सफ़ेद बालो से छुटकारा पाने के आसान उपाय – White Hair Solution in Hindi

Grey Hair Treatment in Hindi

White Hair Treatment in Hindi – आज कल की इस तेज भागती जिंदगी में बाल सफेद सिर्फ बडे-बुढों के ही नहीं हो रहे बल्कि 20 से 30 साल के युवाओ के भी बाल सफ़ेद होने लग गए है, आजकल बालों का सफेद होना आज बहुत ही आम सी बात हो चुकी है। बालों को सफेद होने का मुख्य कारण है खान-पान, बालो की ठीक तरह से देखभाल ना हो पाना, प्रदूषण, खराब जीवन शैली, धूम्रपान, तनाव आदि।

इसके अलावा लोग कुछ अलग दिखने के लिए अपने बालो में अनेक प्रकार से कलर लगवाते है, जिसमे केमिकल होने के कारण उनके बाल जल्दी सफ़ेद होने लगते है।

इसीलिए अगर आपके बाल भी कम उम्र में ही सफ़ेद हो रहे है और आप उन सफ़ेद बालो से छुटकारा पाना चाहते है तो हमारे सफ़ेद बालो की समस्या के ऊपर लिखे गए इस लेख “White Hair Treatment in Hindi” को पूरा पढ़े।

White Hair Treatment in Hindi

  1. सफ़ेद बालो को काला करने के लिए देसी घी लगाए

White Hair Solution in Hindi No. #1: हमारे देश के गावो में बुजुर्गो को आपने अक्सर देसी घी से मालिश करते हुए देखा ही होगा। घी से सर मालिश करने से सर को पोषण मिलता है। जिससे की बाल धीरे धीरे फिर से काले होने लगते है। इसीलिए प्रतिदिन शुद्ध देसी घी से सिर की मालिश करके आप भी अपने बालों को फिर से सफ़ेद कर सकते है।

बालो को झड़ने, टूटने से बचाने के साथ साथ बालो को लम्बा करने में भी मदद करने वाले शैम्पू के बारे में पढ़े : Baal Lambe Karne ka Shampoo

  1. विटामिन्स और मिनरल्स का सेवन करे

White Hair Solution in Hindi No. #2: अगर आप अपने सफ़ेद बालो से छुटकारा चाहते है तो इसके लिए आपको चाहिए की आप अपने भोजन में उन सभी आहारों को अपने भोजन में शामिल करे जिनमे भरपूर विटामिन्स और मिनरल्स हो, क्योकि ये विटामिन्स और मिनरल्स आपके बालो को काला करने में मदद करते है।

सफ़ेद बालो से छुटकारा पाने के लिए आप विटामिन A,B,C और E के साथ कॉपर, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। इन सब में विटामिन B बहुत जरुरी है बालो को काला करने के लिए।

ऊपर दिए गए विटामिन्स (Vitamins) और मिनरल्स की पूर्ती के लिए आप दूध (Milk), पनीर, दही, चिकन, अंडे (Egg), पालक, गोभी, अंगूर आदि चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

झड़ते और टूटते बालो को फिर से उगाने के घरलू उपायों को जानने के लिए पढ़े: Hair Growth Tips in Hindi

  1. तनाव से दूर रहे – Best White Hair Treatment in Hindi

White Hair Solution in Hindi No. #3: बालो के सफ़ेद होने का तनाव एक बहुत बड़ा कारण होता है, इसीलिए विशेषज्ञों का ये मानना है की जो व्यक्ति अधिक तनाव में रहते है उनके बाल कम उम्र में ही सफ़ेद होना शुरू हो जाते है। इसीलिए अगर आप अपने बालो को फिर से काला करना चाहते है तो तनाव से दूर रहे।

और तनाव से दूर रहने के लिए आप ध्यान, योगा आदि का सहारा ले सकते है।

  1. कढ़ी पत्ते से करे सफ़ेद बालो का इलाज

White Hair Solution in Hindi No. #4: सफेद हो रहे बालों के इलाज के लिये कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल बहुत ही अच्छा होता है। नहाने से पहले आप कढ़ी पत्ते को नहाने के पानी में छोड़ दें और एक घंटे के बाद उस पानी से अपने बाल धो लें। या फिर आंवले की तरह ही कढ़ी पत्ते को महीन काटकर और गर्म नारियल तेल में मिलाकर इसे अपने बालो में लगा सकते है।

  1. प्याज के पेस्ट से पाए सफ़ेद बालो से छुटकारा

White Hair Solution in Hindi No. #5: प्याज के पेस्ट से सफ़ेद बालो को फिर से काला करना एक बहुत ही पुराना और प्रभावी इलाज है। प्याज के पेस्ट को बालो में लगाने से सर के टिस्शुस खुल जाते है जिसके कारण बाल फिर से काले होने लगते है।

प्याज के पेस्ट को उपयोग में लेने के लिए आप सबसे पहले प्याज को छोटे छोटे टुकड़ो में काट ले, और फिर इसको पीस कर इसका पेस्ट तैयार करे। अब इसे अपने बालो में अच्छे से लगाए, 15-20 मिनट होने के बाद अपने बालो को शैम्पू से धो ले।

White Hair Problem Solution in Hindi

  1. भृंगराज और अश्वगंधा बनाये फिर से जवान

White Hair Problem Solution in Hindi No. #5: भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ें बालों की सब समस्याओ में वरदान मानी जाती हैं। भृंगराज और अश्वगंधा का पेस्ट बना कर या फिर नारियल तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। और फिर एक घंटे बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्‍छी तरह से धो लें। ऐसा करने से आपके सफ़ेद बाल (White Hair) फिर से बाल जल्दी ही काले होने लगेंगे।

  1. नारियल के तेल से कैसे पाए सफ़ेद बालो से छुटकारा

White Hair Problem Solution in Hindi No. #5: नारियल के तेल के गुणों, उपयोगो और लाभों को तो आप सब पहले से ही जानते है। नारियल के तेल में मिलने वाले मध्यम-चैन फैटी एसिड्स दूसरे कंडीशनर की तुलना में जल्दी बालो की जड़ो तक पहुंचते है जिससे की स्कैल्प आसानी से मॉस्चराइज़ होता है परिणामस्वरूप सफ़ेद बाल (White Hair) फिर से काले होने लगते है।

नारियल के तेल को उपयोग में लाने से आपके बाल जल्दी लम्बे और काले होने लगते है। बालो को जल्दी काला करने का यह बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है।

जाने बालो को काला घना और लम्बा करने वाले औषधीय तेलों के बारे में: Baal Lambe Karne ka Oil

  1. एलोवेरा जेल – सफ़ेद बालो का देसी इलाज

White Hair Problem Solution in Hindi No. #5: बालों में एलोवेरा जेल लगाने से भी बालों का टूटना और सफेद होना बंद हो जाता है। एलोवेरा जैल मे नारियल तेल भी मिला सकते है। इसके अलावा एलोवेरा का जूस पीना भी बालो के सेहत के लिए लाभकारी होता है|

बालो को फिर से काला करने के लिए डाइट मे प्रोटीन, विटमिन्स और मिनरल्स ज़रूरी है। अपनी डाइट मे वैसे फुड को शामिल करे जिनमे विटामिन A,B,C के साथ-साथ आइरन, ज़िंक, मॅग्नीज़ियम और सेलीनीयम जैसे तत्वो की अच्छी मात्रा मौजूद हो।

  1. गाजर का रस – Carrot for White Hair Treatment in Hindi

सफ़ेद बालो को फिर से काला करने में गाजर का रस बहुत अहम् भूमिका निभाता है। बालो को प्रकृतिक रूप से काला करने के लिए प्रतिदिन एक गिलास गाजर का रस पियें। 1 महीने तक इसका सेवन करने से आपको फर्क दिख जाएगा। इसे बालों में लगाने की अपेक्षा इसे पीना बेहतर रहेगा।

  1. सेब का सिरका – ACV for White Hair Problem Solution Hindi

सेब के सिरके (Apple cider vinegar) का इस्तेमाल बालो सम्बंधित सभी प्रकार की समस्याओ से छुटकारा पाने का एक प्राकृतिक तरीका है। चाहे आपके बाल कैसे भी हो सेब के सिरके को बालो में लगाकर आप बालो की सभी परेशानिओ से छुटकारा पा सकते हो।

सेब के सिरके (ACV) से रोजाना बाल धोने से स्कैल्प का Ph लेवल बना रहता है, और यह बालो को फिर से काला करने में मदद करता है।

सफ़ेद बालो को काला करने के कुछ अन्य उपाय – Some Other White Hair Ayurveda Treatment in Hindi

  • प्रत्येक सप्ताह में कम से कम तीन दिन दस मिनट के लिए कच्चे पपीता का पेस्ट अपने बालो जरूर लगाए। इससे बाल झड़ने और डैंड्रफ की समस्या के साथ साथ सफ़ेद बालो से भी छुटकारा मिल जाता है।
  • नीम्बू के रस में आंवला पाउडर मिलाकर उसे अपने बालो में लगाने से भी बाल काले हो जाते हैं।
  • बालो को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए अदरक को कद्दूकस कर शहद के रस में मिला लें। और इसे अपने बालो में लगाए। यह प्रक्रिया कम से कम सप्ताह में दो बार अवश्य दोहराये बाल सफ़ेद होना कम हो जायेंगे।
  • दही के साथ टमाटर को पीस लें और फिर उसमें थोड़ा-सा नीम्बू रस और नीलगिरी का तेल मिला दे। और फिर इस मिश्रण से सप्ताह में दो बार अपने सर की मालिश जरूर करे।
  • सर्दियों के मौसम में तिल अधिक से अधिक खाएं। इसके अलावा तिल का तेल भी बालों को काला करने में मदद करता है।

तो दोस्तों इसी के साथ हम ये आशा करते है की आपको सफ़ेद बालो से छुटकारा दिलाने वाला हमारा ये लेख “White Hair Treatment in Hindi” जरूर पसंद आया होगा, तो हमे अपनी राय जरूर कमेंट के माध्यम से लिखना न भूले।