बालो को टूटने से बचाने के असरदार उपाय – Hair Fall Problem Solution Hindi

Hair Fall Solution in Hindi: किसी भी व्यक्ति की सुंदरता उसके बालों से सबसे ज्यादा झलकती है। चाहे महिला हो या पुरुष दोनों को ही अपने बालों से बहुत अधिक प्रेम होता है। इसीलिए बालो की सुंदरता और आकर्षण को बढ़ाने के लिए आप बाजार में उपलब्ध उपलब्ध कई तरह के सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। मगर इन सौंदर्य उत्पादों में मौजूद केमिकल के कारण कई बार आपको इनके कुछ दुष्परिणाम जैसे की गंजापन, बालो का जल्दी झड़ना, उनका टूटना इत्यादि देखने को मिलते है।

आपकी इन्ही समस्याओ के समाधान के लिए आज हम आपको बालो को टूटने से बचाने के कुछ ख़ास उपाय और नुस्खे इस लेख “Hair Fall Solution in Hindi” के माध्यम से बताने वाले है।

Hair Fall Solution in Hindi at Home

  1. नीम (Indian Lilac) – Best Hair Fall Solution in Hindi

नीम के पत्तो में कई तरह के गुण होते है जो की कई तरह के रोगों के इलाज में काम करते है। नीम के पत्ते अपने औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेदिक मेडिसिन में पिछले कई हजार सालों से इस्तेमाल में आ रहे है।

नीम में एंटीबैक्टीरियल, विटामिन सी, एंटी फंगल, एंटी पैरासिटिक गुणों के अलावा, प्रोटीन और कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है जो न केवल बालों को संक्रमण से बचाता है बल्कि जुएं, बालों को लंबे समय तक बालो को टूटने से बचाता है।

युवाओ में बढ़ते बालो के टूटने की समस्या के इलाज को जाने के लिए पढ़े: Hair Fall Treatment in Hindi

  1. तनाव से बचे – Hindi Hair Fall Solution

अगर आप अपने बालो को टूटने से बचाना इस बाल टूटने की समस्या से छुटकारा कहते है तो तनाव से दूर रहे। वरना ये समस्या आगे चलकर आपके गंजेपन का कारण भी हो सकती है। तनाव बाल टूटने की मुख्य वजहो में से एक है। इसीलिए आपको किसी भी प्रकार के तनाव से बचना चाहिए।

तनाव से बचने के लिए आप योग और ध्यान का सहारा ले सकते है।

  1. नारियल का तेल (Coconut Oil) – Hair Fall Problem Solution

बालों की देखभाल करने के मामले में नारियल के तेल से अच्छा दूसरा कोई उपाय नहीं हो सकता है। नारियल के तेल को बालो में लगाने से आपके बाल प्राकृतिक रूप से नरम, उज्जवल, और स्वस्थ रहते हैं। नारियल के तेल में किसी भी प्रकार के कोई भी हानिकारक रसायन नहीं होते हैं।

नारियल के तेल में वो सभी तत्व होते है जो बालों को सिरों से लेकर जड़ों तक मजबूती प्रदान करने और उन्हें टूटने से रोकते है।

बालो को टूटने से बचाने के लिए आयुर्वेदिक और औषधीय तेलों की और अधिक जानकारी के लिए पढ़े: balo ko ghana karne ka oil

  1. खान पान – Hair Fall Solution in Hindi

जो व्यक्ति अपने खाने में पोषक तत्वों का सेवन नहीं करते हैं, उनके बाल पोषक तत्वों की कमी के कारण कमज़ोर हो जाते हैं। इसीलिए बालो को टूटने से बचाने के लिए आपको चाहिए की आप अपने खाने में उन आहारों को शामिल करे जिनमे भरपूर मात्रा में प्रोटीन्स, मिनरल्स और विटामिन्स हो।

विटामिन A युक्त भोजन जैसे कद्दू और गाजर, विटामिन इ युक्त भोजन जैसे बादाम तथा नाशपाती तथा विटामिन सी युक्त भोजन जैसे आंवला तथा सिट्रस फलों का सेवन करें।

मछली तथा अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड्स इन विटामिन को शरीर में पहुंचाने तथा स्वस्थ बाल देने में मदद करते हैं।

Hair Fall Solution Ayurveda in Hindi

  1. आंवला (Amla) – Ayurvedic Hair Fall Solution Hindi

बालों के टूटने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंवला सबसे अच्छा उपचार है। आंवले के नियमित रूप से सेवन करने से बालो के टूटने की समस्या से निजात मिलती है।

आवला से बालों को टूटने से रोकने के उपाय – आवला से बालों को टूटने से बचाने के लिए सबसे पहले आप पचास ग्राम सूखे आंवला ले और उन्हें रात में 250 ग्राम पानी में भिगो दें। इसके पश्चात १० दिन तक लगातार इस पानी से अपना सर धोये।

ऐसा करने से आपके बालो की जेड मजबूत होंगी और बालो का टूटना (Hair Fall) बंद हो जायेगा।

जानिये बाल लम्बे बढ़ाने और उगाने के घरेलू उपाय और तरीके – home tips for hair growth in hindi

  1. शिकाकाई – Best Home Remedies for Hair Fall

बालो को टूटने से बचाने के लिए आप शिकाकाई का इस्तेमाल भी कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले पिसी शिकाकाई और आंवला पाउडर समान मात्रा में मिला लें। रात को आधा लीटर पानी में आठ चम्मच पाउडर भिगो दें। सुबह इनको अच्छी तरह हिलाकर छानकर बालों में मलें और दस मिनट बाद सिर धोयें।

  1. चुकंदर (Beetroot)

चुकंदर में पोटैशियम, प्रोटीन, और विटामिन्स बी एंड C पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और इसमें वो सभी आवश्यक पदार्थ मौजूद होते है जिससे की आसानी से आप अपने बाल टूटने से बचा सकते है।

  1. दही (Yogurt)

दही बालो को बालो में लगाने पर वह नेचुरल कंडीशनर के जैसे काम करता है जिससे बालो में प्राकृतिक चमक और सुंदरता आती है। दही में प्रचूर मात्रा में विटामिन B5 और प्रोटीन पाया जाता है जिससे की Hair Fall को रोकना बहुत ही आसान हो जाता है।

  1. धनिये का रस

धनिया आपके बालों को नरम बनाने और बालों के टूटने से रोकने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, यह भी बाल बढ़ाने में भी कारगर है।

  1. बालो की ठीक से करे देखभाल

बालों के सबसे ज़्यादा टूटने की संभावना या बाल उस समय सबसे ज्यादा टूटते है जब वे गीले होते हैं। इसीलिए नहाने के बाद सीधे गीले बालो में कभी कंघी न करे। बाल धोने के बाद उन्हें आगे लाएं तथा तौलिये को बालों के चारों तरफ पगड़ी की तरह बाँध लें। इसे सिर पर घिसने या बालों को सूखा करके पोंछने की जगह तौलिये को धीरे से निचोड़ें। इससे बाल टूटने से बचते हैं।

तो दोस्तों इसी के साथ हम ये आशा करते है की आपको हमारा hair fall solution in Hindi at home पर लिखा गया ये लेख “hair fall solution ayurveda in hindi” जरूर पसंद आया होगा, हमे अपनी राय कमेंट के माध्यम से जरूर लिख भेजे।

Post Tag: Hair Fall Solution, Ayurvedic hair fall solution, Hindi hair fall solution, hair fall solution hindi, Ayurveda hair fall solution hindi