पार्टी के लिए मेकअप करने के बेहतरीन उपाय और नुस्खे – Party Makeup Tips in Hindi

Makeup Tips Hindi

Make up Tips in Hindi for Parties: किसी भी पार्टी में जाने के लिए तैयार होना सिर्फ आपके कपडे और बालों के बारे में नहीं है। पार्टी में सबसे अलग और अच्छा दिखने के लिए आपका श्रृंगार (Makeup) प्रमुख कारण होता है, पार्टियों में जाने के लिए मेकअप (Make up) करना वैसे ही है जैसे आप रोजाना मेकअप करती है बस पार्टी वाले दिन आपको कुछ ख़ास रंग (Color) और अपने मेक अप पर थोड़ा और अधिक ध्यान देना होता है।

तो आइये जानते है कुछ ख़ास पार्टी मेकअप टिप्स (Party Makeup Tips Hindi) के बारे में:

Indian Make up Tips Hindi, Best Make-up Tips Hindi, Party Makeup Tips Hindi, party makeup tips in hindi, Top Party Makeup Tips in Hindi, makeup tips in hindi for parties, make up tips in hindi language

Make up Tips in Hindi for Parties

पार्टी में जाने के लिए मेकअप करने से पहले आपको अपना चेहरा मेकअप के लिए तैयार करना होता है। जिसके लिए आपको चाहिए की आप सबसे पहले अपने चेहरे (Face) को अच्छे से धो या साफ़ कर ले (Cleanse your face), और जिससे की आपके चेहरे पर नमी आ जाये (Moisturize your face)।

प्राइमर लगाए (Use Primer for Party Make up)

“Make

अगर आप पार्टी के लिए तैयार हो रही है और आपका पार्टी में देर तक रुकने का इरादा है तो मेकअप में सबसे पहले प्राइमर का यूज़ करे (Use Primer Before Makeup), क्योकि प्राइमर आपके मेकअप को लंबे समय तक चलाने में मदद करता है।

पार्टी के लिए तैयार होने के लिए फाउंडेशन का उपयोग (Party Makeup Tips for Foundation)

प्राइमर के सूखने के बाद आप अपनी स्किन पर फाउंडेशन (Foundation) लगा सकती है, और फाउंडेशन लगाने के लिए आप अपनी अंगुलियों (Fingers), फाउंडेशन ब्रश (Foundation Brush) या Foam Sponge का यूज़ कर सकती है।

फाउंडेशन हमेशा अपने चेहरे के सेण्टर पॉइंट में लगाना चाहिए, जैसे नाक (Nose), सर (Forehead), गाल (Cheeks), ठूड्डी (Chin).

सुंदर त्वचा पाने के लिए सरल आयुर्वेदिक उपाय पढ़े: Ayurvedic Beauty Tips in Hindi

फाउंडेशन वही उपयोग में ले जो की आपकी स्किन और स्किन कलर से मिलता जुलता हो। और अगर आप फाउंडेशन का चुनाव सही से नहीं कर पर रहे है तो आप सबसे पहले इसका उपयोग अपने jawline पर करे और अपनी स्किन को रौशनी में देखे, जो कलर आपकी स्किन से मिल जाए उसी का इस्तेमाल करे।

चेहरे के दाग धब्बो और डार्क सर्किल के लिए कंसीलर – (Use Concealer in Makeup to Hide Dark Circle or Blemishes for Fancy Party)

अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे या डार्क सर्किल (Dark Circle or Blemishes) है तो अपने त्वचा के rang (Skin Color) से मेल (Match) खाता कंसीलर का उपयोग करे, और फिर उसे अपने हाथ की रिंग फिंगर से दाग धब्बो वाली जगहों पर लगाए। इसे हमेशा हलके हाथो से लगाए, ज्यादा दबाव देने से या तो कंसीलर लाल हो जाता है या फिर हट जाता है।

चेहरे पर मुँहासे, काले दाग धब्बे के निशान हटाने के लिए पढ़े: चेहरे पर मुँहासे के निशान, काले दाग-धब्बे के लिए घरेलू उपाय

मेकअप में करे पाउडर का इस्तेमाल (Use Powder in Make-up for Night Parties)

अगर आप नाईट पार्टी (Night Party) के लिए तैयार हो रहे है तो आप मेकअप में पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती है। पाउडर (Powder) लगाने का एक फायदा ये भी है की इसे लगाने से आपकी त्वचा कम ऑयली (Oily Skin) लगती है।

