गर्भावस्था के लक्षण

pregnancy hone ke lakshan

Pregnancy Symptoms in Hindi (गर्भावस्था के लक्षण): स्त्रीओ का मां बनना उनके लिए एक बहुत ही सुखद एहसास होता है और हर मां बनने वाली स्त्री को गर्भावस्‍था के प्रारंभिक लक्षण जानने की बड़ी उत्‍सुकता होती है कि क्‍या वह मां बनी है या नहीं। गर्भावस्‍था के शुरूआती लक्षण अलग-अलग स्‍त्रियों में अलग प्रकार के होते हैं।

गर्भधारण करने पर कुछ लक्षण साफ दिखाई दे जाते हैं तो आज हम आपको बता रहे है प्रेगनेंसी के कुछ शुरूआती लक्षण (symptoms of pregnancy in hindi) जिसे पढ़कर आप गर्भावस्‍था के प्रारंभिक लक्षणों को आसानी से पहचान पाएंगे:

Pregnancy Symptoms in Hindi

  1. पीरियड का देरी से आना
  2. स्‍तनों में भारीपन
  3. थकान
  4. मतली के साथ उलटी
  5. सिरदर्द
  6. बार-बार पेशाब का आना
  7. बार बार मूड का बदलना
  8. सूंघने की क्षमता का बढ़ जाना

Starting Pregnancy Symptoms in Hindi

  1. जी मिचलाना, उल्टी, बार-बार यूरीन गर्भावस्‍था के लक्षण है।
  2. मूड में बदलाव व सिर दर्द गर्भावस्था के संकेतों में शामिल है।
  3. स्तनों में भारीपन और इनके आकर में परिवर्तन महसूस होना।
  4. बार बार सर में दर्द होना प्रेगनेंसी के लक्षण में से एक है।
  5. रक्तचाप का लगातार घटना-बढ़ना गर्भावस्था का मुख्य संकेत है।

प्रेग्नेंट होने के लक्षण: अगर आपने अभी हाल हीं में बिना गर्भनिरोधक या बिना कन्डोम के सम्भोग किया है, तो आप गर्भवती हो सकती हैं। आपमें आने वाले कुछ बदलाव आपको यह बता देंगे कि गर्भ ठहरा है या नहीं। अगर आप अपनी इच्छा से गर्भवती हुई हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छी खबर है।

तो आइए जानते हैं क्या हैं, गर्भवती होने के लक्षण (Symptoms of Pregnancy in Hindi):

पीरियड का देरी से आना


गर्भावस्‍था के शुरूआती लक्षणों  में से ए‍क लक्षण पीरियडस का देरी से आना भी होता है। वैसे पीरियडस असमान्य अवस्था में भी बंद हो सकता है। अगर आपको पीरियडस नियमित रूप से आ रहे है और इस बार देर हो रही है तो आप एक बार जांच जरूर करवा लें।

स्‍तनों में भारीपन


क्या आप जब सुबह उठती है तो आपको स्तनों में भारीपन और इनके आकर में परिवर्तन महसूस होता है। स्‍तनों में भारीपन, उनके साइज में परिवर्तन, निपल्‍स के आसपास के भाग में कालापन आना और स्‍तनों में नसों का फूलना आदि गर्भावस्‍था के प्रारंभिक लक्षण है। स्तनों में सूजन महसूस होने लगती है हल्का सा दबाने पर ही दर्द होने लगता है। स्‍तनों में भारीपन या आकर में परिवर्तन महसूस होने पर आरामदायक ब्रा का इस्तेमाल करे। स्तनों में भारीपन garbhwati hone ke lakshan me se ek hai।

थकान


गर्भावस्था के दौरान हारमोंस में परिवर्तन होने लगता है ऐसे में शरीर में जल्दी थकान का अनुभव होने लगता है। कुछ महिलाएं तो गर्भावस्था के शुरूआती महीनों में सबसे ज्‍यादा थका हुआ महसूस करती है, जिसके कारण बाद में भ्रूण के परिपक्‍व होने पर उनकी दिक्‍कतें बढ़ने लगती है। हल्का या थोड़ा बहुत काम करने पर भी बहुत ज्यादा थकान महसूस होना, चिड़चिड़ापन आना गर्भावस्था में एक सामान्य लक्षण (Sign of Pregnancy) है।

मतली के साथ उलटी


मतली के साथ उलटी का आना गर्भधारण के साथ जुड़ा हुआ एक प्रमुख लक्षण है। गर्भावस्था के दौरान मतली के साथ उलटी का होना मॉर्निंग सिकनेस (Morning Sickness) बिमारी का भाग है। महिलाये शुरूआती तिमाही में इसे बहुत पीड़ित रहती है उसके पश्चात इस समस्या का या तो निदान हो जाता है या स्थिति में काफी सुधार आ जाता है।

सिरदर्द


सिरदर्द भी गर्भावस्‍था के प्रारंभिक लक्षणों में से एक है, क्‍योंकि इस अवस्‍था में हार्मोन परिर्वतन के कारण सिरदर्द होता है। ऐसे में अगर आप कन्‍फर्म है कि आप प्रेग्‍नेंट है तो सिरदर्द दूर करने के लिए ब्रुफेन जैसी सेफ दवाई का सेवन करें या डॉक्‍टर से सलाह लें।गर्भावस्‍था में सिरदर्द की बीमारी से बचने के उपाय: गर्भावस्‍था में सिरदर्द की बीमारी से बचने के लिए तरल पदार्थो का खूब सेवन करें, अगर ऐसा करने पर भी सिर दर्द जारी रहती है, Tylenol लेने के बारे में अपने डॉक्टर से पूछ सकते है।

बार-बार पेशाब का आना


गर्भावस्था के पहले तीन महीने में बार-बार पेशाब जाना भी, गर्भ ठहरने का एक लक्षण है। गर्भावस्था में बार बार पेशाब का आना एक सामान्य प्रक्रिया है ऐसे महिलाओ को तरल पदार्थो के सेवन में कोई भी कटौती नहीं करनी चाहिए।

बार बार मूड का बदलना

गर्भावस्था के दौरान अगर आपका मूड बार बार बदलता रहता है। कुछ देर के लिए किसी काम को करने की इच्छा होती है और उसके अगले ही क्षण उसी काम में मन यानि अरुचि होने लगती है।

सूंघने की क्षमता का बढ़ जाना

गर्भावस्‍था के दौरान आपकी सूंघने की अचानक से क्षमता बढ़ जाती है और किसी भी वस्तु की गंध ज्‍यादा लगने लगती है। ऐसे में किसी भी तेज गंध वाली वस्तुओ आदि से दूर रहना चाहिए।

Symptoms of Pregnancy in Hindi

  • कुछ स्त्रियाँ जब गर्भवती हो जाती है, तो उनके स्तनों से दूध का रिसाव शुरू हो जाता है। स्तनों से दूध का रिसाव होना भी गर्भ ठहरने का एक लक्षण है।
  • पेट में ऐंठन और उसी प्रकार की पीड़ा जैसा Periods के दौरान होता है तो इसका प्रमुख कारण पेट में बच्‍चे के आकार के बढ़ने के कारण होने वाला खिंचाव है।
  • गर्भावस्था के शुरूआती 3 महीनों में सेक्स करने की इच्छा बढ़ जाती है।
  • खट्टे या चकदार चीजें खाने की बहुत ज्यादा इच्छा होना। हमेशा कुछ न कुछ खाने की इच्छा होना।
  • खानपान में बिना किसी बड़े बदलाव के उल्टी या बदहजमी होना भी गर्भ ठहरने का एक लक्षण है।
  • दर्द तो ठीक है, लेकिन योनी से अगर खून आए तो आपको डॉक्टर से जरुर मिलना चाहिए।
  • Periods में ज्यादा रक्त आना भी गर्भवती होने का लक्षण है। गर्भावस्था में आपको विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।

8 महीने की प्रेग्नेन्सी के लक्षण (8 Month Pregnancy Symptoms in Hindi)

आठवे महीने में आप प्रति सप्ताह एक पाउंड के औसत से वजन बढ़ना चाहिए (sign of pregnancy), और आपके शरीर के अंदर रक्त की मात्रा 50 प्रतिशत तक की वृद्धि होनी चाहिए। थकान, स्तन, गर्भावस्था में दर्द, कब्ज, ईर्ष्या, अनिद्रा, सांस की तकलीफ, अपने पैरों में ऐंठन, योनि स्राव, nosebleeds, बवासीर, वैरिकाज़ नसों, मिजाज, खिंचाव के निशान लीक: आप शायद अभी भी सामान्य गर्भावस्था के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं संकुचन, और यह देर से मंच मतली पर कभी कभी।

गर्भावस्था के दौरान पेट में लड़का होने की 4 निशानियाँ (गर्भावस्था के लक्षण इन हिंदी)

Pregnancy Symptoms For Boy in Hindi

पेट का आकार (Tummy Positioning): सामान्य परिस्थितियों में पेट की स्थिति बता देती है कि आप जिस बच्चे को देने जा रही है वो एक लड़का है। गर्भ का आकर कम होना ये बताता है की आपके गर्भ में लड़का पल रहा है जबकि इसके विपरीत बड़े आकर के गर्भ में लड़की

मूत्र का रंग (Urine Color): गर्भावस्था के दौरान मूत्र के रंग में परिवर्तन आता रहता है, मूत्र के रंग से भी आप पता कर सकते है की आप किसे जनम देने वाली है। विभिन्न रिपोर्ट और अन्य सूत्रों का दावा है की आपके मूत्र गहरा (Dark) है तो इसका मतलब है कि आप एक लड़के को जनम देने वाली है, जबकि सफेद रंग के मूत्र का मतलब यह है कि आप एक लड़की को जनम देने वाली है।

बार बार पैरो का ठंडा होना (Cold Feet): गर्भावस्था के दौरान बार बार पैरो का ठंडा होना, लगातार सनसनी स्पष्ट संकेत है कि आप एक बच्चा लड़का ले जा रहे हैं।

बालो का बढ़ना (Hair Growth): अगर आपके बाल सामान्य से तेज गति से बढ़ रहे है तो ये संकेत देता है की आप एक लड़के जन्म देने वाली है।

Post Tag: Pregnancy Symptoms in Hindi, गर्भावस्था के लक्षण, Symptoms of Pregnancy in Hindi, symptoms of baby boy during pregnancy in hindi, pregnancy symptoms for boy in hindi, symptoms of pregnancy in the first week in hindi, Starting pregnancy symptoms in hindi, प्रेगनेंसी के लक्षण,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *