2 दिन में सीख जाएंगे फेसबुक से कमाई करना, सरकार दे रही है ट्रेनिंग

नई दिल्‍ली – क्‍या आपका फेसबुक अकाउंट है? शायद हां, आप लगभग हर घंटे में अपना फेसबुक देखते होंगे, लेकिन यही फेसबुक आपके लिए एक्‍स्ट्रा इनकम या फुल टाइम कमाई कराने लगे तो क्‍या होगा। जी हां, आप अपने फोन पर फेसबुक या व्‍हाट्सऐप से कमाई कर सकते हैं। इसका अनुमान आप इस बात से लगा सकते हैं कि केंद्र सरकार भी साल 2018-19 में सोशल मीडिया मार्केटिंग में 2 लाख लोगों को नौकरी मिलने का दावा कर चुकी है। यही वजह है कि सरकार समय-समय पर इस तरह की ट्रेनिंग देकर सोशल मीडिया मार्केटिंग की बारीकियां बता रही है। अगर आप जॉब कर रहे हैं तो भी परेशान न हों। यह ट्रेनिंग छुट्टी के दिन यानी शनिवार और रविवार को दी जा रही है।

कब है ट्रेनिंग

सरकार ने अपने स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत ट्रेनिंग का जिम्‍मा अपनी विश्‍वसनीय संस्‍था निसबड (द नेशनल इंस्‍टीट्यूट फॉर एंटरप्रेन्‍योरशिप एंड स्‍मॉल बिजनेस डेवलपमेंट) के पास है। मिनिस्‍ट्री ऑफ स्किल्‍ड डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्‍योरशिप के अधीन काम कर रहे निसबड कई सालों से युवाओं को ट्रेनिंग दे रहा है। निसबड ने एंटरप्रेन्‍योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम ऑन सोशल मीडिया मार्केटिंग का आयोजन 8 व 9 सितंबर को किया है।

क्‍या है स्‍कोप

निसबड का कहना है कि सोशल मीडि‍या के माध्‍यम से आप बहुत कम लागत से अपने बि‍जनेस की रीच बहुत लोगों तक पहुंचा सकते हैं। सोशल मीडि‍या की पहुंच और पावर बहुत ज्‍यादा है। अगर कि‍सी को अपने बि‍जनेस की ब्रांडिंग करनी है तो आज उसका सबसे आसान और कि‍फायती रास्‍ता सोशल मीडि‍या है।

क्‍या सीखेंगे आप

इस प्रोग्राम के तहत सोशल मीडिया मार्केटिंग से कमाना, सोशल मीडिया को यूज करके अपना बिजनेस शुरू करना, यू-ट्यूब चैनल शुरू करना, यू-ट्यूब के माध्‍यम से डॉलर कमाना, गूगल एडसंस के माध्‍यम से कमाई करना, फेसबुक से अर्निंग, ब्‍लॉगस्‍पॉट के माध्‍यम से अर्न करना, व्‍हाट्स-ऐप मार्केटिंग, बी2बी लिंकडिन नेटवर्किंग टिप्‍स व ट्रिप, लर्न वायरल मार्केटिंग, ई-कॉमर्स को सोशल मीडिया से लिंक करना, गूगल एडवर्डस, इंस्टाग्राम एवं पिनटरेस्‍ट, विकीपीडिया, डेलीमोशन, साउंड क्‍लाउड का इंट्रोडक्‍शन और वर्क फॉर होम, ऑनलाइन क्राउड फंडिंग के बारे में बताया जाएगा।

कैसे करें अप्‍लाई

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम से स्टूडेंटस, बिजनेस मैन, एंटरप्रेन्‍योर्स, स्‍टार्टअप्‍स, कॉरपोरेट, वर्किंग प्रोफेशनल, मीडिया प्रोफेशनल, हाउस वाइफ, रिटायर्ड, एनजीओ के सदस्‍य फायदा ले सकते हैं। निसबड ने इस प्रोग्राम की फीस 6000 रुपए रखी है, जिसमें ट्रेनिंग के अलावा स्‍टडी मैटेरियल भी दिया जाएगा।

आप यह ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें – https://www.niesbud.nic.in/docs/2018-19/Programmes/September/entrepreneurship-training-on-social-media-marketing-8-sep-2018.pdf

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *