सफ़ेद बालो को काला करने के 10 घरेलू उपाय

balo ko kala karne ke tips in hindi

आज के इस दौर में समय से पहले बालों का सफ़ेद होना एक बहुत बड़ी समस्या हो गयी है| पहले 40-45 की उम्र के बाद लोगो के बाल सफ़ेद होना शुरू होते थे, जो कि प्राकृतिक(Natural) प्रक्रिया थी| आजकल किसी भी उम्र के व्यक्ति को इस समस्या से परेशान देखा जा सकता है| चाहे वे बच्चे हो,  जवान हो, बड़े हो, मर्द हो, या औरत सभी सफ़ेद बालो से छुटकारा पाने के लिए इलाज ढूंढ रहे है| नौजवानों को कई बार इस समस्या के कारण सबके सामने शर्मसार होना पड़ता है|  छोटी उम्र में बाल सफ़ेद होने से मन में अपने आप हीन भावना होती है क्योकि इस समस्या से सुन्दरता पर असर पड़ता है|

असमय बाल सफ़ेद होने के मुख्य कारण (Reason of White Hair & Premature Grey Hair)

वर्तमान समय में बालों की ठीक से देखभाल न हो पाना और प्रदूषण के कारण हमारे बाल छोटी सी उम्र में ही सफ़ेद होना शुरू हो जाते है। हालांकि बाल तनाव, प्रदूषण कोई बीमारी या‍ फिर अनुवांशिकता के कारण से भी सफेद हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमारे बालों का काला रंग मेलानिन (Melanin) नामक पिगमेंट के कारण होता है। ये पिगमेंट बालों (Hair) की जड़ों की सेल्स (Cells) में पाए जाते हैं। जब मेलानिन काम करना कम या बनना बंद हो जाते है, तो हमारे बाल सफेद होने लगते हैं। तो आईये जानते है क्यों बंद हो जाता है मेलानिन बनना?

  1. उम्र का असर: बढ़ती उम्र में मेलानिन बनना बंद या कम हो जाता है, तो बाल सफेद होने लगते हैं।
  2. दवाओं का साइड इफ़ेक्ट: डिप्रेशन, लंबे वक़्त तक एंटीबायोटिक्स दवाओं के सेवन के साइड इफ़ेक्ट के कारण भी आपके बाल सफ़ेद हो सकते है।
  3. केमिकल का इफ़ेक्ट: शैम्पू, कंडीशनर कलर ब्लीच और अन्य प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल बालो को सफ़ेद करने का कारण बनते है।
  4. नुट्रिशन की कमी: प्रोटीन, विटामिन की कमी, विटामिन बी 12 की कमी, पिट्यूटरी या थायरॉयड ग्रंथि की समस्या (पुरुष या महिला) समय से पहले बालों का सफेद होने का कारण है।
  5. धूम्रपान: निकोटीन (तम्बाकू) आपके बालो की जड़ को प्रभावित करता है। इस प्रकार यह बालों के सफेद होने में सहायक होता है।
  6. असंतुलित आहार: एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाना आपके शरीर की जरूरत है। यह शरीर के समग्र स्वास्थ्य के पूरक है और इसमें बाल भी शामिल है।
  7. मानसिक तनाव: यदि कोई पुरुष या महिला ज्यादा तनाव लेती है तो इससे बालों के सफेद होने की समस्या शुरू हो जाती है।
  8. प्रदूषण: प्रदूषण तथा बालों की अनुचित देखभाल भी बालों के सफेद होने में सहायक होता है।
  9. जेनेटिक: यदि आपके मम्मी पाप या किसी अन्य घर के मेंबर के बाल उम्र में सफ़ेद होने लगे थे, तो ये जेनेटिक इशू भी हो सकता है जिसके कारण आपके बाल सफ़ेद हो रहे हो।
  10. हार्मोनल चेंजेस: महिलाओं में आजकल हार्मोन ज्यादा बढने और घटने की समस्या देखी जाती है। इस बीमारी की वजह से बाल झडते भी हैं और सफेद भी होने लगते हैं।
  11. एनीमिया की कमी: एनीमिया अगर शरीर में खून की कमी है तो आप कमजोर महसूस करेगें और बाल भी सफेद होना शुरु हो जाएंगें।

इसीलिए आज हम सफ़ेद बालो को काला करने के आयुर्वेदिक घरेलु उपओ पर बात करेंगे|

बाल काले करने के घरेलू उपाय (Home Remedies to get black hair in Hindi naturally – baal kale karne ke liye gharelu upay)

  1. आंवला (Amla se safed baal kaale karne ke upay)

amla se safed baal ka ilaj in urdu

आंवला कितना गुणकारी है इसका बखान ना जाने कितनों लोगों से आपने सुना होगा। आंवला के तत्वों का उपयोग बहुत सारे बालो को काला करने के तेल (hair oil) और केश संबंधित पदार्थों में किया जाता है। बालो को काला करने में, और उनमे चमक लाने का ये बहुत अच्छा स्त्रोत है।

Amla se baal kaale karne ki vidhi: आप आधे लीटर पानी में दो चम्मच आंवला पाउडर डालें और थोड़ा सा नींबू का रस भी इस्तेमाल करें, इस घोल से रोज बालों को धोने से आप बहुत ही सरल तरीके से फिर से अपने सफ़ेद बालो को काले बना सकते हैं।

  1. नारियल तेल (coconut oil) balo ko kala karne ka tel

safed balo se chutkara

नारियल तेल बालो को काला करने का एक नेचुरल तरीका है| इस तेल में नीम्बू का रस मिलाकर लगाने से बाल चमकदार और काले (Shiny & Black) होते है|अपने बालों की लंबाई के अनुसार नारियल तेल लें, उसमें 3 टेबल स्पून नीम्बू का रस मिलाएं| अब इस मिश्रण से अपने बालों की जड़ो की मसाज करें और फिर कुछ देर बाद कंघी कर लें| एक घंटे इसे ऐसे ही रहने दें फिर mild शैम्पू से सिर धो लें| सप्ताह में 2 बार इसे जरूर लगायें, जिससे आपको मिलेंगे काले चमकदार बाल| nariyal ka tel baal kale karne ka sabse accha tel hai|

  1. नीम के पत्ते (AZADIRACHTA INDICA) balo ko kala karne ka natural tarika

नीम की पत्ती में नारियल के तेल (naariyal tel) को मिला कर बालो में लगाने से उनमे पोषण पहुंचता है| इसको लगाने से आपके बाल बढ़ते है और उनके सफ़ेद होने की क्षमता घटती है| नीम पत्तियो को को नारियल तेल में उबालें| अब पत्ती अलग कर दे और तेल के ठंडा होने का इन्तजार करे| अब इस मिश्रण को अपने सिर की जड़ों से मसाज करें| यह प्रक्रिया हफ्ते में दो बार और एक महीने तक लगातार करनी होगी|

  1. आम (Mango) का उपयोग baal kale karne ke liye gharelu nuskhe

आपको शायद ये जानकर हैरानी होगी की कच्चा आम भी आपके सफ़ेद बालो को फिर काला करने में किये जाने वाले घरेलू नुस्खे में से एक हो सकता है| घोल को तैयार करने के लिए आप कुछ कच्चे आमों के छिलको को उतारें और उसमे आम की कुछ पत्तियाँ डालें। अब घोल को धूप में सूखने दें और उसके बाद इसका इस्तेमाल करें।

  1. प्याज (Onion) का पेस्ट baal kale karne ke ayurvedic upay

Pyaj Ka Paste

प्याज बालों को काले करने का एक बेहतरीन आयुर्वेदिक उपाय है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप प्याज़ का एक छोटा टुकड़ा काटें तथा इसे अपने सिर पर लगाएं। ज्यादा अच्छे परिणाम पाने के लिए प्याज को छीलकर इसका पेस्ट तैयार कर ले। अब इसके बाद इस पेस्ट को बालों में अच्छे से लगाएं। इसे लगाने के बाद 20-30 मिनट तक सूखने दे। अब बालों को शैम्पू से धो लें। हफ्ते में 3 बार इस नुस्खे का उपयोग करके अपने बालो को आयुर्वेदिक (Ayurvedic) तरीके से काला कर सकते है।

  1. गाजर (Carrot) balo ko kala karne ke tips & nuskhe in hindi

Carrot ke fayde

जैसा की दोस्तों आपने गाजर के रस के शरीर पर होने वाले फायदों के बारे में बहुत सी बातें पहले से ही सुन रखी होंगी पर क्या आप जानते है की गाजर बालों को काला करने में भी बड़ी भूमिका निभाता है। अगर आप अपने सफ़ेद बालो फिर से काला के लिए घरेलू नुस्खे ढूंढ रहे है तो गाजर आपके लिए रामबाण नुस्खा हो सकता है| हर रोज़ सुबह उठकर एक गिलास गाजर का रस पियें। साथ ही इस रस को बालों में लगा भी सकते हे लेकिन इसे लगाने की अपेक्षा इसे पीना बेहतर रहेगा, जिससे आप जल्दी और बेहतर परिणाम पा सकेंगे। एक  महीने तक इसका सेवन करने से आपको जरूर फर्क दिखेगा।

  1. मेहँदी (हिना) white balo ka ilaj

वाइट बालो को फिर से काले करने के घरेलु उपाय मे ये नेचुरल तरीका है क्योकि मेहँदी बालो के लिए एक नेचुरल डाई है, जो सबसे पुराना इफेक्टिव बालो का इलाज है| इसके इस्तेमाल से बाल काले और सॉफ्ट होते है| मेहँदी को लगाने का प्रचलन सदियों से चला आ रहा है| हमारे पूर्वज घर पर ही मेंहदी पीस कर उसे बालों में लगाया करते थे| अब बाजारों में मेहँदी पाउडर हमें आसानी से मिल जाता है| इसे लगाने में थोड़ा समय जरुर लगता है लेकिन बहुत असरदार होता है| Mehandi baal kale karne ke best gharelu ayurvedic nuskha hai|

  1. नींबू और बादाम का तेल (Lemon with almond oil) baal kale karne ka tel aur natural tarika

बादाम का तेल विटामिन इ और एंटीऑक्सीडेंटस (Vitamin E and antioxidants) का एक बेहतरीन स्त्रोत है जिसकी मालिश (Massage) सर में करने से सफ़ेद बाल दूर होते हैं। नींबू में भी कई ज़रूरी विटामिन होते हैं जिससे बालों को पोषण मिलता है और जिससे बाल काले होते है। इसके लिए 2 चम्मच बादाम के तेल और 2 चम्मच नींबू के रस को लें और इन्हें मिलाये। अब इसे अपने सिर की मसाज करे और आधे घंटे के लिए इसे सूखने दें। कुछ समय पश्चात इसे अच्छे से धो लें। agar aap safed balo ke liye oil khoj rahe hai to almond oil and coconut oil aapke liye sabse best option hai|

  1. करी पत्ते और नारियल का तेल (Curry leaves & Coconut Oil) baal kale karne ke liye gharelu upay in Hindi

करी पत्ते काफी खुशबूदार पत्ते होते हैं जिनका प्रयोग आमतौर पर खाने में किया जाता है। इसमें विटामिन बी (Vitamin B) प्रचूर मात्रा में होता है। नारियल का तेल बालों को पोषण तत्व प्रदान करता है। इसे तयार करने के लिए आप एक कप नारियल का तेल और मुट्ठीभर करी पत्ते लें। इसे तब तक उबालें, जब तक करी पत्ते काले ना पड़ जाएं। फिर इसके ठन्डे होने पर अपने सिर पर लगाएं। इसे रातभर लगे रहने दें और अगले दिन सुबह शैम्पू से धो (Wash) लें।

  1. काली मिटटी (Black soil) baal kale karne ka natural tarika in Hindi

काली मिटटी हमारे बालों के लिए भी बहुत अच्छी होती है, जिसे अपने बालो में लगाकर आप सफ़ेद बालो का आसानी से काला कर सकते है| काली मिटटी आपको तालाब या नदी के किनारे आसानी से मिल जाएगी| अगर मिटटी सूखी हुई हो तो इसमें पानी लगाकर आप इसे अपने बालो में लगा सकते है| दस से पंद्रह मिनट बाद पानी और शैम्पू से अपने बाल धो लें| इसका उपयोग आप सप्ताह में तीन से चार बार कर सकते है|

सफ़ेद बालो को काला करने के कुछ अन्य महत्वपूर्ण उपाय

बालो को लंबे समय तक काले रखने के लिए अलग अलग प्रकार के रंग चढाने, लंबे काले बाल करने की दवा, से बचना चाहिए। बालो को काला करने के लिए हमेशा प्राकृतिक और आयुर्वेदिक (Ayurvedic) तरीको का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपके बाल लंबे समय तक काले और घने बने रहेंगे, वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के। ये विधियां बाज़ार मिल रही किसी भी उत्पादों से किफायती भी होते हैं।

बाल काले करने का योग आसन: (baal kale karne ka yoga)
हलासन योग (Halasana Yoga):
1. शवासन में लेट जाएं। पैर आपस में जुड़े हुए हों। हथेलियों को जमीन पर रखें।

2. सांस छोड़ें, पैरों को उठाते हुए 90 डिग्री का कोण बनाएं, फिर उन्हें और ऊपर उठाते हुए छाती और चेहरे के ऊपर ले आएं।

3. और पीछे ले जाते हुए पैरों को ज़मीन पर टिका दें। सामान्य गति से सांस लें।

agar aap balo ko kala karne ke nuskhe, balo ko kala kese rakhe, black hair tips in hindi, balo ko kala karne ke tips, white hair solution in hindi, white balo ka desi ilaj dundh rahe hai to aap bilkul sahi jagah hai kyoki NOHAR PATRIKA ek aisa madhyam jhan aapko apni har takleef ke ghrelu nuskhe milenge.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *