जल्दी वजन बढ़ाने और और मोटा होने के 8 आसान उपाय

Weight Gain Tips in Hindi

जल्दी मोटा होने के उपाय, वजन बढ़ाने के तरीके और मोटापा बढ़ाने के सरल नुस्खे इन हिंदी, How To Gain Weight in Hindi & Weight Gain Tips in Hindi.

जैसा की दोस्तों आप लोग ये जानते ही है की आज के समय में ज्यादातर व्यक्ति अपने बढ़ते हुए वजन और मोटापे को कम करने के प्रयास में लगे रहते हैं वहीँ कुछ लोग ऐसे भी है जिनका की वजन आवश्यकता से अधिक कम है, और वजन कम होने की समस्या से गुज़र रहे हैं। वे अपना वजन बढ़ाने और मोटापा बढ़ाने (Weight Gain Tips in Hindi) के प्रयास में लगे रहते है। वजन बढ़ाने के इन्ही प्रयासों में वे इन नियमित प्रश्नो के उत्तरो की तलाश में रहते है:

वजन बढ़ाने संबंधी मुख्य प्रश्न

आमतौर पर लोगो द्वारा अपने वजन, मोटापे को बढ़ाने से संबंधित जो प्रश्न करते है वे निम्नलिखित है:

प्रश्न न. १: आसान व सरल वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय, तरीके और नुस्खे।

प्रश्न न. २: मोटा होने के उपाय और रामबाण घरेलू नुस्खे व उपाय।

प्रश्न न. ३: तेजी से मोटापा बढ़ाने आसान घरेलू तरीके, उपाय और नुस्खे।

मोटा होने के सम्बन्ध से जुड़े कुछ अन्य प्रश्न: Vajan Badhane Ke Upay, Mota Hone Ke Tarike, Weight Gain Tips In Hindi, Vajan Badhane Ke Tarike, Mota Hone Ke Upay In Hindi, Vajan Badhane Ke Nuskhe, Motapa Badhane Ka Tarika In Hindi, Motapa Kaise Badhaye Hindi Me, Mota Hone Ke Liye Gharelu Upay, Mota Hone Ke Liye Kya Karna Chahiye, How To Gain Weight In Hindi.

हम आपको पहले ही बता दे दोस्तों की वजन बढ़ाना और सही प्रकार से वजन बढ़ाना, दोनों बिलकुल ही अ‍लग बाते हैं। अगर आपका वजन बहुत कम है और आप अपने वजन यानि के मोटापे (Weight) को सही प्रकार से बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ कारगर उपायों को आजमाना होगा। मोटा होने के लिए आपको अपनी दैनिक दिनचर्या में बदलाव लाने की जरूरत है।

शरीर का पतला और दुबला होने का कारण और लक्षण

इससे पहले की दोस्तों हम आपको मोटा होने के घरेलू तरीके, उपाय और वजन बढ़ाने के नुस्खे के बारे में बताये उससे पहले आपको अपने शरीर के पतले और दुबले होने के कारणों को जानना बहोत आवश्यक है, क्योंकि किसी भी समस्या का समाधान तभी किया जा सकता है जब उसके कारण और लक्षण हमे पता हो। तो आएये दोस्तों आगे बढ़ते है और संक्षेप में बात करते है शरीर के पतलेपन और दुबलेपन के कारण और लक्षण के बारे में:

शरीर के पतलेपन और दुबलेपन के 7 प्रमुख कारण:

  1. किसी भी व्यक्ति के शरीर में अनुवांशिकता और हार्मोन असंतुलित होने के कारण उसका शरीर पतला हो सकता है।
  2. आपकी पाचन शक्ति सही से काम न कर पाने के कारण आप दुबले हो सकते है।
  3. कई बार मानसिक चिंता, Stress बहुत ज्यादा हो जाने पर भी शरीर में वजन की कमी होने लगती है।
  4. बहुत ज्यादा व्यायाम या बिल्कुल व्यायाम न करने कारण शरीर शिथिल हो जाता है जिसके फलस्वरूप वजन कम होता है।
  5. पेट में कीड़े होने पर भी ये समस्या हो सकती है।
  6. शरीर में किसी तरह का कोई रोग जैसे शुगर आदि भी आपके वजन के कम होने का एक कारण हो सकता है।
  7. शरीर में खून की कमी और चयापचय क्रिया में गड़बड़ी के कारण भी वजन कम होने की समस्या रहती है।

पतला होने के कारण और लक्षण जानने के बाद आइए दोस्तों आगे बढ़ते है और अब बात करते कुछ आसान व सरल घरेलू मोटा होने के तरीके वजन बढ़ाने के उपाय के बारे में।

तेजी से मोटा होने के उपाय, वजन बढ़ाने के तरीके और नुस्खे (Quick Weight Gain Tips in Hindi)

1. ज्यादा कैलोरी का सेवन करे

वजन बढ़ाने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण टिप है वो यही है की आप भोजन में ज्यादा से ज्यादा कैलोरी का सेवन करे। अपना वजन बढ़ाने या शरीर को मोटा करने के लिए आपको चाहिए की आपका शरीर जितनी कैलोरी रोजाना खपत कर पाता है उससे ज्यादा कैलोरी का आप सेवन करे।

अगर आप अपना वजन धीरे धीरे बढ़ाना चाहते है तो आप आपका शरीर जितनी कैलोरी खपत कर पाता है उससे 300 से 500 कैलोरी अधिक सेवन करे।

उसके अलावा अगर आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते है तो आप आपका शरीर जितनी कैलोरी खपत कर पाता है उससे 700 से 1000 कैलोरी अधिक सेवन करे।

2. अधिक भोजन खाएं

दोस्तों आप अपना वजन जल्दी और तेजी के साथ मोटापा बढ़ाना चाहते है तो आपको चाहिए की आप ज्यादा से ज्यादा खाना खाए। ध्यान रखे वजन बढ़ाते समय एक बार में ज्यादा खाने का प्रयास न करे। वजन बढ़ाने के लिए आप दिन में 4-5 बार खाना खा सकते है। मान ले अगर आपको वजन बढ़ाने के लिए 3500 कैलोरी प्रतिदिन की आवश्यकता है तो आप 700 कैलोरी में अपने भोजन को बांटकर 5 बार में अपना भोजन कर सकते है।

वजन बढ़ाने के शुरुवाती दौर में आप इस डाइट प्लान (Diet Plan) को अपना सकते है:

Breakfast at 7am – Oats, Raisins, Yoghurt, Milk
Snack at 10am – Mixed Nuts, Banana
Lunch at 1pm – Chicken, Pasta, Parmesan
Snack at 4pm – Dried Fruits
Dinner at 7pm – Steak With Potatoes

3. अधिक वसा और कार्बोहाइड्रेट वाले आहारों का सेवन करे

3.1 तेजी से मोटा होना है तो खाये ये आहार (Mota Hone ke Gharelu Upay, Tarike aur Nuskhe): अगर आप तेजी से अपना वजन बढ़ाना चाहते है और मोटा होने के उपाय, मोटा होने के नुस्खे और मोटा होने के तरीके ढूंढ रहे है तो आपको चाहिए की आप सबसे पहले अपना Diet Plan बदले। किसी भी व्यक्ति के मोटापे और वजन को बढ़ाने में आहार की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। जी हाँ दोस्तों आप आसानी से घर बैठे वसा और कार्बोहाइड्रेट से भरे आहारों का सेवन कर अपना वजन बढ़ा सकते है।

3.2 साबुत अनाज (Whole Grains for Quick Weight Gain)

अगर दोस्तों आप तेजी से वजन बढ़ाना या मोटापा बढ़ाना चाहते है तो साबुत अनाज का सेवन कीजिए। साबुत अनाज में पिसे हुए अनाज की तुलना में ज्यादा कैलोरी, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। साबुत अनाज जैसे – गेहूं, बाजरा, जौ, मकई, कट्टू, पास्‍ता आदि आहारों को आप अपने दैनिक जीवन में अपना सकते है। साबुत अनाज का सेवन आप दूध के साथ भी कर सकते है। यह आपको कई बीमारियों से भी बचाता है।

3.3 अंडा (Egg se Vajan Badhane ke Upay)

अंडे में भी भरपूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन होता है। अंडा खाने से आपकी मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होंगी। तेजी से वजन बढ़ाने के लिए अंडे का सेवन आप ब्रेकफास्ट में दूध और जूस के साथ कर सकते है। इसके अलावा आप अंडे का सेवन सैंडविच और बर्गर के साथ करिये, इससे वजन आसानी से बढ़ेगा।

3.4 दूध व डेयरी उत्पाद

दूध का सेवन कई सदियों वजन और मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। दूध में वे सभी पौषक तत्व पाए जाते है जो हमारे वजन यानि के मोटा होने के लिए आवश्यक है। दूध और डेयरी उत्‍पादों में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है। सुबह के भोजन और रात्रि के भोजन के साथ मिल्क शेक, मलाई युक्त दूध और चॉकलेट का प्रयोग करने से शरीर को अतिरिक्त मात्रा में कैलोरी, वसा और पोषक तत्व मिलते हैं जिसके फलस्वरूप तेजी से आपका वजन बढ़ने लगता है। सुबह के भोजन और रात्रि के भोजन के बाद आप चाहे तो दही और आइसक्रीम का भी सेवन कर सकते है।

इसके अलावा तेजी से मोटा होने करने वाले आहारों के बारे में और विस्तार से जानना चाहते है तो सम्पूर्ण जानकारों आप यहां पढ़ सकते है।

4. नियमित रूप से व्यायाम करे

वजन बढ़ाने वाले व्यायाम: जी हाँ दोस्तों व्यायाम की सहायता से न सिर्फ आप अपना वजन घटा बल्कि बढ़ा भी सकते है। अगर दोस्तों आप आसानी से अपना मोटापा बढ़ाना चाहते है और उसके लिए वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय, वजन बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके ढूंढ रहे है तो आपको चाहिए की आप अपनी जीवनशैली में संतुलित व पौष्टिक आहारों के साथ व्यायाम को भी स्थान दे।

वजन बढ़ाने वाले इन व्यायामों को करने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं है। आप अपने घर में ही व्‍यायाम करके अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं। इसके लिए बस आपको चाहिए की आप कम से कम 25-45 मिनट तक का समय व्‍यायाम के लिए निकालें। इन व्यायामों को आप अपने घर में, घर की छत पर या बालकनी में आसानी से कर सकते हैं। तो आइये दोस्तों बात करते है कुछ व्यायामों के बारे में जिसकी मदद से आप अपने वजन को आसानी से बढ़ा सकते है।

4.1 पुश-अप्‍स (Push-ups)

पुशअप व्यायाम के सबसे प्रभावी रूपों में से एक है क्योंकि इस व्यायाम को करने के लिए वजन या किसी फैंसी मशीन की आवश्यकता नहीं होती है। इस व्यायाम की सहायता से आप आसानी से आप अपने शरीर के ऊपरी हिस्से पर वजन को बढ़ा सकते है।

4.2 स्क्वाट (Squats)

स्क्वाट्स वजन बढ़ाने के लिए एक बहोत ही अच्छी एक्सरसाइज हैंI इस एक्सरसाइज के माध्यम से आप अपने पेरो के हिस्सों में वजन को बढ़ा सकते है। एक दिन में कम से कम दो बार स्क्वाट के 20 सेट पूरा करें।

4.3 बेंच प्रेस (Bench Press)

बेंच प्रेस एक्सरसाइज कंधों और अग्रजों की तुलना में आंतरिक और छाती के बाहरी क्षेत्रों के आसपास अधिक वजन बढ़ाने में मदद करती है। छाती के आसपास के हिस्सों में वजन और मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए ये एक बहोत ही कारगर एक्सरसाइज है। वजन बढ़ाने के लिए दस के दो सेट कम से कम जरूर करे।

5. योग करे

वैसे तो दोस्तों योग भी एक तरह की कसरत ही है। योग ऐसी अविश्वसनीय कसरत है कि इसमें लगभग सभी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान है। इसीलिए दोस्तों अगर आप मोटा होने के नुस्खे, मोटा होने के उपाय या मोटा होने के तरीके खोज रहे है तो इस स्थिति में योग आपके लिए रामबाण उपाय साबित हो सकता है।

अगर आपका दुबलापन भूख की कमी, तनाव (Stress), खराब चयापचय (poor metabolism) या पाचन जैसी समस्याओ के कारण है तो आप योग द्वारा अपनी समस्या से छुटकारा पा सकते है। योग आपके वजन को स्थिर करता है फिर शरीर में ऑक्सीजन व रक्त के संचालन की गति को बढ़ा देता है जिसके फलस्वरूप आपकी मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और आपका वजन बढ़ने लगता है।

5.1 भुजंगासन योग (Bhujangasana Yoga)

भुजंगासन योग को कोबरा पोज़ में नाम से भी जाना जाता है। यह योगआसन हमारे पाचन तंत्र पर कार्य करता है, जिससे भूख में सुधार और चयापचय नियंत्रित होने लगता है। इस योग आसान में जब हम अपने साइन को स्ट्रेच करते है तो हमारी श्वास प्रणाली भी में सुधार होता है।

5.2 वज्रासन योग (Vajrasana Yoga)

वज्रासन योग आसान को अंग्रेजी में डायमंड पोज़ (Diamond Pose) थंडरबोल्ट पोज़ (Thunderbolt Pose) के नाम से भी जाना जाता है। यह आसन केवल एकमात्र ऐसा आसन है जो भोजन के तुरंत बाद अभ्यास किया जा सकता है यह मनुष्य के शरीर के पाचन तंत्र पर सीधे असर करता है और चयापचय को सुचारु रखने में मदद करता है। वजन बढ़ाने के साथ साथ यह आसन मन को शांत करता है।

6. अधिक वजन उठाये

अभी तक आपने जितनी भी कैलोरी अपने आहार के द्वारा ग्रहण की है वो आपका भद्द्दा मोटापा न दिखने लगे और आपके शरीर की मांसपेशियों की ताक़त बढे उसके लिए आवश्यक है की आप वजन उठाये। वजन उठाने के लिए आप जिम जा सकते है। जिम में आप ज्यादा से ज्यादा वजन उठाने की कोशिश करे और समाय के साथ वजन की मात्रा भी बढ़ाते रहे।

अगर आप पहले कभी जिम में नहीं गए है या आप जिम ट्रेनिंग करना नहीं आता तो आप किसी व्यक्तिगत जिम ट्रेनर से सुझाव ले सकते है। जिम के साथ ही आप अपनी बॉडी को शेप में लाने के लिए कार्डिओ भी कर सकते है, पर कार्डिओ करते वक़्त इस बात का ध्यान अवश्य रखे की आप ज्यादा कैलोरी न बर्न करे।

7. तनाव से बचें

तनाव कई बीमारियों की जड़ है क्योंकि जब कोई व्यक्ति तनाव में रहता है तब वह अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाता जिसके कारण उस व्यक्ति को कई बीमारियाँ घेर लेती है. ये बात आप जान ले की जब तक आप तनाव से दूर और खुश नहीं रहोगे तब तक आपका वजन बढ़ ही नहीं सकते है. इसलिए अगर आपको अपना मोटापा यानि के वजन बढ़ाना है चिंता को अपने जीवन से दूर कर ले और खुश रहे।

8. पूरी और गहरी नींद लें

किसी भी व्यक्ति के जीवन में जिस प्रकार भोजन और पानी आवश्यक है ठीक उसी प्रकार भरपूर नींद लेना भी हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है. हर रोज कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद अवश्य ले. भरपूर नींद लेने से हमारे शरीर में नयी कोशिकाएं बनती है। अच्छी नींद लेकर सुबह उठने पर भूख भी अधिक लगती है।

6 More Weight Gain Tips in Hindi

  1. कुछ अन्य उपाय जिन्हे अपना कर आप अपना वजन बढाकर मोटे हो सकते है।
  2. खाने के तुरंत पहले पानी का सेवन न करे क्योंकि इससे आपका पेट भर जाता है जिसके कारण आप ज्यादा मात्रा में कैलोरी ग्रहण नहीं कर पाते है। इसीलिए खाना खाने के 45 मिनट पहले पानी का सेवन करे।
  3. Weight Gainer Shakes: अगर दोस्तों आप कम वजन होने की समस्या से जूझ रहे है तो आप को एक बार Weight Gainer Shakes: को एक बार जरूर तरय करना चाहिए। ये प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी से भरपूर होता है।
  4. अगर आप कॉफी पीते है तो आप अपनी कॉफी में क्रीम शामिल कर सकते है जिससे आप अधिक कैलोरी का सेवन कर पाएंगे।
  5. आप अपने भोजन में सभी तरह के व्यंजन (Mixed Foods) शामिल करते है तो आपको चाहिए की आप उन चीजों का सेवन पहले करे जिनमे प्रोटीन और कैलोरी ज्यादा हो, सबसे बाद में सब्जियों का सेवन करे।
  6. धूम्रपान करते है तो छोड़ दे। धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों का वजन धूम्रपान न करने वाले व्यक्तियों की अपेक्षा धीरे बढ़ता है।

तो इसी के साथ हम ये आशा करते है दोस्तों की आपको मोटा होने के उपाय पर हमारे द्वारा लिखा गया ये लेख “तेजी से मोटा होने के उपाय, वजन बढ़ाने के तरीके और नुस्खे – How To Gain Weight in Hindi” जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको लगता है ये लेख कई लोगो की सेहत को फायदा पहुंचा सकता है तो कृप्या कर इसे अपने फेसबुक और व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करे ताकि अधिक से अधिक व्यक्ति इसका लाभ उठा पाए। धन्यवाद!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *