तेजी से मोटापा कम करने के 11 बेहतरीन योगासन – Yoga Tips for Weight Loss in Hindi

आज कल की व्यस्त दिनचर्या और जीवन शेली के चलते मोटापा एक आम समस्या बन चुकी है। जंक फ़ूड का सेवन और तनाव भरे माहौल ने हमारे शरीर को पूरी तरह से बिगाड़ कर रख दिया है। इस तरह की जीवन शेली से सबसे ज़्यादा असर हमारे पेट पर पड़ता है क्योकि जंक फ़ूड के सेवन से हमारे शरीर पर अतिरिक्त चर्बी जमा होने लगती है।

इसलिए ज़रूरी है की हम योग क्रियाओ और अच्छे भोजन को अपनी दिनचर्या में शामिल करे। अगर हम योग की बात करे तो योगा एक बहुत ही स्वास्थवर्धक और लाभकारी क्रिया है। योगासन करने से न केवल हमारे मस्तिष्क को मजबूत मिलती है, बल्कि योगा करने से शरीर मोटापा भी दूर होता है।

योगा न केवल भारत में ही किया जाता है बल्कि यह विदेशो में भी ये बहुत मशहूर हो चुका है। और इसे वहां तक पहुंचाने वाले इंसान थे हमारे Baba Ramdev। यदि आप मोटापे से परेशान है और घण्टो जिम में पसीने बहाने के बजाय आसानी से घर पर ही वजन घटना चाहते है तो इसके लिए योग करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। रोजाना नियमित रूप से योगासन करने पर आप आसानी से अपने शेप में आ सकते है तो आइए जानते है Baba Ramdev Yoga for Weight Loss in Hindi

तेजी से वज़न काम करने के लिए बेस्ट योगासन – Best Yoga Asanas for Weight Loss in Hindi

  1. धनुरासन योग (Dhanurasana)
  2. हलासन योगा (Halasan)
  3. कपालभाती योगा (Kapalbhati)
  4. सेतुबंध योगासन (Setu Bandhasana)
  5. सूर्य नमस्कार योग आसन (Surya namaskar)
  6. वीरभद्रासन या योद्धा मुद्रा (Virabhadrasana)
  7. भेकासन योगआसन (Bhekasana)
  8. बालासन योग (Balasana)
  9. पश्चिमोत्तानासन योग आसन (Paschimottanasana)
  10. सर्वांगासन आसन योग (Sarvangasana)
  11. भुजंगासन योग आसन (Bhujangasana)

Best Yoga for Weight Loss in Hindi

धनुरासन योग से करे मोटापा कम

धनुरासन दो शब्दो से मिलकर बना है: धनु यानि ‘धनुष’ और ‘आसन’ यानि योग करने की क्रिया। इस आसान को करने से धनुष जैसी मुद्रा बनानी पड़ती है इसलिए इसे धनुरासन कहा जाता है। ये एक सबसे महत्वपूर्ण योगासन है जिसके बहुत से स्वास्थवर्धक लाभ है जैसे मोटापा कम करना, पीठ को मजबूती प्रदान करना, अस्थमा में और इसके साथे ही ये आपकी रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाने में सहायक होता है।

धनुरासन पेट और पेट हिस्सो पर अधिकतम खिंचाव पैदा करता है। इस आसन के नियमित अभ्यास करने से शरीर के ऊपर से वसा काम होने लगती है, ये पेट के ऊपर जमा फैट को जलाने का काम करता है। धनुरासन शरीर को टोंड बॉडी बनाने का कार्य करता है।

हलासन योगा (Halasan) से कैसे तेजी से वजन घटाए

हलासन शब्द का अर्थ किसान के हल की तरह शरीर को आकार देना होता है। यह आसन कई बीमारियां दूर करता है। साथ ही साथ यह आसन गर्दन को सीधा व लचीला और वजन को घटाने के लिए महत्वपूर्ण योगासन है। इसके साथ ही हलासन आसान के द्वारा हम आसानी से अपनी रीढ़ की हड्डी को मजबूत और मोटापा काम कर सकते है।

कपालभाती योगा (Kapalbhati) मोटापा कम करने में रामबाण उपाय


प्राणायाम में कपालभाती सबसे कारगर माना जाता है। ये तेज़ी से की जाने वाली क्रिया है। मस्तिष्क के अग्र भाग को कपाल कहते है और भाति का मतलब ज्योति होता है। कपलभाती योगा से पेट और मोटापा कम करने में रामबाण का काम करता है।

सेतुबंध योगासन से करे पेट की अतिरिक्त चरबी दूर

सेतुबंध योगासन करने से कमर और रीढ़ की हड्डियो को सीधा बनाए रखने में मदद मिलती है और कमर में ताक़त आती है। अगर आप अपने पेट की चर्बी से परेशान है और पेट कम करने के उपाय करना चाहते है तो ये आसान आपको काफ़ी मदद करेगा। मोटापा कम करने  के लिए यह एक उत्तम कसरत है। सेतुबंध आसन मेरुदंड (spine) लचीला बन जाता है। इस आसन से गरदन तनाव मुक्त हो जाती है। शरीर की मांसपेशियाँ मज़बूत करना और पेट की अतिरिक्त चरबी दूर करना इस आसन के प्रमुख गुण हैं।

सूर्य नमस्कार योग आसन शरीर का मोटापा कम


सूर्य नमस्कार योग आसन पूरी बॉडी को सेहतमंद रखने वाला योग आसन है, जिसमे १२ अलग अलग योग मुद्राये होती है। जब सूर्य नमस्कार को एक प्रवाह में बार बार दोहराया जाता है तो शरीर से मोटापा कम होता है। इस योग आसन का प्रभाव पूर्ण शरीर पर पड़ता है विशेष रूप से माँस पेशियों पर।

वीर भद्रासन या योद्धा मुद्रा


वीर भद्रासन आसन की मुद्रा पहाड़ों पर जाने वाली मुद्रा के समान होती है। अपने एक पैर को पीछे की ओर खींचकर, दूसरे पैर को आगे कूदने की मुद्रा में बना लें, जिसमें घुटने 90 डिग्री मुद्रा में हो और हाथों को जोड़कर सिर के ऊपर तक ले जाएं।

वीरभद्रासन के लिए आप इस मुद्रा को आगे ले जा सकते हैं, जिसमें अपने हाथ छाती के सामने ले जाएं और खींचे हुए पैरों को सीधा कर लें (बाहर की और निकलती हुई), वहीं दूसरे पैर को अभी भी 90 डिग्री पर ही रखें और अपने दोनों हाथों को खींचकर बाहर की तरफ फैला लें। यह योद्धा मुद्रा आपके पैर, जांघ, पीठ और हाथ पर काम करती है। यही नहीं, यह रक्त प्रवाह सही करने में भी मदद करती है।

भेकासन


भेकासन योग आसन भी आपके वज़न को काम करने में काफी अहम् भूमिका निभा सकता है। इस आसान को करने के लिए पेट के बल सीधे लेट जाएं। अपने हाथों को पीछे की ओर लें और घुटनों को उठाते हुए अपने पैरों को पकड़ने का प्रयास करें। सांस लेते हुए छाती उठाएं और कन्धों को एक दूसरे के समीप लाएं। अपने पैरों को उँगलियों की मदद से पकड़े रहे और इस समय आपकी एड़ियां आपके कूल्हों को छूनी चाहिए। इस मुद्रा में करीब एक मिनट तक रहें और फिर पुरानी मुद्रा में लौट आएं।

बालासन योग (Weight Loss Yoga Exercise in Hindi)

ये आसन पेट के लिए बहुत अच्छा होता है। इस आसन को करने से पेट की मांसपेशिया मजबूत होती है और वजन कम होता है। अगर आपको अपना पेट अंदर करना है तो बालासन को 5 से 10 मिनिट हर रोज जरूर करे।

पश्चिमोत्तानासन योग आसन (Yoga for Weight Loss in Hindi)


पश्चिमोत्तानासन शब्द दो शब्दो से मिलकर बना है: पश्चिम और आसन. जिसमे पश्चिम का मतलब मानव शरीर के पिछले भाग से है, और आसन से तातपर्य योग मुद्रा से है. पश्चिमोत्तानासन का मतलब एक ऐसी योग मुद्रा से है जिसमे शरीर का पिछले भाग या रीढ़ की हड्डी को अधिकतम सीमा तक खिंचाव करने से है जिससे पूरे शरीर को फायदा होता है। इसके साथ ही पश्चिमोत्तानासन मोटापा कम करने (Weight Loss) और शरीर से वसा कम (Fat Loss) करने में भी सहायक है।

सर्वांगासन योग

प्रत्येक योग क्रिया के हर आसन में सेहत को ठीक रखने के उचूक रहस्य छिपे हुए है। सर्वांगासन शरीर में कसावट लाने के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है। सर्वांगासन आसन करने थोड़ा मुश्किल जरूर है। लेकिन नियमित अभ्यास से इस योग आसान को आसानी से किया जा सकता है। सर्वांगासन वजन कम करने में सहायक होता है। इसके आलावा इस करने से सभी तनाव, थकावट आदि दूर हो जाते हैं।

भुजंगासन योग आसन (Fat Loss Yoga Exercise in Hindi)


भुजंगासन योग आसन को कोबरा पोज़ के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसमें शरीर के अगले भाग को कोबरा के फन के तरह उठाया जाता है। भुजंगासन की जितनी भी फायदे गिनाए जाएं कम है। भुजंगासन एक महत्वपूर्ण योगासन है क्योंकि यह सिर से लेकर पैर की अंगुलियों तक शरीर को फायदा पहुंचाता है। तेजी से वजन काम करने के लिए भुजंगासन एक बेहतरीन योग एक्सरसाइज (Exercise) है।

आशा करते है दोस्तों आपको हमारे द्वारा दिए गए Best Yoga for Weight Loss in Hindi पसंद आया होगा, अगर आपको yoga tips for weight loss in Hindi अच्छा लगा तो जरूर कमेंट करे और शेयर करे।

Post Tags: yoga for weight loss in hindi, yoga tips for weight loss in hindi, yoga asanas for weight loss in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *