मेकअप करने के तरीके हिंदी में – Makeup Karne ke Tips in Hindi

Make up Tips Hindi

Make up Tips in Hindi: आजकल के समय में पुरुष और महिला (Men and Women) सभी लोग सुंदर दिखना चाहते है, परन्तु हर किसी का चेहरा बेदाग, साफ-सुथरा नहीं हो सकता, लेकिन घबराये नहीं दोस्तों सही मेकअप (make up) से आपके चेहरे को बेदाग और साफ़ सुधर बनाया जा सकता है। इसीलिए दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है मेकअप करने के कुछ ख़ास और आसान टिप्स हिंदी में “Makeup Tips in Hindi” जिनको इस्तेमाल कर आप भी आकर्षक और खूबसूरत लग सकते है।

आज के हमारे इस लेख में आप पढ़ेंगे:

  1. Make Up Tips in Hindi for Parties
  2. Make Up Tips in Hindi for Dry Skin
  3. Make Up Tips in Hindi for Oily Skin
  4. Bridal Make up Tips in Hindi
  5. Eye Makeup Tips Hindi
  6. Face Makeup Tips Hindi
  7. Lips Makeup Tips Hindi
  8. Make-up Tips for Men Hindi

Make up Tips in Hindi

Make Up Tips in Hindi for Parties

फैंसी पार्टी के लिए तैयार होना सिर्फ आपके कपडे और बालों के बारे में नहीं है। फैंसी दिखने के लिए आपका श्रृंगार यानि के मेकअप (Makeup) प्रमुख कारण होता है, पार्टियों में जाने के लिए मेकअप (Make up) करना वैसे ही है जैसे आप रोजाना के लिए मेकअप करती है बस पार्टी वाले दिन आपको कुछ ख़ास रंग और अपने मेक अप पर थोड़ा ध्यान देना होता है।

किसी भी तरह की पार्टी के लिए मेकअप करने से पहले आपको अपना चेहरा मेकअप के लिए तैयार करना होता है। जिसके लिए आपको चाहिए की आप अपने चेहरे (Face) को अच्छे से धो ले (Cleanse your face), और उसके बाद उसे नमी प्रदान करे (Moisturize your face)।

प्राइमर (Primer) लगाए: अगर आप पार्टी के लिए तैयार हो रही है और आपका पार्टी में देर तक रुकने का इरादा है तो मेकअप में सबसे पहले प्राइमर का यूज़ करे (Use Primer Before Makeup), क्योकि प्राइमर आपके मेकअप को लंबे समय तक चलाने में मदद करता है।

इसी तरह और भी नई नई और मजेदार पार्टी मेकअप टिप्स जानने के लिए पढ़े: Make Up Tips in Hindi for Parties

Make Up Tips in Hindi for Dry Skin

रूखी सूखी त्वचा (Dry Skin) वाले व्यक्ति (Men & Women) भी अब अपनी त्वचा को मेकअप करके पूरे दिन तरोताजा (Fresh) रख सकते है। कुछ प्रकार के सौंदर्य प्रसाधन (Beauty Products) आपकी मदद कर सकते आपकी त्वचा की देखभाल में, लेकिन ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप अपनी त्वचा की देखभाल (Skin Care) कैसे करते है।

अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान है तो आपको उन तरल पदार्थ (Liquid) और क्रीम फाउंडेशन (Cream Foundations) का उपयोग करना चाहिए जिनमे तेल (Oil) होता है।

Make Up Tips for Dry Skin: इसके अलावा आप अपनी स्किन पर Beauty Balm (BB Cream) भी लगा सकते है, ब्यूटी बाम एक अनेक प्रकार के कार्य करने वाला सौंदर्य उत्पाद (Multitasking Beauty Product) है। जिसमे विटामिन बी (Vitamin B) प्रचूर मात्रा में होता है, जो की आपकी त्वचा को हायड्रेट रखने में आपकी मदद करता है।

Make Up Tips in Hindi for Oily Skin

अगर आपकी तैलीय त्वचा (Oily Skin) है तो इसका ये मतलब नहीं है की आप कभी मेकअप यूज़ नहीं कर सकते है, ऑयली स्किन के लिए बस आपको ये ध्यान रखना है की मेकअप (Makeup) का कोनसा टाइप आपके लिए सही है। सही मेकअप टाइप का चुनाव करके आप भी लंबे समय तक चलने वाले मेकअप का यूज़ कर सकती है।

लंबे समय तक मेकअप के लिए आपको चाहिए कि जब भी आपकी स्किन से आयल निकले तो उसे आप Blotting Paper से साफ़ कर ले, और साफ़ करते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि आप उसे फैलाकर न मिटाये, बाकि स्किन से आयल को हटाने के लिए बस उसे धीरे से दबाये। ऐसा करने से Blotting Paper ऑयली स्किन स्पॉट से आयल (Oil) को अवशोषित कर लेगा।

Makeup Tips For Oily Skin: एक बार जब आप अपनी स्किन से तेल को हटा ले उसके बाद उस जगह पाउडर (Powder) लगा ले। पाउडर भी बचे हुए तेल को अवशोषित करने और आपके रंग को निखारने में मदद करेगा। पाउडर लगाने के लिए puff, sponge, or beauty blender का इस्तेमाल करे।

Bridal Makeup Tips in Hindi

जैसा कि दोस्तों आप सभी जानते ही है कि हर लड़की कि ये दिली तमन्ना होती है कि वह अपनी शादी में बहुत खूबसूरत और अलग लगे। और इसी चाह में कई बार दुल्हने अपने चेहरे पर मेकअप की इतनी मोटी परत चढ़ा लेती है कि वह बहुत ही बेकार दिखने लगता है।

इसीलिए जब कभी भी दुल्हन का मेकअप किया जाये तो उस वक़्त हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मेकअप में उन्ही चीजो का इस्तेमाल हो जिससे दुल्हन के चेहरे पर निखार आये न कि उसका चेहरा बिलकुल ही बदल जाए।

  1. दुल्‍हन का मेकअप सही से हो इसके लिए आपको कुछ बातो का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। तो आईये जानते है कुछ टिप्स:
  2. शादी में मेकअप करते वक़्त शरीर के हर हिस्से का ध्यान रखे। आपके गंदे हाथ-पैर या सही से न किया गया मेकअप आपकी सुंदरता को बिगाड़ सकता हैं।
  3. हमेशा ध्यान रखे कि आपके मेकअप, आपकी ड्रेस के रंग और डिजाइन के बीच तालमेल हो।
  4. लिप मेकअप करने के लिए लिपस्टिक लगाने से पहले हमेशा अपने होठो पर लिप बेस लगाएं, और फिर लाइनर लगाकर शैड को फील करें।
  5. अपनी पलकों पर ट्रांसपरेंट मस्कारा लगाने से आपकी आंखें और भी ज्यादा अट्रैक्टिव लगने लगेगी।
  6. मेकअप को लबे समय तक लगे रहने के लिए आप मेकअप से पहले बर्फ भी लगा सकती है।

Bridal Makeup Tips के बारे में विस्तार से या और अधिक जानने के लिए पढ़े: Bridal Make up Tips Hindi

Eye Makeup Tips Hindi

किसी भी मनुष्य के व्यक्तित्व को निखारने में उसके आँखों का बहुत बड़ा योगदान होता है। कुछ व्यक्तिओ (Man and Woman) की आँखों बहुत ही ज्यादा आकर्षक होती है, और कुछ की कम आकर्षक। आमतोर पर आप अपनी आँखों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए काजल, आईलाइनर और मस्कारा के का उपयोग करते है।

लेकिन कई बार ऐसी परिस्थिति का सामना करना पड़ता है कि जिसमे हमारी आँखों में सूजन आ जाती है, आँखे छोटी हो जाती है तो फिर ऐसी स्थिति में आपको स्पेशल आई मेकअप (Special Eye Makeup) कि आवश्यकता पड़ती है। जिससे आपकी आँखे बड़ी और सुंदर दिखने लगती है।

तो आइये पढ़ते है ऐसे ही कुछ स्पेशल आई मेकअप टिप्स (Eye Make Tips) के बारे में:

मस्कारा – अगर आप अपनी पलकों को वास्तव में स्पेशल बनाना चाहते है तो आपको चाहिए कि आप एक की जगह दो मस्कारो का उपयोग करे। एक पलकों को पतला करने के लिया और दूसरा बड़ा करने के लिए। आँखों कि सुंदरता को और बढाने के लिए आप Multi Color मस्कारा का भी उपयोग कर सकती है ।

Nude Eyeliner – अगर आप पिछली रात्रि (Last Night) सही से सो नहीं पाई है या किसी भी अन्य कारण से आप नींद पूरी नहीं कर पायी है तो ऐसे स्थिति में आप अपनी आँखे बड़ी और सुंदर करने के लिए आईलाइनर का Nude Shade यूज़ में ले सकती है। ये आपकी आँखों कि सुंदरता को जल्दी ही निखार लाता है।

आँखों को और भी अधिक सुंदर बनाने के बारे में और क्या क्या कर सकती है आप जानने के लिए पढ़े:  Eye Makeup Tips Hindi

Face Makeup Tips Hindi

हम सभी लोग चाहते हैं कि हमारा चेहरा हमेशा सबसे आकर्षक, साफ सुथरा और दमकता रहे और उसे देखकर सभी लोग हमारी तारीफ करें। लेकिन मेकअप लगाने कि सही से जानकरी नहीं होने के कारण ऐसा नहीं हो पता है। कई बार हमारे चेहरे के दाग धब्बे मेकअप करने के बावजूद भी दिख जाते है। जिसके कारण हमे कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है:

तो दोस्तों अगली बार आपको शर्मिंदा नहीं होना पड़े इसलिए हम आपको बताने जा रहे है कुछ स्पेशल Face Makeup Tips:

Concealer: कभी भी कंसीलर ओर फाउंडेशन (Concealer or Foundation) को अपनी पलकों कि स्तनों पर न लगाए, क्योकि ये आपकी पलको पर कई बार क्रीज़ बना देता है। अपने चेहरे पर लाली और आंखों के नीचे के काले घेरों (Dark Circle) को छुपाने के लिए गाढ़ा कंसीलर उपयोग में लाएं।

Foundation: फाउंडेशन लगाने के लिए हमेशा अपनी उंगलियो का प्रयोग करे।

Bronzer: अपने चहरे, गर्दन, छाती पर अच्छे समान प्रकार का ब्रोंज़र (Bronzer) लगाए जिससे आपकी स्किन एक जैसी लगे।

Lips Makeup Tips Hindi

जब भी आपका ध्यान अगर किसी के चेहरे पर जाता है उस समय आपका ध्यान उनके होठो (Lips) पर न गयी हो ऐसा नहीं हो सकता। आपके होठ (Lips) भी आपकी सुंदरता को निखारने में उतने ही सहायक है जितना कि आपकी आँखे और आपका चेहरा। इसीलिए होठो की खूबसूरती बढाने के लिए होठों का मेकअप (Lips Make up) आवश्यक हो जाता है।

अगर आप प्राकृतिक तरीके से इसकी देखभाल करती है तो यह सदैव गुलाबी दिखेंगे। प्राकृतिक रूप से होठो का रंग गुलाबी होता है, और नैचुरली इसकी देखभाल करने के लिए आप जैतून के तेल और नींबू आदि का प्रयोग कर सकते हैं। जिससे इसकी खूबसूरती बरकरार रहती है।

Makeup tips for Lips: इसके अलावा आप अपने होठो कि खूबसूरती बढ़ाने के लये लिप लाइनर, लिपस्टिक, लिप शाइन का उपयोग कर सकती है।

Make-up Tips for Men Hindi

पुरुषो के लिए मेकअप उतना ही जरुरी है जितना कि महिलाओ के लिए। पुरुष भी मेकअप से अपने सौंदर्य को निखार सकते है, और अपनी सुंदरता लोगो को दिखा सकते है। आज कल कई तरह के मेकअप टिप्स पुरुषो के लिए उपलब्ध है, जिनमे से कुछ ख़ास टिप्स हम आपको बताने जा रहे है:

  1. अपने मेकअप कि शुरुआत हमेशा चेहरे कि सफाई से करे, क्योकि ऐसा करने से आपके चेहरे से गंदगी और धुल दूर हो जाती है।
  2. चेहरे और गर्दन को नमी देने के लिए लोशन और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करे।
  3. तरल फाउंडेशन (Liquid Base Foundation) का इस्तेमाल करे, और इसका इस्तेमाल स्पंज या अपनी ऊँगली से ही अपने चेहरे पर करे।
  4. कंसीलर का इस्तेमाल अपने चेहरे के दाग धब्बो को छिपाने के लिए करे।
  5. और बाकी बचे चेहरे पर पाउडर का इस्तेमाल करे। ख़ास कर के उन जगहों पर जहां ऑयली स्किन स्पॉट हो।

इसी के साथ हम ये आशा करते है दोस्तों की आपको हमारे द्वारा लिखा ये आर्टिकल “Make up Tips in Hindi” पसंद आया होगा।

isi ke saath hum ye asah karte hai dosto ki aapko humara ye article Make up Tips in Hindi jarur pasand aya hoga.

Post Tags: makeup karne ke tarike, मेकअप करने के तरीके, makeup karne ka tarika, मेकअप करने का तरीका, face makeup karne ke tarike, मेकअप करने के टिप्स, मेकअप लगाने के टिप्स, Makeup lgaane ke tips, Make Up Tips in Hindi for Dry Skin, Make Up Tips in Hindi for Oily Skin, Dry Skin Makeup Tips Hindi, Oily Skin Makeup Tips Hindi, Face Makeup Tips Hindi, Makeup Tips for face in hindi, Lips Makeup Tips Hindi, Makeup tips for lips hindi, Lips tips hindi, tips for lips hindi, Men makeup tips hindi, hindi makep tips for men, Makeup Tips For Oily Skin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *