बालो को रेशमी और लम्बा बनाने के आसान उपाय – Tips for Long Hair in Hindi

Long and Silky Hair Tips in Hindi

Long and Silky Hair Tips in Hindi – लम्बे मुलायम और रेशमी बाल (Long & Silky Hair) किसे पसंद नहीं होते है, कुछ महिलाओ और पुरुष (Men and Women) को ऐसे बाल प्रकृतिक रूप से मिले होते है और कुछ को ऐसे बाल पाने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है। आप चाहे जवान हो या बूढ़े सभी को अपने बालो से प्यार होता है। क्योकि ये बाल ही है जो सुंदरता को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

Long and Silky Hair Tips in Hindi

लेकिन आजकल के भागती जिंदगी में बढ़ते प्रदूषण, तनाव (Stress), खान पान में कमी, आनुवांशिक (Genetic) समस्याओं, हार्मोनल असमानता (hormonal imbalance), केमिकल (Chemical) युक्त सौंदर्य उत्पादों का प्रयोग से ऐसा कर पाना थोड़ा मुश्किल हो गया है।

लेकिन घबराये नहीं दोस्तों क्योकि आज हम आपको “Long and Silky Hair Tips in Hindi” लेख के माध्यम से बताने वाले है, बालो को लम्बा (Long Hair Tips in Hindi) और रेशमी (Silky Hair Tips in Hindi) करने के कुछ ख़ास टिप्स।

Long Hair Tips in Hindi

  1. लम्बे बालो के लिए सिर की मसाज करें

Long Hair Tips Hindi #1: प्राचीन काल से ही बालों को सूंदर और लम्बा करने के लिए जिस पद्दति का प्रयोग किया जा रहा है वो है मसाज। इसीलिए दिन में जितनी बार हो सके अपने सर और बालो की मसाज करें। इससे ना केवल आपको लम्बे बाल मिलेंगे बल्कि आपको तनाव से भी छुटकारा मिलेगा।

बालो में मसाज करने से सर में रक्त संचार अच्छे से होने लगता है, जिससे बालो को पोषण मिलता है और वे लम्बे और मजबूत होने लगते है। सर की मसाज के लिए आप ओलिव, जोजोबा, रोजमेरी, बादाम, नारियल या लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ye bhi padhe: बाल जल्दी लंबे बढ़ाने के घरेलू उपाय हिन्दी मे

  1. बालो को जल्दी लम्बा करने के लिए करे अंडे का इस्तेमाल

Long Hair Tips Hindi #2: बालो की लम्बाई को बढ़ाने में प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण होता है और अंडे में प्रोटीन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले आप एक अंडा ले और इसे तोड़ दे और उसमे दो चम्मच ऑलिव आयल मिलाये अब हलके हाथो से अपने बालो को मसाज दे और आधे घंटे बाद अपना सर धो ले। अंडे के इस तरह के प्रोग से आप दो मुँहे बालों का भी इलाज कर सकते है।

Ye bhi padhe: Hair Growth Tips in Hindi at Home

  1. बालों को धोने का तरीका बदलें

Long Hair Tips Hindi #3: विशेषज्ञों का मानना है की आप किस तरफ बाल धोते है, यानी आपके बाल धोने का तरीका आपके बालो की लम्बाई पर असर डालता है। क्योकि कई बार अधिक गर्म पानी से बाल धोने या बार बार बाल धोने से आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं जिससे की वे टूटने लगते हैं और बालों का लम्बा और घना होना रुक जाता है।

इसीलिए बालो को लम्बा करने के लिए आपको चाहिए की एक सप्ताह में तीन से अधिक बार अपने बालों को न धोएं।

  1. पौष्टिक भोजन करे

Long Hair Tips Hindi #4: अगर आप अपने बालो को जल्दी से लंबा करना चाहते है तो इसके लिए आपको चाहिए की आप पौष्टिक भोजन का सेवन करे। अपने भोजन में जहां तक हो सके उन सभी आहारों को शामिल करे जिनमे प्रचूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हो, क्योकि ये विटामिन्स और मिनरल्स आपके बालो की वृद्धि दर को बढ़ा देते है जिसके परिणामस्वरूप आपके बाल तेजी से लम्बे और घने होने लगते है।

विटामिन्स और मिनरल्स और प्रोटीन की पूर्ती के लिए आप दूध, पनीर, दही, चिकन, अंडे, पालक, गोभी, अंगूर आदि चीजों को अपने भोजन में शामिल कर सकते है।

  1. बालो मे तेल लगाए – Hair Long Tips in Hindi

Long Hair Tips in Hindi #5: अगर बाल जल्दी बढ़ाना चाहते है तो उनमे प्रतिदिन तेल लगाइये। बालो मे तकरीबन 1 घंटे के लिए तेल लगा रहने दे जिससे बालो की जेड तेल को पूरी तरह से अंदर सोख ले। हो सके तो अपने बालो में हल्के गरम तेल से मालिश करे और गरम पानी मे डुबोई हुई तौलिए से सिर ढक कर भाप ले।

तेल बालो को लम्बा काला व घना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

Ye bhi padhe: baal lambe karne ka tail

  1. खूब पानी पियें

Long Hair Tips in Hindi #6: बालो की लम्बाई के लिए आपका हाइड्रेट रहना बहुत जरुरी है, अगर आप डिहाइड्रेटेड रहते हैं तो ये डिहाइड्रेशन का असर आपके बालों में भी दिखाई देगा। डिहाइड्रेशन की वजह से आपके बाल रूखे, बेजान हो जायेंगे और ज्यादा झड़ने लगेंगे।

हाइड्रेट रहने के लिए आप हमेशा अपने साथ एक पानी की बोतल रखें और दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पीने जरूर पिए। इसके अलावा आप हाइड्रेट रहने के ताजे फल और सब्जिओ के जूस का भी सेवन कर सकते है।

  1. बालो को ट्रिम करवाए – Tips For Long Hair in Hindi

Long Hair Tips in Hindi #7: बालो को लम्बा करने के लिए उन्हें 3 महीने में एक बार ज़रूर ट्रिम करवाए, जिससे दोमूहे बालो से भी निजात मिलेगी। बालो को ट्रिम करवाने से वे जल्दी जल्दी बढ़ते है।

  1. बाँध कर रखे – Hair Long Tips in Hindi

Long Hair Tips in Hindi #8: अगर आपके बाल पहले से लम्बे है तो उन्हें प्रदूषण, धूल मिट्टी और हवा से बचाना चाहिए। इसीलिए उन्हें बाँध कर रखे, अगर आप कही सफ़र पर निकल रही है तो अच्छे से कस कर या जुड़ा बना कर ही घर से निकले।

Ye bhi padhe: सफ़ेद बालो से छुटकारा पाने के आसान उपाय white hair problem solution in hindi

  1. बालो को सूरज से बचाये

सूरज की रोशनी में मौजूद यूवीए और यूवीबी किरणें आपके बालों को नुक्सान पहुंचा  सकती हैं। इसीलिए जब भी तेज गर्मी में बाहर निकले तब अपने बालों को टोपी या स्कार्फ से ढक कर रखे।

Silky Hair Tips in Hindi

  1. रेशमी बाल पाने के लिए करे एलोवेरा का इस्तेमाल

Hindi Silky Hair Tips No. #1: एलोवेरा का इस्तेमाल बालो में करने से यह बालो को चमकदार और नरम बनाने में मदद करता है। यह एक बेहतरीन औषधि है जो शरीर की अंदर से पूरी तरह सफाई करती है। इसका रस शरीर के मेटाबोलिक स्तर को बढ़ाने में भी सहायता करता है। इसके गूदे को सिर पर लगाने से बालों को काफी पोषण प्राप्त होता है।

  1. नारियल तेल की मालिश – Ayurvedic Silky Hair Tips

बालो को प्राकृतिक रूप से रेशमी करने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा बालों की मजबूती प्रदान करने के लिए भी नारियल तेल काफी फायदेमंद है। रोजाना अगर आप 15 मिनट तक बालों की मसाज नारियल तेल से करें तो आपके बाल सिल्की तो होंगे ही, बालों का झड़ना भी बंद हो जाएंगे।

  1. सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar for Silky Hair

Silky Hair Tips in Hindi #3: सेब का सिरका बालो के लिए काफी एक असरदार कंडीशनर के रूप में कार्य करता है और यह सिर और बालो का  काफी अच्छे से ख्याल रखता है। यह बालों को पोषण देने के साथ साथ और उन्हें रेशमी और मजबूत (Silky and Strong Hair) भी बनाता है।  यह बालों से जुडी अन्य समस्याओं जैसे बालो का टूटना, झड़ना और डैंड्रफ आदि को भी ठीक करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बालों में ph के स्तर को बनाए रखता है।

  1. मुल्तानी मिट्टी – Natural Silky Hair Tips Hindi

Silky Hair Tips Hindi No. #4: बालो को प्राकृतिक रूप से शाइनी बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी एक बहुत अच्छा उपाय है। इसके साथ ही मुल्तानी मिटटी में mild cleansing agent होने के कारण इससे बाल झड़ते और टूटते भी नहीं होते। मुल्तानी मिटटी के अधिक प्रभाव के लिए इसका उपयोग आप अंडे के साथ भी कर सकते है।

इसके लिए आप सब पहले एक कप मुल्तानी मिट्टी, एक सफ़ेद अंडा और दो चम्मच चावल के आटे को मिला कर एक मिश्रण तैयार कर ले। अब इसमें जरुरत के अनुसार पानी मिलकर एक पेस्ट तैयार कर ले। और फिर इस पेस्ट को को बालों में लगाकर मोटे कंघे से कंघी करे। एक घंटे बाद अपने बालो को पानी से धो लें।

  1. बालो को रेशमी बनाने के लिए करे केले का इस्तेमाल – Make your hair silky with Banana

अगर अपने बालो को आप स्मूथ और रेशमी (Smoot & Silky Hair) बनाना चाहते है तो आप केले का इस्तेमाल कर सकते है। केले को इस्तेमाल में लाने के लिए आप एक केला ले और दही के साथ इसका एक पेस्ट तैयार कर ले और इसे अपने बालो में अच्छे  लगाए। करीब २५ मिनट के बाद अपने बालो को शैम्पू से धो ले।

  1. अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल करे – Use Good Shampoo to get silky hair

Silky Hair Tips in Hindi No. #6: व्यक्ति की सुंदरता उसके बालों से झलकती है। चाहे आदमी हो या महिला दोनों को ही अपने बालों से बहुत अधिक लगाव होता है। इसीलिए कई बार बालों की सुंदरता बढ़ाने के चक्कर में कई बार हम बाजार में उपलब्ध कैमिकल युक्त शैम्पू का उपयोग करने लगते है। जिसके की दुष्परिणाम हमे झेलने पड़ते है।

इसीलिए बालो के लिए किसी भी प्रकार के शैम्पू को चुनने से पहले उसकी पूरी तरह जानकारी ले। बालो को रेशमी और सुन्दर (Beautiful and Silky Hair) बनाने के लिए प्राकृतिक और आयुर्वेदिक शैम्पू का ही इस्तेमाल करे।

बाल काले घने और लम्बे करने के 5 बेहतरीन शैम्पू – Baal Lambe Karne ka Shampoo

  1. आंवला तेल – Amla Hair Oil for Silky Hair

Silky Hair Tips in Hindi No. #7: आंवला एक ऐसी औषधि है जिसका उपयोग प्राचीन आयुर्वेद (Ayurveda) में अधिकतर किया जाता है। इस छोटे से फल का उपयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ साथ बालों का देखरेख के लिए भी किया जाता है। बालो को लम्बा करने और उन्हें रेशमी (Long & Silky Hair) करने के लिए आप आंवले के तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

आंवले के तेल से बालों में मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बढ़ जाता है जिससे डैंड्रफ तो हटता ही है साथ में बाल रेशमी (Silky Hair) भी होने लगता है।

  1. आलू और एलोवेरा का मिश्रण

अगर आप अपने बाल मुलायम और रेशमी (Smooth and Silky Hair) करना चाहते है तो आलू और एलोवेरा एक इस मिश्रण का उपयोग कर सकते है। क्योकि एलोवेरा में पाए जाने वाले मॉइस्चराइजिंग एजेंट स्कैल्प और बालो को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट रखते है जिससे की बाल रेशमी होते है।

बालो को रेशमी करने वाले इस घरेलू तरीके को आप सप्ताह में एक से दो बार अवश्य दोहराये।

तो दोस्तों इसी के साथ हम ये आशा करते है की आपको हमारा ये लेख “Long and Silky Hair Tips in Hindi” में बताये गए बालो को लम्बा (Long Hair Tips in Hindi) और रेशमी (Silky Hair Tips in Hindi) करने के टिप्स पसंद आये होंगे, हमे अपनी राय कमेंट बॉक्स के माध्यम से अभी लिख भेजे।

Post Tags: Tips for Long Hair in Hindi, Long Hair Tips in Hindi, Hair Long Tips in Hindi, Hindi Tips For Long Hair, Long Hair Hindi Tips,  Long Hair Tips Hindi, long and silky hair tips in hindi