हाइलाइटर का उपयोग मेकअप निखारने में (Use Highlighter for Makeup)

अपने चेहरे की रूपरेखा निखारने के लिए आप हाइलाइटर (Highlighter) का उपयोग भी कर सकती है। अगर आपकी त्वचा गोरी है तो आपको मोती (Pearl) कलर का हाइलाइटर काम में लेना चाहिए। इसके अलावा तेलिया त्वचा वाले व्यक्तिओ को peachy-gold कलर का और गहरी त्वचा (Dark Skin) वाले लोगो को सोने के रंग का या गहरे पीले रंग का हाइलाइटर काम में लेना चाहिए।

कुछ ब्यूटी एंड स्किन केयर टिप्स के बारे में हिंदी में जानने के लिए पढ़े: Beauty Tips in Hindi

रंगों के चुनाव में रखे ख़ास ख्याल (Choose Color Carefully for Makeup)

पार्टियो के लिए तैयार होते समय आज कल के समय में इतने सारे रंगों के ऑप्शन हमारे सामने मौजूद है जिससे की हम कंफ्यूज हो जाते है की कोनसा रंग हमारे लिए सही है और कोनसा नहीं।

अगर आप फॉर्मल इवेंट या पार्टी (Formal Event/Party) में जा रहे है तो आपके लिए भूरा (Brown) और ग्रे रंग (ग्रे Color) सबसे बढ़िया रहेगा।

अपनी आँखों को उभारे आईलाइनर से (Eye Makeup for Party Hindi Language)

अपनी आँखों में उभार लाने के लिए आप लिक्विड और पेंसिल आईलाइनर (liquid or pencil eyeliner) का उपयोग कर सकते है। अपनी पलकों के कार्नर से लेकर अंत वाले हिस्सो तक पलकों के सबसे ऊपर एक पतली लाइन बनाये।

आईलाइनर का रंग आप अपने हिसाब से सेलेक्ट कर सकती है, जैसे की काला रंग (Black Color) फैंसी पार्टियो के लिए अच्छा रहता है।

आँखों की सुंदरता को कैसे बढाए जानने के लिए पढ़े: Eye Care Tips in Hindi

आँखों के नीचे करे आई शेडो का इस्तेमाल (Apply Eyeshadow under your eye)

आँखों के निचले हिस्से में आप मध्यम आकार का शैडो काम में ले सकती है, और इसे बाहरी हिस्से से बीच के हिस्से में पतली ब्रश से लगाए। आँखों के निचले हिस्से में आप मध्यम आकार का शैडो काम में ले सकती है, और इसे बाहरी हिस्से से बीच के हिस्से में पतली ब्रश से लगाए। इसके अलावा पार्टियों में अलग लगने के लिए आप हल्के नीले और पर्पल कलर को भी काम में ले सकती है।

Party Makeup Tips for Lips

  1. पार्टियो के लिए तैयार होने के लिए आप लिप लाइनर पेन (Lip Liner Pen) की मदद से अपने होंठों को सही आकार दें सकती है।
  1. शुरूआती रंगहीन कोट को होंठों पर लगाएं तथा इसे सूखने दें।
  1. नेल एनहान्स के दो कोट लगाएं और बीच में दस मिनट का अंतराल रखें।
  1. शुरूआती रंगहीन कोट का एक और कोट लगाएं तथा इसे सूखने दें।

Party Makeup Tips for Nails:

  1. अपने नाखुनो की देखभाल के लिए उन्हें अच्छे से साफ़ करके उन्हें सही आकार दें।
  1. अब उन साफ़ हुए नाखूनों पर एक बेस कोट लगाएं और इसे सूखने दें।
  1. इसमें रंगहीन बेस का एक और कोट डालें और सूखने दें।

तो इसी के साथ आशा करते है दोस्तों की आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये लेख “Make up Tips in Hindi for Parties” पसंद आया होगा, पसंद आने पर हमारे इस लेख “Party Makeup Tips in Hindi” को फेसबुक, ट्विटर पर शेयर करना न भूले।

Post Tags: Indian Make up Tips Hindi, Best Make-up Tips Hindi, Party Makeup Tips Hindi, party makeup tips in hindi, Top Party Makeup Tips in Hindi, makeup tips in hindi for parties, make up tips in hindi language

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *