सिर्फ एक आइडिया जो दिला देगा 5 लाख, 12 अक्टूबर तक है मौका

अगर इनोवेशन में रुचि रखते हैं तो आप सिर्फ एक आइडिया देकर 5 लाख रुपये कमा सकते हैं। भारत सरकार के मंत्रालय के साथ विश्व बैंक के अधिकारियों के समक्ष आपको सम्मानित भी किया जाएगा। आइडिया पर आगे काम करने के लिए सरकार एवं विश्व बैंक की तरफ से मदद भी दी जाएगी। बिजली मंत्रालय के अधीन काम करने वाली सार्वजनिक कंपनी ईईएसएल इस प्रतियोगिता का आयोजन कर रही है। जिन विजेताओं के आइडिया सेलेक्ट होंगे, उन्हें इनाम में 5 लाख रुपये मिलेंगे। कोई भी छात्र-छात्रा व व्यक्ति इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकता है।

12 अक्टूबर तक भेज सकते हैं आइडिया

इच्छुक उम्मीदवार पंजीकरण और आवेदन 12 अक्तूबर 2018 तक कर सकते हैं। इस प्रतियोगिता का नाम “इनोवेट टू इन्सपायर” दिया गया है। इस बारे में विस्तृत जानकारी www.innovatetoinspire.in. पर मिलेगी। विजेताओं को सम्मानित करने के लिए हैदराबाद में 11-13 नवम्बर को समारोह का आयोजन किया जाएगा।

इन क्षेत्रों से जुड़े होने चाहिए आइडिया

“इनोवेट टू इन्सपायर” में भाग लेने वाले प्रतियोगी सात विशिष्ट चुनौतियों के लिए आइडिया दे सकते हैं। इनमें ग्रिड प्रबंधन, ई-मोबिलिटी, ऊर्जा दक्षता और ऊर्जा बाज़ार में आमूल परिवर्तन शामिल है। इन चुनौतियों में रिन्युएबल उत्पादन में मदद के लिए मौसम तथा हवा के रुख के पूर्वानुमान से जुड़े उपकरण, आर्थिक रूप से वहनीय ऊर्जा भंडारण प्रणाली, आपात उपयोगी ऊर्जा का नुकसान कम करने के उपकरण, कोल्ड स्टोरेज में ऊर्जा दक्षता सम्भंधिकारोबारी मॉडल, बाज़ार में फिलहाल उपलब्ध बिजली से चलने वाले वाहनों के मुकाबले सस्ते तथा एक बार चार्ज होने के बाद ज्यादा दूर तक चलने वाले वाहन और ऊर्जा सम्बन्धी नवोन्मेषों के वित्तपोषण तथा प्रतिभूतिकरण के लिए वित्तीय समाधान का विकास शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *