जल्दी सुंदर गोरी त्वचा पाने के रामबाण उपाय और नुस्खे

gora hone ki tips in hindi

गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय: आज के टाइम मे महिलाए इस सोच मे ज़्यादा बिज़ी रहती है की दूसरे महिलाओ से अलग और उनसे ज़्यादा खूबसूरत कैसे दिखे। महिलाए अपनी स्किन को सुंदर बनाने के लिए बहुत से कोशिश मे लगी रहती है। टीवी मे दिखाए जाने वाले बहुत से कॉसमेटिक का इस्तेमाल करती है। इस तरह से अपने चेहरे को अट्रॅक्टिव दिखाने का प्रयास करती है। लेकिन ये सब कॉसमेटिक हमारे फेस को कुछ टाइम के लिए ही फायदा देते है। फिर हम अपने चेहरे की असली सुंदरता को भी खो देते है।

खूबसूरत गोरी स्किन पाने के नुस्खे हिन्दी(Home Remedies For Fair Skin in Hindi)

  1. एक बाल्टी ठंडे या गुनगुने पानी मे दो नींबू का रूस मिलकर गर्मियो मे कुछ महीने तक नहाने से स्किन का रंग निखारने लगता है।
  2. रात को देर तक ना जागे
  3. एक्सर्साइज़ याने की व्यायाम करे.
  4. आवले का मुरब्बा रोज खाने से 2-3 महीने मे ही रंग निखरने लगता है।
  5.  ताज़ी हवा में रहना पसंद करे
  6. तनाव से मुक्त रहे
  7. गाजर का जूस आधा गिलास खाली पेट सुबह लेने से एक महीने मे रंग निखारने लगता है।
  8. पेट को हमेशा ठीक रखे, कब्ज ना रहने दे।
  9. बिल्कुल पौष्टिक आहार ले. अगर फल, सब्जी और नट्स के प्रमाण ज़्यादा होंगे तो त्वचा में चेतना और निखार आएगा.
  10. अधिक से अधिक पानी पिए।
  11. चाय कॉफी का सेवन करे।
  12. धूप में जाना हो तो चेहरे और खुल्ले त्वचा को अपारदर्शक कपड़े से धक दे जिस से सूर्या किरण त्वचा पर ना पड़े.
  13. रोजाना मॉर्निंग ईव्निंग खाना खाने के बाद थोड़ी मात्रा मे सौंफ खाने से खून सॉफ होने लगता है और स्किन की रंगत बदलने लगती है।
  14. गोरी स्किन के लिए घरेलू बात
  15. इन सब उपायो के अलावा आप बहुत से घरेलू नुस्खे लगाकर भी अपनी त्वचा की रंगत निखरी जा सकती है।

Chandan

गोरी रंगत देने के अलावा यह एलर्जी और पिंपल को भी दूर करता है। पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर मे 1 चमच नींबू और टमाटर का रूस मिलाए और पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन मे अच्छी तरह से लगाकर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो ले।

Kesar Pack

उबटन बनाने के लिए आपको दही और क्रीम मे थोड़ा सा केसर मिला ले। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए। सूखने के बाद धो ले। केसर के इस उबटन से भी कुछ दिन मे आपकी त्वचा गोरी होने लगेगी।

Haldi Pack

त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी एक अछा तरीका है। पेस्ट बनाने के लिए हल्दी और बेसन या फिर आटे का यूज़ करे। हल्दी मे ताजी मलाई, दूध और आता मिला कर गढ़ा पेस्ट बनाए, इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनिट लगाए और ठंडे पानी से धो ले।

Honey Almond Scrub

बादाम भी रंगत निखारने का काम करता है। रात को 10 बादाम पानी मे भिगोकर रख दे। सुबह उसे छील कर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट मे थोड़ा सा शहद मिलाए और इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाकर स्क्रब करे।

Masur Daal Pack

मसूर की दाल का पाउडर ले इसमे अंडे की जर्दी, नींबू का रूस वा कच्चा दूध मिलक्र् पेस्ट बना ले। रोज इस पेस्ट को चेहरे पा लगाए, सूखने पर ठंडे पानी से धो ले। चेहरे का रंग निखार जाएगा।

Chiraunji ka Pack

गोरी रंगत के लिए मजीत, हल्दी, चिरौंजी का पाउडर ले इसमे थोड़ा सा शहद नींबू और गुलाब जल मिलकर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन, बहो पर लगाए और एक घंटे के बाद चेहरे धो दे। एक हफ्ते मे दो बार करने से चेहरे का रंग निखार जाएगा।

Besan Ks Ubtan

बेसन 2 चमच, सरसो का तेल 1 चमच और थोड़ा सा दूध मिलक्र् पेस्ट बना ले। पूरे शरीर पर इस उबटन को लगा ले। कुछ देर बाद हाथ से रग़ाद कर छुड़ाए और नहा ले। त्वचा गोरी और मुलायम हो जाएगी।

Green Tea Ka Use

ग्रीन टी को हमारे शरीर मे होने वाली कई परेशानियो का हल मिल जाता है। ये हमारे शरीर मे होने वाली कई बीमारियो का अंत करता है। जैसे ये शुगर पेशेंट के लिए बहुत लाभकारी होता है। ये हमारी त्वचा को निखारने मे भी मददगार होता है। इसे दिन मे कम से कम 2-3 बार उसे करना चाहिए।

Tips: face gora kaise kare in Hindi, Top homemade beauty tips in hindi for men and women, rang gora karne ki tarika, fairness face, त्वचा को साफ(smooth skin)करने का तरीका, सुंदर दिखने के घरेलु नुस्खे, top and best Herbal important tips for glowing skin hindi for men and women, Home remedies for fairness, गोरापन पाने के घरेलु नुस्खे, उपाय, उयचार, टिप्स और तरीके, सुंदर होने के उपाय, gora hone ke tips in hindi, गोरे होने के घरेलू तरीके,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *