कम के सकते हो।

लेकिन अगर आप किसी कारण से अंडा नहीं खा सकते है तो कोई बात नहीं आप दूसरे स्त्रोत भी काम में ले सकते है मोटापा कम  (Weight Loss Tips) करने के लिए जिसमे अंडे की तरह प्रोटीन पाया जाता है।

Green Tea पिए

Weight Loss Tips #3 – अगर आप चाय पीने के शौकीन है तो ये आपके लिए अच्छी खबर की तरह हो सकती है की आप ग्रीन टी पीकर भी अपने वजन को काम कर सकते है। ग्रीन टी में कुछ मात्रा में कैफीन पाया जाता है, लेकिन इसमें प्रचूर मात्रा में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसे कैटेचिन्स कहते है जो की कैफीन के साथ मिलकर शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करता है।

ये भी पढ़े : पेट जल्दी कम करने के आसान तरीके

नारियल के तेल से खाना बनाये

Weight Loss Tips #4 – नारियल का तेल स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है, इसमें मीडियम चैन ट्रिगलीसेरिड्स नामक अलग तरह की वसा को स्त्रोत पाया जाता है, जो की अलग तरह से मेटाबोलीज़ेड होता है।

ये वसा के स्त्रोत हमारे शरीर के मेटाबोलिज्म को 120 केलोरी प्रतिदिन के हिसाब से बढ़ने में मदद करते है।

पैदल चले


Weight Loss Tips #5 – सुबह शाम पैदल चलना भी आपके शरीर के मोटापे को और बढ़ने से रोकता है। रोजाना आप अपनी चहलकदमी को 30 मिनिट का समय दे सकते है।

मोटापा कम करने के नुस्खे – Fast Weight Loss Tips in Hindi

योग करे


Weight Loss Tips #6 – योग और ध्यान के द्वारा भी वजन को कम किया जा सकता है। इसलिए अपने खान पान के साथ-साथ यह भी ध्यान रखे कि हमे नियमित रूप से योग करना है और वजन को भी कम कर सकते है।

ये भी पढ़े: तेजी से मोटापा कम करने के 11 बेहतरीन योगासन

नींबू पानी पिए


Weight Loss Tips #7 – नींबू पानी भी मोटापा घटाने के लिए महत्यपूर्ण उपाय है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाए और इस पानी को खाली पेट पिए। इससे आपको मोटापे पर काबू पाने में मदद मिलेगी।

छोटी प्लेट में खाना खाये

Weight Loss Tips #8 – पाठको ये एक अजीब सा उपाय है पर ये काम करता है, अगर आप मोटापा कम करने के उपाय ढूंढ रहे है और अपनी भूख पर काबू नहीं कर पाते है तो ये आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। बल्कि स्टडीज में भी ये कहा गया है की छोटी प्लेट में खाना खाने से हम कम केलोरी ग्रहण करते है जिसके फलस्वरूप अपने आप ही मोटापा कम (Weight Loss) होने लगता है।

संतुलित आहार का सेवन करे

Weight Loss Tips #9 – वजन और मोटापा कम करने के लिए यह ज़रूरी होता है की हम जो खाना खा रहे है वो किस तरह का है। दोपहर के भोजन में हम दाल, चावल, रोटी और सब्जी का सेवन ज़रूर करना चाहिए जिससे शरीर को कई सारे विटामिन्स मिल सके। इसके साथ-साथ सलाद को भी आहार में शामिल करना चाहिए।

जाने क्या है आपके लिए सही डाइट चार्ट: वेट लॉस डाइट चार्ट

एरोबिक एक्सरसाइज करे

Weight Loss Tips #10 – एरोबिक एक्सरसाइज शरीर से चर्बी कम करने का एक कारगर तरीका है, एरोबिक एक्सरसाइज न केवल आपको वसा घटाने में बल्कि आपकी शारीरिक और मानसिक क्षमता का भी विकास करता है।

एरोबिक एक्सरसाइज करके आप मोटापे को काम करने के अलावा मेटाबोलिक डिजीज के कारणों को भी नष्ट करता है।

रात का खाना सही समय पर खाये

Weight Loss Tips #11 – मोटापा कम करने के लिए हमे रात में सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए इससे खाने को पचने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है। रात को हमे दाल, चावल और राजमा जैसे खाद्या पदार्थो के सेवन से बचना चाहिए क्यूंकी यह आसानी से पचने वाले पदार्थ नहीं है। जहां तक हो सके रात के भोजन में हल्के आहारों को शामिल करे जिससे भोजन जल्दी पच सके और शरीर में अधिक वसा जमा न हो।

उम्मीद है दोस्तों आपके मोटापा कम करने के उपाय, fast weight loss tips in hindi (motapa kam karne ke upay) पसंद आये होंगे।

Post Tag: motapa kam karne ke upay in hindi, मोटापा कैसे कम करें, weight loss tips in hindi, मोटापा कम करने के उपाय, मोटापा कम करने के तरीके, मोटापा कम करने के नुस्खे, जल्दी मोटापा कम करने के नुस्खे और उपाय, तेजी से मोटापा कम करने के तरीके, Fast Weight Loss, Weight Loss Tips Hindi, fast weight loss tips in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *