चींटियों से छुटकारा पाने के घरेलू व अचूक उपाय

चींटी भगाने के उपाय: आजकल हर घर में चींटियों (Ants) का होना एक बड़ी समस्या बन गयी है। इस समस्या के चलते अनेक लोगो को कई प्रकार की परेशानियों का समाना करना पड़ता है। चींटीया (Chitiya) दिखने में बहुत छोटी होती है लेकिन बहुत सारी चींटीया एक साथ एक जगह पर आकर परेशानी पैदा कर देती है। आमतौर पर दो तरह की चींटिया घरो में ज्यादा पायी जाती है।

  1. लाल चींटी (Lal Chiti)
  2. काली चींटी (Kali Chiti)

लाल चींटी (Chiti) बहुत छोटी होती है दिखने में और जब यह काटती है तब बहुत तेज जलन होती है| और वही दूसरी और काली चींटी बहुत कम काटती है| अक्सर मिठाई आदि मे चुपचाप घुसकर नुकसान कर देती है। हम खीजने के अलावा कुछ नहीं कर पाते। आज कल रसोईघरो में चींटीयो का हमला करना सामान्य सी बात हो गयी है। शक्कर का डिब्बा चींटियों (Chitiyo) का सबसे पसंदीदा स्थान होता है।

घर में चींटीया होने का कारण

चींटियों (Chitiyo) को मीठा बहुत पसंद होता है, आप चाहे घर में राखी मीठी चीजो का कितना भी बचा कर रखे चीटियां उन्हें ढूंढ हे निकलती है| आमतौर पर गर्मी के और बरसात के मौसम मे चीटियां ज्यादा दिखाई देती है, पर इन्हें मारने से अच्छा हम इनसे छुटकारा पाने, भगाने , निबटने के उपायो और तरीको पर गौर करेंगे| हम यहाँ घरेलू नुस्खों की सहायता से चीटियों को घर से बहार निकालने के सबसे आसान तरीको को जान्ने की कोसिस करेंगे|

घर से चींटी भगाने के उपाय (Chiti Bhagane ke Upay in Hindi)

चीटी भगाने के घरेलु उपाय हिंदी में – Chiti Bhagane ke Gharelu Upay Hindi me

  1. नींबू का छिलका – चीटियों से छुटकारा पाने का सरल उपाय

चिंटीयो (ANTS) को जिस तरह मीठे की खुशबू आकर्षित करती है उसी तरह कुछ खुशबुए ऐसे होती है जो चीटियों को बिलकुल पसंद नहीं होती है। ऐसे ही चीजो में से एक है नीम्बू का छिलका, तो अगर आपके मीठे की चीजो जैसे चीनी का डब्बा या मिठाई के डब्बो पर बार बार चीटियां आती है तो आप चीटियों को वहाँ से हटाने के लिए उस सामान के आस पास या उसमे निम्बू के छिलके को रख सकती है। निम्बू का छिलका सूख जाने के बाद भी यह कई दिनों तक काम करेगा।

इसीलिए अगर आप घर से चींटी भगाने के उपाय या चीटियों से छुटकारा पाने के उपाय ढूंढ रही है तो निम्बू के छिलके का उपयोग करे। ऐसा करने से आपको जल्दी chitiyo se chutkara मिलेगा।

  1. सिरका – चीटी भगाने का रामबाण उपाय

चीटियों (ANTS) को भगाने (Chiti Bhagane ke Upay) के सबसे सरल और अचूक उपयो में से एक है सफेद सिरका। आप सफ़ेद सिरके की मदद से आसानी से चीटियों को खाने पीने की चीजो से दूर रख सकते है। आप सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर चींटी के आने जाने वाले रास्ते पर स्प्रे कर दीजिये या इस पानी से उनके रास्ते पर पोंछा लगा दीजिये। इससे फेरोमोन्स साफ हो जाएँगे और चींटी रास्ता भटक जाएगी। और आपके खाने तक चींटी नहीं पहुंच पाएगी।

  1. तेजपत्ता – चीटी भगाने का एक अचूक उपाय

तेज पत्ता घर से लाल (Lal Chiti) और काली दोनों ही तरह की चीटियों को भगाने के काम आता है। अगर आपके घर में लाल और काली दोनों तरह की चीटिया है, तो आप इन चीटियों से छुटकारा पाने के लिए तेज पत्ते का इस्तेमाल कर सकते है।

तेजपत्ता की खुशबू चीटियां सहन नहीं कर पाती है और उनसे दूर भागती है। ख़ासकर के आप तेज पत्ते का इस्तेमाल लाल चीटी भगाने या उनसे छुटकारा पाने के लिए कर सकते है।

Lal chiti kaise bhagaye: इसे आसानी से खाने पिने की चीजो में तेजपत्ता के टुकड़ो को डालकर चीटियों से छुटकारा पा सकते है।

  1. काला सिरका – चीटी भगाने का असरदार तरीका

अगर आप अपने घर में चीटियों की समस्या से परेशान है और आपको लगता है चीटियो (ANTS) ने आपके घर में डेरा ही दाल दिया है तो काले सिरके का उपयोग घर से चीटीयों को भगाने में आपके लिए बहुत ही बढ़िया उपाय साबित हो सकता है।

आप चीटियों के आने जाने वाली जगह और जहा चींटियों ने अपना घर बना लिया है वह उसे छिडक सकते है। इसके छिड़कने के बाद काले सिरके की बदबू से चीटियां घर से चली जाएगी।

  1. लौंग के इस्तेमाल से पाए चीटियों से छुटकारा

लौंग भी चीटियों को भगाने व उनसे छुटकारा पाने (chitiyo se chutkara) के कारगर उपायो में से एक है। मीठा रखे हुए डब्बो में आप लौंग डाल कर चीटियों की समस्या से मुक्त हो सकते है।

  1. काली मिर्च – Chiti Bhagane ke Upay in Hindi

आपके घर में चीटियों का आतंक फैला हुआ है, और आप चीटियों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय व आसान तरीके तलाश रहे है तो काली मिर्च को काम में लेना उनमे से एक है। चीटियों (Chitiyo) की समस्या को समाप्त करने के लिए एक कप गर्म पानी में काली मिर्च के चूर्ण को मिला दे और जहां चीटियां ज्यादा हो वहां छिड़क दे। इससे घर में हो रही चीटियां समाप्त हो जाएँगी।

Chiti Bhagane ke Upay: ऊपर दिए गए उपायो के अलावा भी बहुत से आसान व घरेलू वस्तुए हे जिनकी मदद से आप आसानी से चीटियों से छुटकारा प् सकते है। जैसे कपूर, पिपरमिंट का तेल, लहसुन, दालचीनी, लाल मिर्च, लक्ष्मण रेखा और चौक या बेबी पाउडर। ऊपर दिये गए उपाय चींटियो को मीठे और घर से दूर रखने के दिए गए है।

इन उपायो में इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है की चींटियो को इससे नुक्सान न पहुचे। इन उपायो को करने के बाद भी अगर आपके घर से चीटियां नहीं भागती है या आप चीटियों (Chitiyo) से बहुत ही परेशान है तो आप नीचे लिखे उपयो को आजमा कर चींटियो के आतंक से मुक्ति पा सकते है।

लाल चींटी कैसे भगाए (lal chiti kaise bhagaye)

  1. कौर्नमील – यह लाल और काली चींटियों के खिलाफ एक हथियार की तरह इस्तेमाल हो सकता है. इसे खाते ही चींटियां मर जाती हैं.
  2. साबुन और पानी का घोल – आप साबुन और पानी का घोल तयार करके लाल और काली चींटियों से छुटकारा पा सकते है| यह चींटियों से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है| इस घोल को आप जहाँ चींटियो ने दरारे बना राखी है वह छिडक दे या चींटियो पर इसे छिडक दे इससे चीटियां मर जाएँगी|
  3. पुदीने की पत्तियां – लाल और काली चींटियां पुदीने की पत्तिया खाते ही मर जाती है| तो पुदीने की पत्तियो की सहायता से आप चींटियो से छुटकारा पा सकते है|

You May Also Read:
चींटियों से छुटकारा पाने के घरेलू व अचूक उपाय
चूहों से छुटकारा पाने के घरेलू व अचूक उपाय
दीमक से छुटकारा पाने के घरेलू व अचूक उपाय
मच्छर व मक्खियों से छुटकारा पाने के घरेलू व अचूक उपाय
छिपकली से छुटकारा पाने के घरेलू व अचूक उपाय

अगर आप लोगो को हमारे द्वारा दिए गए लाल और काली चीटियां भगाने के उपयो (chiti bhagane ke tarike) से मदद मिलती है तो हमे जरूर लिखे| लिखने के लिए आप निचे दिए गए कमेंट बॉक्स का उपयोग कर सकते है|इसके साथ ही अगर आपको लगता है ये उपाय आपकेलिए कारगर साबित हुए हैं तो आप इन उपायो को अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है जिस से ज्यादा से ज्यादा लोग अपनी समस्याओ का समाधान कर पाए|

Tags: #चींटी भगाने के उपाय, #chiti bhagane ke gharelu upaay, #chiti marne ke upay, #lal chiti bhagane ke upay, #lal chiti kaise bhagaye, #चींटी भगाने की दवा, #चींटी भगाने के घरेलु आसान तरीके, #ANTS CONTROL PREVENTION AND TREATMENT IN HINDI, #BEST HOME REMEDIES TO GET RID OF ANTS QUICKLY, #CHITIYO SE BACHANE KE UPYOGI TIPS HINDI ME, #KAISE CHITIYO SE BACHE AASAN GHARELU UPAY IN HINDI, #घर को चींटी -मुक्त रखे टॉप घरेलु आसान उपाय HOME REMEDIES TO GET RID OF ANTS, #GHAR SE CHITI BHAGANE KA GHARELU TOTKA HINDI ME, #EASY TIPS TO GET RID OF ANTS IN HINDI, #Chiti Bhagane ke Upay in Hindi, #CHITI KO GHAR SE BHGAANE KA SABSE ACHA TARIKA, #ANTS KAISE BHAGAYE BIMARI SE KAISE BACHE GHRELU UPAY, #चीटियों को बिना मारे घर से भगाने के आसान टिप्स, #चीनी से चीटियों को दूर करने के आसान नुस्खे हिंदी में, #SIMPLE HOME REMEDIES TO GET RID OF ANTS IN HINDI, #ant ko kaise bhagaye, #chiti bhagane ka totka, #EASY HOME REMEDIES TO GET RID OF ANTS INFESTATION IN HINDI, #HOW TO GET RID OF ANTS AT HOME WITHOUT KILLING THEM IN HINDI, #ANTS SE SURKSHIT RAHNE KA AASAN NUSKHA IN HINDI, #KAISE BHGAAYE ANTS KO GHAR SE AASAN UPAY, #चीटियों को भगाने का सबसे सस्ता टिकाउ आसान और देसी नुस्खा, #आजमाएं चींटी दूर भगाने के कुदरती उपाय क्या हैं, #ANTS KO GHAR SE BHGAANE KA EASY GHARELU NUSKHA, #HOW TO GET RID OF ANTS NATURALLY AT HOME, #चींटी को भगाने का सबसे आसान तरीका हिंदी में, #CHITIYA HONE PAR KAISE KARE INHE DUR GHARELU NUSKHE, #GHAR SE CHITI BHAGAANE KE DESI NUSKHE IN HINDI, #HOW TO CONTROL ANTS TIPS AT HOME IN HINDI, #TOP AND BEST TIPS TO GET RID OF ANTS AT HOME IN HINDI, #आजमाएं चींटी भगाने के कुछ आसान घरेलु टिप्स, #घर को चींटी -मुक्त रखने के प्राकृतिक उपाय इन हिंदी, #चीटियों को भगाने के कुछ घरेलु नुस्खें आसान उपाय, #चीटियों से कैसे बचें कुछ आसान उपचार घरेलु उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *