थायराइड रोग के लक्षण – Symptoms of Thyroid in Hindi

थायराइड हमारे गले की एक ग्रंथि होती है और ये ग्रंथि हमारे स्वरयंत्र के ठीक नीचे होती है | ये तितली के आकार की होती है। थायराइड ग्रंथि से कई तरह के हारमोन निकलते है जो कि हमारे शरीर के कई तरह के काम निर्धारित करते है। इस हार्मोन का हमारे शरीर में कम या अधिक मात्रा में होना अलग अलग प्रभाव डालता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है थायराइड रोग के लक्षणों “Thyroid Symptoms in Hindi“के बारे में।

आज कल कि भागदौड़ भरी जिंदगी में गलग्रंथि (थायराइड) की बीमारी का होना हाई बी पी और शुगर होने की तरह बहुत आम हो गया है, जिसका प्रमुख कारण हमारी तनावग्रस्त जीवनशैली है। अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन (ATA) के अनुसार, अमेरिका में लगभग 20 मिलियन लोग थायराइड बिमारी से पीड़ित हैं जिस में से 60 प्रतिशत लोगों को इस बात की जानकारी भी नहीं होती है। ये समस्या महिलाओ में पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा पाई जाती है।

Thyroid Symptoms in Hindi – थायराइड के लक्षण

थायराइड दो प्रकार के होते है:
हाइपो थायराइड (निष्क्रिय थाइरोइड) – Hypothyroidism
हाइपर थायराइड (अतिसक्रिय थाइरोइड) – Hyperthyroidism

यहाँ हम आपको सामान्य थायराइड रोग के लक्षण बता रहे है जो महिलाओं और पुरुषों में स्पष्ट देखे जा सकते है। इनमे से कुछ लक्षण निम्नलिखित है:

हाइपो थायराइड के लक्षण – Symptoms of Hypothyroidism in Hindi

थकान (Laziness)

थायराइड की समस्या पैदा होने पर सबसे पहले आप अपने आप को थका हुआ और आलस से भरा हुआ महसूस करने लगते हो। आप पहले की तरह ही अपने रोजाना के कार्य कर रहे हो फिर भी आपको ज़्यादा थकान महसूस होती है। इसका प्रमुख कारण शरीर में ऊर्जा का ना बनना होता है और शरीर में ऊर्जा ना बनने का कारण थायराइड के हार्मोन का ना बनना होता है।

कब्ज (Constipation)

थायराइड रोग से पीड़ित व्यक्ति को खाना नहीं पचता है जिससे उसे कब्ज की समस्या होने लगती है।

तनाव (Depression)

चिंता और तनाव थायराइड की समस्या सबसे अहम् लक्षण होता है ऐसे में व्यक्ति का ना तो किसी काम में मन लगता है और ना ही उसका किसी से बात करने का मन करता है।

बालों का झड़ना (Hair Fall)

बालो का झड़ना थायराइड रोग का एक अन्य लक्षण है, अगर आपके बाल थायराइड रोग के कारण गिर रहे है तो इससे आप गंजे भी हो सकते है। इसके अलावा भौहों के बाल तक झड़ने लगते है।

मोटापे का बढ़ना (Weight Gain)

जिन व्यक्तियों में थायराइड की समस्या पायी जाती है उनका वजन या मोटापा अचानक से ही बढ़ जाता है।

हाइपो थायराइड के अन्य लक्षण:
जोड़ों में दर्द
गले में सुजन
कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना
चेहरा फूला हुआ दिखना
जुखाम
त्वचा का शुष्क हो जाना (Dry Skin)
हाथ पैर ठन्डे होना

महिलाओं में थायराइड के लक्षण

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को थायराइड की समस्या ज्यादा होती है। बढ़ती उम्र के साथ इसके बढ़ने का खतरा भी ज्यादा होता है। महिलाओं में थायराइड की प्रॉब्लम काफी तेजी से उभरती है।

अनियमित मासिकधर्म: अनियमित मासिकधर्म आना भी महिलाओं में थायरायड बढ़ने का कारण है।

गर्दन में सूजन: थाइरॉइड रोग बढ़ने पर गर्दन में सूजन की संभावना बढ़ जाती है। गर्दन में सूजन या भारीपन का एहसास हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द : हाइपोथाइरॉडड यानी शरीर में टीएसएच अधिक और टी3,टी4 कम होने पर मांसपेशियों में जोड़ों में अक्सर दर्द रहता है।

हाइपर थायराइड के लक्षण – Symptoms of Hyperthyroidism in Hindi

भोजन को जरूरत से ज्यादा खा लेना या सामान्य से कम मात्रा में भोजन करना
तनाव का होना
रात को सोने में कठिनाई होना
असामान्य रूप से पसीने का आना
चिडचिडापन
बदनदर्द

दोस्तों आज हमने आपको अपने “थायराइड रोग के लक्षण – Symptoms of Thyroid in Hindi” लेख के द्वारा  थायराइड के लक्षणों के बारे में बताने की कोशिश की उम्मीद करते है आपको लेख पसंद आया होगा।

Post Tag: thyroid symptoms in hindi, symptoms of thyroid in hindi, थायराइड रोग के लक्षण, थायराइड के लक्षण, महिलाओं में थायराइड लक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *