बालो के टूटने और झड़ने का इलाज – How to Control Hair Fall in Hindi

Hair Loss Treatment Hindi

Hair Fall Treatment in Hindi – आज कल के समय में महिलाओ और पुरुषो (Men and Women) में बालो का गिरना (hair fall) और टूटना (hair loss) एक आप समस्या है। बालो के गिरने और टूटने के पीछे कई कारण जैसे अनियमित खान पान, खाने में पौषक तत्वों की कमी, प्रदूषण, केमिकल का इस्तेमाल, तनाव इत्यादि हो सकते है।

और वर्तमान समय में तो ये Hair Fall/Hair Loss की समस्या युवाओ में भी बढ़ती ही जा रही है, जिसे की समय पर रोका जाना आवश्यक है। इसीलिए ये समस्या आपके लिए आगे चलकर कोई विकराल रूप न बने इसके लिए आपको इसका समय से इलाज (Hair Fall Treatment) शुरू कर देना चाहिए।

Hair Fall Treatment in Hindi

आज इंटरनेट पर लाखो लोग बालो की समस्या से परेशान होकर hair fall treatment in hindi और hair loss treatment in hindi ढूंढ रहे है।

Homemade Remedies for Hair Fall in Hindi

  1. Coconut Oil (नारियल का तेल) – Homemade Hair Fall Treatment in Hindi

Hair Loss Treatment in Hindi #1: बालों देखभाल करने के मामले में नारियल के तेल से अच्छा दूसरा कोई अन्य कोई उपाय नहीं हो सकता है। इस तेल में वो सभी तत्व मौजूद होते है जो बालों को सिरों से लेकर जड़ों तक मजबूती प्रदान करते है और बालों को झड़ने से रोकते है।

  1. नीम (Indian Lilac) – Home Remedies for Hair Fall in Hindi

Hair Loss Treatment in Hindi #2: नीम के पत्तो में इतने अधिक गुण होते हैं कि ये कई तरह के रोगों के इलाज में काम आते है। यहाँ तक कि इसको भारत कई गावो में ‘गांव का दवाखाना’ भी कहा जाता है। नीम के पत्ते अपने औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेदिक मेडिसिन में पिछले कई हजार सालों से इस्तेमाल में आ रहे है।

नीम में एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल, विटामिन सी, एंटी पैरासिटिक गुणों के अलावा, प्रोटीन और कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है जो न केवल बालों को संक्रमण से बचाता है बल्कि जुएं, बालों को लंबे समय तक घना और काला बनाए रखने में मदद करता है।

नीम में वो सभी जीवाणुरोधी गुण होते है जिनकी मदद से आप बालो के टूटने और झड़ने की समस्या के साथ साथ रूसी (Dandruff) से भी छुटकारा पा सकते है।

  1. धनिया का रस (Coriander Juice) – Home Tips for Hair Fall in Hindi

Hair Fall Treatment in Hindi #3: धनिया का उपयोग हमारे बालो के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, फाइबर, खनिज आदि की भरपूर मात्रा पायी जाती है। इसके अलावा हरे धनिए की पत्तियों में फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन, थियामीन, कैरोटीन, पोटाशियम और विटामिन सी भी पाया जाता है।

धनिया आपके बालों को नरम बनाने और उन्हें टूटने से रोकने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, यह भी बाल बढ़ाने में भी कारगर है।

  1. दही (Yogurt) – How to Control Hair Fall in Hindi with Yogurt

Hair Loss Treatment in Hindi #4: आमतौर पर दही हर घर की रसोई में आसानी से मिल जाता है। कुछ लोग इसे भल्ले के रूप में खाना पसंद करते हैं तो कुछ लस्सी के रूप में दही को पीना पसंद करते हैं। दही का किसी भी रूप से सेवन स्वास्थ और बालो के लिए बहुत फायदेमंद रहता है।

दही में मौजूद प्रोटीन व कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाते है। इसके अलावा, दही के प्रोबायोटिक गुण शरीर की रोगप्रतिरोधक शमता को बढ़ाने में भी मदद करते है।

इसके अलावा यदि आप गिरते बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप दही का इस्तेमाल अपने बालों की जडों को मजबूत बनाने के लिए भी कर सकते है।

दही को बालो में लगाने से वह बालो में नेचुरल कंडीशनर के जैसे काम करता है और दही में प्रचूर मात्रा में विटामिन B5 और प्रोटीन होता है जो की बालो को गिरने से रोकने में बहुत असरकारक साबित होता है।

  1. आंवला (Amla) – Homemade Remedies for Hair Loss in Hindi

Hair Fall Treatment in Hindi #5: बालों की झड़ने और टूटने की समस्या के उपचार के लिए आंवले का इस्तेमाल सबसे अच्छा विकल्प है। आंवले के नियमित रूप से उपयोग में लाने से बालो के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

  1. नीम्बू (Lemon) – Home Tips for Hair Fall in Hindi

Hair Loss Treatment in Hindi #6: नींबू के सेवन के कई स्वास्थ और सौंदर्य लाभ हैं। नींबू न केवल बालों को टूटने और झड़ने से रोकता है बल्कि इसके अलावा निम्बू डैंड्रफ, पिम्पल्स व अन्य बालो की समस्याओ से भी छुटकारा दिलाता है। नींबू में विटामिन बी,सी और फॉस्‍फोरस भरे होते हैं। जिससे बालों को कोई नुकसान नहीं होता और बाल घने बनते हैं।

बालो में नींबू का रस और नारियल के तेल का समान मात्रा में मिश्रण तैयार करे और सप्ताह में एक बार इससे अपने सर की मालिश करे। जल्दी ही आपको असर दिखाई देने लगेगा, और आपके बाल टूटने बंद हो जायेंगे और आपके बालो में आपको ग्रोथ नजर आएगी।

अगर आप अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाना है तो उसमें नींबू, शहद और दही मिला कर अपने बालो में मसाज करें।

  1. मेथी (Fenugreek) – Ayurvedic Treatment for Hair Fall in Hindi

Ayurvedic Treatment for Hair Fall #7: अपने बालों को प्रकृतिक और आयुर्वेदिक (Ayurveda) रूप से स्वस्थ रखने और इन्हें जरूरी पौषक तत्व देने के लिए आप मेथी के दानो का इस्तेमाल कर सकते है। इसका आपको एक ये लाभ भी होगा कि आपके बाल ना तो कभी टूटेंगे और ना ही कभी झड़ेंगे.

मेथी का सेवन करने के लिए सबसे पहले मेथी के पत्तों को अच्छी तरह उबालकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसमें दही मिलायें और इस पेस्ट को अपने बालों की में अच्छे से लगायें। और फिर अंत में 45 से 50 मिनट बाद अपने सर को ठंडे पानी से धो ले।

इसके अलावा आप रुसी, डैंड्रफ और सूखे बालो के इलाज के लिए भी मेथी के दानो को उपयोग कर सकते है।

  1. प्याज का पेस्ट – Natural Hair Loss Treatment in Hindi

Hair Fall Treatment in Hindi #8: बालों को झड़ने और टूटने से बचाने के लिए बालों में प्याज़ का उपयोग करना सबसे बेहतरीन उपाय है। बालो में प्याज का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप प्याज़ का एक छोटा टुकड़ा काटें तथा इसे अपने सिर पर लगाएं। ज्यादा अच्छे परिणाम पाने के लिए प्याज को छीलकर इसका पेस्ट तैयार कर ले। अब इसके बाद इस पेस्ट को बालों में अच्छे से लगाएं। इसे लगाने के बाद 20-30 मिनट तक सूखने दे। और फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें।

तो दोस्तों इसी के साथ हम ये आशा करते है की आपको हमारा hair loss treatment पर लिखा गया ये लेख “Hair Loss Treatment in Hindi” जरूर पसंद आया होगा, हमे अपनी राय कमेंट के माध्यम से जरूर लिख भेजे।

Post Tag: Ayurvedic Hair Fall Treatment in Hindi, home tips for hair fall in hindi, how to control hair fall in hindi, home remedies for hair fall in hindi, homemade remedies for hair fall in hindi, Ayurvedic Hair loss Treatment, Hindi Hair Fall Treatment, Hindi Hair Loss Treatment,  Ayurveda Hair Fall Treatment