बाल उगाने के घरेलू उपाय और तरीके – Hair Growth Tips in Hindi at Home

Hair Growth Tips in Hindi: आप चाहे बूढ़े हो या जवान सभी को अपने बालो से प्यार होता है, सही कहा ना? क्योकि ये बाल ही है जो आपकी सुंदरता को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। बालो का झड़ना, टूटना, दोमुहे बाल और डैंड्रफ कुछ सामान्य समस्याएं है जिससे की आमतौर पर सभी परेशान है, और आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में काम के इतने तनाव के कारण बालो से जुडी समस्याएं बढ़ती ही जा रही है।

कई लोगो की ये समस्या होती है की उनके बाल उगना बंद हो गए है जिसके की कई कारण हो सकते है जैसे खान पान, लाइफस्टाइल, प्रदूषण इत्यादि।

Hindi Hair Growth Tips, Hair Growth Tips, Hair Growth Hindi Tips, Hair Growth Tips in Hindi, Hair Growth Tips Hindi, Home Tips for Hair Growth in Hindi

Hair Growth Tips in Hindi

तो अगर आप भी बाल उगाने के उपाय (Baal Ugane ke Upay Hindi me) हिंदी में ढूंढ रहे है तो इस लेख “Hair Growth Tips in Hindi” को पूरा पढ़ना ना भूले।

बाल उगाने के घरेलू उपाय – Baal Ugane ke Gharelu Upay

  • हेल्दी डाइट का सेवन करे

बाल उगाने का घरेलू उपाय न. #1: अगर आप अपने बालो को जल्दी से उगाना चाहते हो तो इसके लिए आपको चाहिए की आप अपने भोजन में उन सभी आहारों को अपने भोजन में शामिल करे जिनमे प्रचूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हो, क्योकि ये विटामिन्स और मिनरल्स आपके बालो के उगने की वृद्धि दर को बढ़ा देते है जिसके परिणामस्वरूप आपके बाल तेजी से लम्बे और घने होने लगते है।

आपके बालो को उगाने के लिए आप विटामिन A,B,C और E के साथ आयरन, जिंक, कॉपर और मैग्नीशियम को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। इन सब में विटामिन B बहुत जरुरी है बालो तेजी से उगाने के लिए।

ऊपर दिए गए विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ती के लिए आप दूध, पनीर, दही, चिकन, अंडे, पालक, गोभी, अंगूर आदि चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

इसके अलावा आप अपने आहार में ताज़ी फल और सब्जिओ के जूस जैसे संतरा, अंगूर, गाजर आदि का भी सेवन कर सकते है।

क्या आप बाल बढ़ाने, लम्बा करने और उन्हें फिर से उगाने के उपाय (Baal Ugane ke Upay Hindi me) ढूंढ रहे है, तो ये अगला उपाय आपके बालो को फिर से उगाने में रामबाण साबित हो सकता है।

  • स्कैल्प की मसाज करे – Hair Growth Tips in Hindi at Home

बाल उगाने का घरेलू उपाय न. #2: बालो को फिर से उगाने या उन्हें लंबा करने के लिए आपको चाहिए की आप अपने स्कैल्प की नियमित रूप से अच्छे से मसाज करे, क्योकि मसाज करने से सर में रक्त संचार बढ़ जाता है जिससे बालो के रोम छिद्र खुल जाते है जिसके फलस्वरूप आपके बाल तेजी से लम्बे होने और उगने लगते है।

इसके साथ ही बालो की बढ़ने की गति को और तेज करने के लिए आप सप्ताह में एक बार अपने बालो को गर्म तेल से डीप कंडीशन भी कर सकते है।

  • तनाव मुक्त रहे – Best Hair Growth Tips in Hindi

बालो को उगाने के घरेलू तरीके न. #3: बालो के झड़ने का तनाव एक बहुत बड़ा कारण होता है, विशेषज्ञों का ये मानना है की जो व्यक्ति अधिक तनाव में रहते है उनके बाल कम उम्र में ही झड़ने शुरू हो जाते है। इसीलिए अगर आप अपने बालो को फिर से बढ़ाना या उगाना चाहते है तो तनाव से दूर रहे।

और तनाव से दूर रहने के लिए आप ध्यान, योगा आदि का सहारा ले सकते है।

  • एग मास्क – Best Home Remedies for Hair Growth Hindi

बाल उगाने का घरेलू तरीका न. #4: इस घरेलू नुस्खे को पूरी दुनिआ में बालो को प्राकृतिक रूप से उगाने के लिए उपयोग में लिया जाता है। जैसा की आप सभी जानते ही है की अंडे में भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो की नए बालो को उगाने में मदद करता है।

प्रोटीन के साथ ही अंडे में सल्फर, ज़िंक, आयोडीन और आयरन भी पाया जाता है। एग मास्क बनाने के लिए आप ओलिव आयल और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते है।

  • प्याज का रस – Balo ko Ugane ka Tarika

बालो को उगाने का तरीका #5: प्याज का रस से बालो को लम्बा करना एक बहुत ही पुराना और प्रभावी घरेलु तरीका (Gharelu Tarika) है। प्याज के रस को बालो में लगाने से सर के टिस्शुस खुल जाते है जिसके कारण बालो की वृद्धि दर बढ़ जाती है और बाल तेजी से उगने लगते है।

प्याज के रस को इस्तेमाल में लाने के लिए आप सबसे पहले प्याज को कुछ टुकड़ो में काट लीजिये, और फिर इसको पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर ले। और फिर इसे अपने बालो में अच्छे से लगाए, २०-२५ मिनट होने के बाद अपने बालो को शैम्पू से धो ले।

बालो को तेजी से लम्बा और उन्हें फिर उगाने के लिए आप इस घरेलू तरीके (Gharelu Tarike) का उपयोग सप्ताह में एक बार अवश्य करे।

  • सेब का सिरका – Baal Ugane ke Upay Hindi me

बाल उगाने के उपाय हिंदी में #6: सेब का सिरका यानि Apple cider vinegar (ACV) का कार्य केवल सलाद की ड्रेसिंग करना ही नहीं है, इसमें पाए जाने वाले रॉ एन्जाइम्स और फायदेमंद बैक्टीरिया पाचन, वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल आदि में मदद करते है।

सेब के सिरके का सेवन त्वचा और बाल सम्बन्धी सभी प्रकार की समस्याओ से छुटकारा पाने का एक एक कॉस्ट इफेक्टिव प्राकृतिक और ऑर्गेनिक तरीका है। चाहे आपके बाल किसी भी प्रकार के हो सेब के सिरके को बालो में लगाकर आप बालो की सभी परेशानिओ से छुटकारा पा सकते हो।

सेब के सिरके से नियमित रूप से बाल धोने से स्कैल्प का Ph लेवल मेन्टेन रहता है, और यह बालो को फिर से उगाने (Hair Growth) में मदद करता है।

  • मेथी के दाने – Best Hair Growth Tips in Hindi at Home

बालो को उगाने का तरीका #7: जैसे हम अपने शरीर और त्वचा की देखभाल करते है वैसे ही हमारे बालो को भी देखभाल की जरुरत होती है। मेथी के दानो में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, आयरन, पोटेशियम और निकोटिन एसिड पाए जाते है, जो की बालो को जड़ से मजबूत बनाने के साथ साथ उन्हें फिर से उगाने में भी मदद करते है।

तो अगर आप बाल फिर से उगाने के तरीके, घरेलू तरीके या घरेलू उपाय ढूंढ रहे है तो आप मेथी के दानो का इस्तेमाल कर सकते है।

मेथी के दानो को इस्तेमाल में लाने के लिए आप इन दानो को २४ घंटे के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दे, और उस पानी से अपने बालो को धो ले, और इस पानी को अपने बालो में करीब ३ घंटे तक लगे रहने दे और ३ घंटे बाद अपने बालो को गुनगुने पानी से धो ले।

बालो को जल्दी उगाने (hair growth) के लिए इस विधि का उपयोग एक महीने तक रोजाना करे।

मेथी के दानो का हेयर मास्क बनाने के लिए मेथी के दानो (Fenugreek Seeds) को कोकोनट मिल्क (Coconut Milk) के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले और इसे अपने बालो में अच्छे से लगाए और आधे घंटे बाल अपने बाल शैम्पू से धो ले।

  • आलू का पेस्ट – Balo ko Ugane ka Tarika

बालो को उगाने का तरीका #8: कई लोगो की ये समस्या होती है की उनके बाल बढ़ना या लम्बे होना बंद हो गए है जिसके की कई कारण हो सकते है जैसे खान पान, लाइफस्टाइल, प्रदूषण इत्यादि। ऐसे में बालो की सुरक्षा के लिए आलू का इस्तेमाल बहुत ही बढ़िया बाल उगाने का तरीका (Balo ko Ugane ka Tarika) साबित हो सकता है।

पटेटो वाटर मास्क से बाल फिर से उगाने का तरीका

चार माध्यम आकार के आलू ले और उनका रस या जूस निकाल ले। जूस निकालते समय इनके छिलको को ना उतारे क्योकि क्योकि इन छिलको में विटामिन्स और मिनरल्स होते है। अब ५ से १० मिनट तक अपने स्कैल्प की मसाज करे और लगभग आधे घंटे बाद अपना सर धो ले।

पोटैटो एग हेयर मास्क – Baal Ugane ke Upay Hindi me

पटेटो एग हेयर मास्क बनाने के लिए २ आलू का जूस निकाले, और फिर उसमे एक अंडा और २ चमच्च नीम्बू का रस मिला दे। अब इस मिश्रण को अपने बालो में लगाए और ३० से ४० मिनट बाद अपने बाल गुनगुने पानी से बिना किसी शैम्पू के धो ले। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से बालो का झड़ना कम होगा और बाल फिर से उगने लगेंगे।

बालो को फिर से उगाने वाले इस घरेलू तरीके को आप सप्ताह में एक से दो बार अवश्य दोहराये।

आलू और एलोवेरा का मिश्रण – बाल उगाने के उपाय हिंदी में
बाल फिर से उगाने का एक बेहतरीन घरेलू तरीका: अगर आप अपने बाल फिर उगाने या लम्बे करना चाहते है तो आलू और एलोवेरा एक इस मिश्रण का उपयोग कर सकते है। क्योकि एलोवेरा में पाए जाने वाले मॉइस्चराइजिंग एजेंट स्कैल्प और बालो को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट रखते है जिससे की डैंड्रफ नहीं होते है जो की एक बालो के झड़ने का महत्वपूर्ण कारण है।

बालो को फिर से उगाने वाले इस घरेलू तरीके (balo ko ugane ka tarika) को आप सप्ताह में एक से दो बार अवश्य दोहराये।

  • कोकोनट मिल्क – Coconut Milk for Hair Growth

Hair Growth Tips Hindi No. #9: आप कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल बालो को फिर लम्बा और घना करने में कर सकते है। कोकोनट मिल्क को इस्तेमाल में लेने के लिए आप सबसे पहले कोकोनट से मिल्क को निकालिये और फिर इसे अपने स्कैल्प पर अच्छे लगाए। इसे ३ से ४ घंटे बालो में लगे रहने दे और फिर इसे ठंडे पानी से धो ले।

बालो को जल्दी से लम्बा करने के इस घरेलू नुस्खे को आप सप्ताह में ३ से ४ बार दोहरा सकते हो।

  • नारियल का तेल – Coconut Oil

Hair Growth Hindi Tips No. #10: नारियल के तेल की ख्याति और उसके उपयोग और लाभों को तो आप सब पहले से ही जानते है। इस तेल का इस्तेमाल खाना बनाने से लेकर स्वास्थ सम्बन्धी रोगो के इलाज में भी किया जा रहा है। नारियल के तेल में मिलने वाले मध्यम-चैन फैटी एसिड्स दूसरे कंडीशनर की तुलना में जल्दी आपके बालो की जड़ो तक पहुंचते है। इस तेल के इस्तेमाल से आप आसानी से अपने स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ कर सकते हो।

इस तेल को उपयोग में लाने से आपके बाल जल्दी लम्बे काले और घने होने लगेंगे। बालो को जल्दी लम्बा करने का यह बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा (Baal ugane ke upay hindi me) है। आप इस तेल का इस्तेमाल रोजाना अपने दैनिक जीवन में कर सकते है।

बालो में तेल लगाने के फायदे और किसे तेल से मिलेगा जल्दी लाभ जानने के लिए पढ़े: baal lambe karne ka oil

बाल लम्बे करने और बढ़ाने के तरीके – Home Tips for Hair Growth in Hindi

  1. बालों की सफाई के लिए नियमित रूप से शैंपू व कंडीशनर का इस्तेमाल करे।
  2. बालों की प्राकृतिक रूप से देखभाल के लिए मेंहदी का उपयोग करे।
  3. बालों की देखरेख के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट करवाए।
  4. समय-समय पर बालों की ट्रिमिंग करवाते रहे।
  5. सप्ताह में एक बार बालों की गर्म तेल से मसाज जरूर करें।
  6. हेयर स्टाइलिंग के लिए खास देखभाल ज़रूरी है।
  7. बाल सुलझाने के लिए हमेशा सही ब्रश का इस्तेमाल करें।
  8. खाने में ताजे फल और सब्जिओ की मात्रा को बढ़ा दे ताली भूनी चीजों का सेवन कम कर दे।
  9. नशे और धूम्रपान की आदतों से दूर रहे।
  10. बालो का टूटना कम करने के लिए बालो में ताजे आमला का रस लगाए।

बालो को आसानी से लम्बा करने और उन्हें बढ़ाने के घरलू उपायों को जानने के लिए पढ़े: Baal Badhane ke Gharelu Upay

अंत में हम यही आशा करते है दोस्तों की आपको हमारा ये लेख “Hair Growth Tips in Hindi” जरूर पसंद आया होगा और इस लेख में हमारे द्वारा बताये गए बाल फिर से उगाने के घरेलू उपाय, बाल उगाने के घरेलू नुस्खे और बाल उगाने के तरीके आपको कैसे लगे हमे कमेंट करना ना भूले।

Post Tag: Hair Growth Tips in Hindi, Hindi Hair Growth Tips, Hair Growth Tips Hindi, Hair Growth Tips, Hair Growth Hindi Tips, baal ugane ke gharelu upay, baal ugane ke upay hindi me, balo ko ugane ka tarika, hindi me baal ugane ke upay, baal ugane ke gharelu tarike, baal ugane ke gharelu nuskhe, balo ko ugane ka upay, balo ko ugane ka nuskha, Home Tips for Hair Growth in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *