ब्लड प्रेशर को मिनटों में सामान्य करे ‘1 कप’ गुड़हल की चाय

आजकल की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में हम सभी लोग अपने खुद के ऊपर सही ढंग से ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में हम कहीं न कहीं खुद को कई जानलेवा बीमारियों का शिकार बना लेते हैं। सभी लोग हर समय तनाव में रहने लगें हैं और अत्यधिक तनाव में रहने के कारण वे हाइपरटेंशन के शिकार भी होते जा रहे हैं।

हालांकि ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने के लिए कई ऐसी दवाइयां मौजूद हैं, जो तुरंत आपको ब्लड प्रेशन सामान्य कर सकती हैं। फिर भी इनके साथ आप कुछ प्राकृतिक चीजों का भी इस्तेमाल करके काफी हद तक ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है।

इन्हीं में से एक है हिबिस्कस फूल यानि जपाकुसुम या गुड़हल का फूल। अध्ययन ने यह साबित किया है कि ये फूल लोगों में ब्लड प्रेशर को कम करने की ताकत रखता है।

ब्लड प्रेशर को तुरंत सामान्य करे ये 1 चाय

हाइपरटेंशन की दवाओं से ज्यादा प्रभावशाली है, जपाकुसुम। अध्ययन से पता चलता है कि गुड़हल की तुलना में ब्लड प्रेशर की दवाएं लिइसिनोप्रिल और हाइड्रोक्लोरोथियाजाइड कम असरदार होती हैं।

यह फूल एंजियोटेंसिन कंवर्टिंग एंजाइम के रूप में काम करता है। ब्लड प्रेशर कम करने के मामले में यह फूल लिसीनोपिल से भी अधिक प्रभावी होता है।

शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि इसमें एंथोकायनिन (पानी में घुलनशील वैक्यूएलर पिग्मेंट) होता है जो ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है।

एक दूसरे अध्ययन में शोधकर्ताओं ने गुड़हल के खिलाफ हाइड्रोक्लोरोथियाज़ाइड की क्षमता का परीक्षण किया और वो यह जानकार चकित हो गए कि इस फूल ने हाइपरटेंशन की आम दवाओं को छू लिया है। इसके अलावा गुड़हल के प्रभाव हाइड्रोक्लोरोथियाज़ाइड की तुलना में कहीं ज्यादा लंबे समय तक था।

इस तरह बनाएं इसकी हर्बल चाय

गुड़हल की पंखुड़ियों की चाय बनाने के लिए एक गुड़हल का फूल, पानी, एक लौंग और एक छोटा पीस दालचीनी का ले लें। जिस तरह चाय बनती है उसी प्रकार इसकी चाय बना लें।

पहले पैन में पानी गर्म करके उसमें लौंग व दालचीनी डालें। हल्का पकाकर उसमें फूल की पंखुड़ियां डालें और गैस बंद कर दें। पैन को ढक्कन से बंद कर दें और ठंडा होने दें। आप इसमें आइस क्यूब या शहद भी मिला सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे गर्म होने पर शहद न डालें।

अगर आप चाहें, तो गुड़हल के फूल की पंखुड़ियों को मार्केट से भी खरीद सकते हैं और चाय बनाकर पी सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *