निखरी और चमकती त्वचा पाने शहनाज़ हुसैन के नुस्खे

Shahnaz Hussain Glowing Skin Tips

Shahnaz Hussain Tips for Glowing Skin in Hindi – शहनाज़ हुसैन भारत की एक मान्यता प्राप्त और प्रसिद्ध सौंदर्य विशेषज्ञ (Beauty Expert) हैं। लोग उनके द्वारा दिए गए नुस्खे और उपायों को अपनी समस्याओ के समाधान के लिए अपनाते है।

पिछले कुछ सालों में, शाहनाज ने हमें बहुत सी रहस्य बताए हैं जो स्वाभाविक रूप से आपकी सभी त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप चमकदार और उज्ज्वल त्वचा (Glowing Skin) के लिए कुछ सुझाव प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे हैं, तो शहनाज़ हुसैन के नीचे दिए गए विचार (Shahnaz Hussain Tips for Glowing Skin) आपके लिए फायदेमंद होंगे।

Shahnaz Hussain Tips for Glowing Skin in Hindi

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए करे निम्बू का इस्तेमाल

जवान और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए, आप शाहनाज हुसैन के इस अद्भुत फेसपैक का इस्तेमाल घर बैठे कर सकते है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सभी चेहरे छिपी हुई अशुद्धियों को हटाने के लिए नींबू एक अच्छा एजेंट है।

इसका इस्तेमाल आप आसानी से ककड़ी के रस और दूध के साथ नींबू के रस को मिलाकर कर सकते हैं। इसे पन्द्रह मिनट तक लगा कर रखें और ठंडे पानी से धो लें। आप निश्चित रूप से अच्छे परिणाम देखेंगे, और चेहरे पर जल्दी ग्लो (Shahnaz Hussain Glowing Skin Tips) लाने के लिए सप्ताह में यह प्रक्रिया तीन से चार बार जरूर दोहराये।

चेहरे की चमक को और अधिक निखारने के लिए ये भी पढ़े: Beauty Tips in Hindi

नेचुरल स्क्रब का करे इस्तेमाल – Best Shahnaz Hussain Glowing Skin Tips Hindi

जैसा की आप सभी जानते ही है की शहनाज़ हुसैन (Shahnaz Hussain) ने त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने और निखारने के कितने प्राकृतिक और आयुर्वेदिक उपाय बताये है। उन्ही में से एक है नेचुरल स्क्रब।

जी हाँ अगर आप अपने चहरे को सूंदर बनाना चाहती है तो इसके लिए आपको कही बाहर जाने की जरुरत नहीं है, आप घर बैठे ही नेचुरल स्क्रब बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते है।

बस इसके लिए आप दही या गुलाब जल के साथ चावल के पाउडर का मिश्रण करें और इसे अपने चेहरे पर लगाए। और इसे अपनी स्किन पर धीरे से रगड़ें। उन क्षेत्रों पर ज्यादा ध्यान दें जहां आपके ब्लैकहेड्स हैं और फिर इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से अपना चेहरा धो ले।

चमकदार त्वचा पाने के लिए शहनाज हुसैन (Shahnaz Husain Glowing Skin Tips) द्वारा दिया गया यह सबसे बेहतरीन नुस्खा है।

चेहरे के ग्लो को निखारने के लिए पढ़े: Beauty Tips in Hindi for Face

चेहरे के ग्लो को निखारने के लिए करे दही का इस्तेमाल

शहनाज़ हुसैन के साथ कई सौंदर्य विशेषज्ञों (Beauty Expert) ने दही को एक ऐसा पदार्थ मन है जिसका इस्तेमाल चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए किया जा सकते है। दही से त्वचा की सुंदरता यानी ग्लो को बढ़ाने (To get Glowing Skin) के लिए आप सिर्फ दो चम्मच दही लें और इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला दे।

फिर इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाए, अगले पंद्रह मिनट तक इसे अपने चेहरे पर लगे रहने दे और फिर ठंडे पानी से इसे धो लें।

Shahnaz Husain Tips for Glowing Skin in Summer

गर्मिया आते ही बाल और त्वचा के लिए खतरा पैदा हो जाता है, इसीलिए हमे अपनी त्वचा का गर्मियों में ख़ास ध्यान रखना चाहिए, तो आइये जानते है शहनाज़ हुसैन द्वारा दिए गए गर्मियों में त्वचा की देखभाल के तरीको के बारे में-

पानी की महत्वता

गर्मियों में त्वचा और बालों के लिए पर्याप्त पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है; वास्तव में, यह रक्त का प्रमुख घटक है सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन कहते हैं, यह रक्त की तरलता है जो शरीर में पोषक तत्वों, ऑक्सीजन और यहां तक कि अपशिष्ट पदार्थों के परिवहन में मदद करता है।

इसीलिए गर्मियों में अपनी स्किन की ग्लो को बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करे।

ताजा फलो और जूस का सेवन करे

गर्मियों में त्वचा में चमक बढ़ाने या उसे बरकरार रखने के लिए आपका हाइड्रेट रहना बहुत जरुरी होता है, इसीलिए शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप ताजा फलो के रस का सेवन कर सकते है।

झुलसी त्वचा को फट से सही करे टमाटर

अगर आप गर्मी के दिनों में कही बाहर जाते है, और वापिस आने पर आप अपनी त्वचा को झुलसा हुआ पाते है, जिसके इलाज के लिए आप टमाटर के रस का उपयोग कर सकते है। सनबर्न में शहनाज़ हुसैन ने टमाटर के रस का उपयोग करने की सलाह दी है।

इसका इस्तेमाल बस आपको प्रभावित क्षेत्रों में करना होता है, इसके अलावा टमाटर का रस सुंदरता बढ़ाने के काम में भी लिया जा सकता है।

Shahnaz Hussain Beauty Tips for Glowing Skin

नीम और चन्दन

नीम सबसे पुराने एंटी बैक्टीरियल एजेंटों में से एक है जो आपके घर के आसपास हर समय मौजूद रहता है। ये पिम्पल्स और मुहांसो से लड़ता है और चेहरे की चमक बढ़ाने में मदद करता है।

चमकदार और सुन्दर चेहरा पाने के लिए आप नीम के साथ चन्दन का भी उपयोग कर सकते है, नीम का उपयोग करने के लिए आप चन्दन को अपने चेहरे पर लगभग बारह से पंद्रह मिनट के लिए लगे रहने दे, फिर अपना चेहरा  नीम की पत्तिओ वाले  पानी से धो ले।

पिम्पल और मुहांसे मुक्त चमकदार त्वचा के लिए यह सबसे अच्छा शहनाज हुसैन (Shahnaz Hussain) का नुस्खा है।

Ye Bhi Padhe: Shahnaz Hussain Beauty Tips for Pimples

कच्चा दूध – Raw Milk for glowing Skin

यदि आप अपने रसोई घर में पीने या अन्य खाद्य पदार्थ बनाने के लिए नियमित रूप से कच्चे दूध खरीद रहे हैं, तो इसका इस्तेमाल आप चेहरे पर भी कर सकते है यह आपकी त्वचा से तेल को निकलकर उसे निखारने में आपकी मदद करता है।

कच्चे दूध को इस्तेमाल में लेने के लिए आप एक रूई का टुकड़ा ले और उसे कच्चे दूध में भिगोकर अपने चेहरे पर रगड़े, ऐसा करने से आपके चेहरे से काली परत हटती है।

ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने का यह शहनाज़ हुसैन (Shahnaz Husain) द्वारा दिया गया एक सरल और त्वरित प्राकृतिक तरीका है।

पढ़े सुंदर त्वचा पाने के लिए सरल आयुर्वेदिक उपाय: Ayurvedic Beauty Tips Hindi

तो इसी के साथ आशा करते है दोस्तों की आपको शहनाज़ हुसैन के चमकती और निखरी त्वचा पाने के घरेलू तरीको के बारे में लिखा ये लेख “Shahnaz Hussain Tips for Glowing Skin in Hindi” पसंद आया होगा, तो प्लीज हमे अपनी राय कमेंट के माध्यम से लिख भेजे।