पेट जल्दी कम करने के आसान तरीके

मोटापा या पेट जल्दी कम करने के आसान तरीके

पेट कम करने के घरेलू उपाय Pet Kam Karne Ke Gharelu Upay/Nuskhe

पतला और स्लिम ट्रिम दिखना भला कौन नही चाहता। हर कोई चाहता है की उसका पेट बाहर ना निकले उसका फिगर एक दम अच्छा और अट्रॅक्टिव दिखाई दे। लेकिन आजकल लोग बाघ काफ़ी मात्रा मे जंक फुड्स खाने लगे हैं जिसकी वजह से उनका पेट बाहर निकल जाता है। पेट बाहर निकालने से इंसान की सेहत पे काफ़ी फ़र्क पड़ता है। पेट बाहर निकालने से एक तो उसकी पर्सनॅलिटी अच्छी नही लगती और उसको जल्दी थकान भी महसूस होने लगती है। मोटे लोग अपने आप को और लोगो के बीच मे शर्मिंदा महसूस करते हैं, ये ही नही बल्कि दूसरे लोग भी मोटे लोगो को देखकर उनका मज़ाक उड़ाते हैं, और उनके पीठ पीछे उनको आलोचना भी करते हैं।

ऐसे मे मोटे लोग डिप्रेशन मे आ जाते है और उनका ध्यान ना तो काम मे लगता है और ना ही वो किसी से मिलना पसंद करते हैं। लेकिन ऐसे हिम्मत हारने से काम नही चलता। अब वक़्त है की आपको कुछ स्टेप्स लेने होंगे, थोड़ी मेहनत करनी होगी ताकि आप पेट कम कर सकें। तो इसीलिए हम पेट कम करने के घरेलू उपयो पर विवेचना करेंगे।

पेट कम करने के उपाय और घरेलू नुस्खे: Pet Kam Karne ke Upay/Nuskhe

नींबू से पेट कम कैसे करे: दिन मे कम से कम तीन बार एक ग्लास पानी मे एक नींबू का रस नीचोड़े और उसका सेवन करे, अगले 21 दिन लगातार यही प्रक्रिया करें और इससे आपको पेट काम करने में मदद मिलेगी। अगर आपको लगता है की आपके शरीर मे चर्बी (fat) ज़्यादा है तो आप नींबू को बिना पानी मे डाले भी उपयोग ले सकते हैं।

शहद (Honey) से करे पेट की चर्बी कम: अगर आप पेट की चर्बी कम करने के तरीके को खोज रहे है तो शहद आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। शहद के सेवन से आप अपने पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते है। हर दिन कम से कम 3 बार 2 चम्मच शहद ले और उसको हल्के गुनगुने पानी मे मिलकर उसको पीए। अगले 21 दिन यही प्रक्रिया दोहरायें जिससे आपको 21 दिन के बाद अपने वज़न मे फ़र्क महसूस होने लगेगा। आज भी बहुत से लोग अपना वज़न कम करने के लिए सिर्फ़ शहद का ही इस्तेमाल करते है।

हरी सब्जियों से करे कमर और पेट कम: हरी सब्ज़ियो का सेवन कमर और पेट कम करने के सबसे आसान तरीक़ो मे से एक है| अगर आप शहर मे रहते हैं तो आप यक़ीनन जंक फुड खाते होंगे। अगर ऐसा है तो अगले 7 दिन इन सबका सेवन बिल्कुल बंद कर दें और इसकी जगह हरी सब्ज़ियों का सेवन शुरू करें।

दही और छाछ का सेवन करके पेट कम कैसे करे: अगर आप दही और छाछ के शौक़ीन है तो ये आपके लिए अछि खबर है की आप दही और छाछ का सेवन करके आप आसानी से अपने पेट को काम कर सकते है। दही या छाछ का नियमित सेवन करना शुरू कीजिए इससे भी आपके शरीर पेट की फालतू चर्बी घट जाएगी।

पेट कम करने के लिए व्यायाम Pet Kam Karne ki Exercise:

स्विम्मिंग (Swimming) से करे पेट कम तैरना कमर और जांघों की चर्बी को कम करने का सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है। हमे रोजाना नियमित रूप से 30 मिनिट तैरना चाहिए जिससे हम अपने शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम कर सकते है। ये पेट काम करने की एक बेहतरीन

एक्सर्साइज़ है। वॉकिंग (Walking) से कैसे करे पेट और कमर काम करने के उपाय

पैदल चलना हमारी फिटनेस के साथ-साथ हमारे स्वास्थ के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। रोजाना पैदल चलने से हमारे कूल्हे और पेट की चर्बी कम हो जाती है। रोजाना 45 से 50 मिनिट तक पैदल चलने से फैट कम होता है। शरीर से अतिरिक्त चर्बी (Extra fat) और कॅलरी को जलाने के लिए पैदल चलने की गति को तेज रखना चाहिए।

किक-बॉक्सिंग (Kick-Boxing) से करे पेट का फैट कम (Fat loss) किक-बॉक्सिंग करने से शरीर के सभी हिस्सो की अच्छी तरह से कसरत हो जाती है। Side Kick, Back Kick और Front Kick से हम अपने पेट, जाँघो और कुल्हो की अतिरिक्त चर्बी को घटा सकते है। इश्स व्यायाम को यदि महिलाए रोजाना 45 मिनिट तक करे तो 500-600 कॅलरी वसा को कम कर सकती है।

साइकलिंग (Cycling) से करे जांघों, पैरो, कमर और पेट को मजबूत

साइकल चलाने से आप अपने जांघों, पैरो, कमर और पेट, याने की पुरे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम कर सकते है।

रोजाना 45 मिनट की साइकलिंग करने से शरीर से आप 300 कॅलरी तक का वसा कम कर सकते है।

पेट की चर्बी कम करने के योगासन Pet Kam Karne ke liye Yogasan

कपालभाती योगासन


प्राणायाम में कपालभाती सबसे कारगर माना जाता है। ये तेज़ी से की जाने वाली क्रिया है। मस्तिष्क के अग्र भाग को कपाल कहते है और भाति का मतलब ज्योति होता है। कपलभाती योगा से पेट और मोटापा कम करने में रामबाण का काम करता है।

सेतु बंध योग आसन से पेट की चर्बी कम करने के तरीके


सेतुबंध योगासन करने से कमर और रीढ़ की हड्डियो को सीधा बनाए रखने में मदद मिलती है और कमर में ताक़त आती है। अगर आप अपने पेट की चर्बी से परेशान है और पेट कम करने के उपाय करना चाहते है तो ये आसान आपको काफ़ी मदद करेगा।

बालासन योग से पेट कम करने के उपाय

ये आसान पेट के लिए बहुत अच्छा होता है। इस आसान को करने से पेट की मांसपेशिया मजबूत होती है और वजन कम होता है। अगर आपको अपना पेट अंदर करना है तो बालासन को 5 से 10 मिनिट हर रोज जरूर करे।

ऊपर दिए गये पेट कम करने करने के तरीक़ो या उपायो, पेट कम करने के योगासन, Pet Kam Karne ki Exercise के अलावा आप नीचे दी हुई जानकारी का भी उपयोग कर अपना पेट और कमर आसानी से कम कर सकते है| इन घरेलु उपायो और नुस्खों का उपयोग करके आप आसानी से 7 से 21 दिन मे अपने वज़न को नियंत्रित कर सकते है|

  • ज़्यादातर खाना घर पर हीं खाए, कभी-कभार हीं बाहर की चीजें खाएँ|
  • फ़ास्ट फ़ूड और पैकेट फ़ूड सेवन नहीं के बराबर करें|
  • कोल्डड्रिंक का सेवन बंद कर दे|
  • रोजाना खाना खाने से आधा घंटा पहले 1 ग्लास पानी ज़रूर पिएँ. हर दिन कम-से-कम 10-15 ग्लास पानी पिएँ.
  • सुबह और दोपहर का खाना समय से खाएँ और रात का खाना सोने से लगभग 2 घंटा पहले खा लें. रात का खाना 8-9 बजे बाद नई खाना चाहिए.
  • किसी भी प्रकार की नशे की लत या मादक चीज़ो से दूर रहे|
  • हर दिन सुबह गुनगुने पानी में शहद और निम्बू मिलाकर पिएँ.
  • दूध वाली चाय के बदले निम्बू की चाय या ग्रीन टी पीना शुरू कर दे.
  • जिम जाना शुरू करे या फिर आउटडोर गेम खेले, रस्सी कूदिये|
  • खाना कभी भी जल्दबाजी में न खाएँ, वैसा भोजन करें, जो आसानी से पचे. और हुमेशा भोजन चबा-चबाकर करें.

इस लेख मे आपने जाना पेट कम करने के घरेलू उपाय, व्यायाम, योगासन और इनको करने के तरीके। उम्मीद है की इन घरेलू तरीक़ो को अपनाकर आप आसानी से अपने पेट कम कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *