वजन घटाने के तरीके – How to Lose Weight Fast in Hindi Language

How to Lose Weight Fast in Hindi

How to Lose Weight Fast in Hindi – आज के समय में तेजी से वज़न घटाने के बहुत से तरीके है। लेकिन जिनमे से बहुत सारे उपाय और तरीके या तो काम नहीं करते है या फिर आपको भूखा रहने पर मजबूर कर देते है। अगर आप मजबूत इच्छाशक्ति वाले व्यक्ति नहीं है और भूख बर्दास्त करने में असमर्थ है:

चिंता ना करे हम आपको बताने जा रहे है वैज्ञानिको द्वारा प्रमाणित 3 मोटापा घटाने के ऐसे तरीके जिससे की आप बिना भूखा रहे अपने वजन को घटा सकते है और मोटापे पर आसानी से काबू पा सकते है। इन तरीको अपनाने से आप बिना भूखे रहे तेजी से अपने मोटापे पर काबू कर सकेंगे, साथ ही ये आपके चयापचय (Metabolism) में सुधार लाता है।

तो आईये जानते है उन वैज्ञानिको द्वारा प्रमाणित जल्दी वजन घटाने के तरीको को (Fast Weight Loss Tips in Hindi)और कोशिस करते है की कैसे हम उन तरीको अपनाकर अपना मोटापा जल्दी घटा सकते है।

वैज्ञानिको द्वारा प्रमाणित वजन, मोटापा घटाने के तरीके

  1. शूगर और कार्बोहाइड्रेट में कमी
  2. प्रोटीन और हरी सब्जियों का सेवन
  3. सप्ताह में 3 बार वज़न उठाये

शूगर और कार्बोहाइड्रेट में करे कमी


मोटापा कम करने के लिए शूगर और कार्बोहाइड्रेट में कमी करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इन खाद्य पदार्थों के सेवन से इंसुलिन के स्राव को प्रोत्साहन मिलता है जिससे की मोटापा बढ़ता है क्योकि इंसुलिन बॉडी में वह जगह होती है जहां शरीर की मुख्य वसा (Fat) जमा होता है। जैसे ही इन्सुलिन नीचे चला जाता है, फैट को निकालना आसान हो जाता है।

इंसुलिन को कम करने का एक अन्य लाभ यह भी है कि इंसुलिन कम होने पर आपके गुर्दे अतिरिक्त सोडियम और पानी बहाने लगते है जो की ब्लोट और अनावश्यक पानी के वजन को घटा देता है ऐसा करके आप आसानी से एक सप्ताह के भीतर ही 10 पौंड तक अपना मोटापा घटा सकते है।

Ye bhi padhe: मोटापा घटाने के लिए डायटिंग रहे है फिर भी अपना वजन घटा नहीं पा रहे है, कही इसकी वजह आपका गलत डाइट चार्ट तो नहीं, जाने क्या है आपका सही डाइट चार्ट: Diet Chart for Weight Loss in Hindi

प्रोटीन और हरी सब्जियों का सेवन


जल्दी मोटापा घटाने के लिए आपके द्वारा किये गए भोजन में प्रोटीन और हरी पत्तेदार सब्जियों का होना जरुरी है, इस तरह के आहार के सेवन से आप आसानी से अपना वज़न 20 से 50 ग्राम रोजाना को कम कर सकते है।

प्रोटीन के स्रोत:

मांस – मांस, चिकन, पोर्क, भेड़ का बच्चा, बेकन, आदि

मछली और समुद्री भोजन – सामन, ट्राउट, चिंराट, झींगा मछलियों, आदि

अंडे – पाष्चरड अंडे

 

ध्यान रखे आपके द्वारा किया गया प्रोटीन भोजन लिमिट में हो, ऐसा करके आप आसानी से अपने मेटाबोलिज्म (Metabolism) को 80 से 100 केलोरीज़ तक बढा सकते है। हाई प्रोटीन डाइट्स से आप अपने ज्यादा खाने के तरीको पर भी काबू कर सकते हो। इसीलिए जब वज़न घटाने की बात आती है तो प्रोटीन को पोषक तत्वो का राजा कहा जाता है।

कार्बोहाइड्रेट्स और इन्सुलिन के स्तर को करके आप अपने शरीर में हार्मोनल माहौल बदलने की कोशिस करते है जिससे आपकी बॉडी और दिमाग को ये सन्देश जाता है की आप सच में मोटापा घटाना चाहते है।

Ye bhi Padhe: 30 दिनों में मोटापा घटाने के अचूक घरेलू उपाय

सप्ताह में 3 बार वज़न उठाये

वज़न घटाने के लिए आपको रोजाना नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की जरुरत नहीं है, आप घर पर ही आसानी से सप्ताह में 3 से 4 बार वार्म उप करके, वज़न उठाकर अपना मोटापा घटा सकते है।

वजन उठाने से आप अपनी केलोरीज़ को ना केवल बर्न कर सकेंगे बल्कि इससे आप मेटाबोलिज्म को धीमा होने से बचा सकेंगे क्योकि वजन कम होने पर मेटाबोलिज्म धीमी गति से काम करने लगता है।

अगर आप वजन नहीं उठा सकते है तो आप कुछ कार्डियो वर्कऑउट्स जैसे रनिंग, जॉगिंग स्विमिंग और वाकिंग से भी फैट बर्न कर सकती है।

Post Tags: How to lose weight fast in hindi language, वजन घटाने के तरीके, वजन घटाने के उपाय, वजन घटाने के नुस्खे, मोटापा घटाने के उपाय, मोटापा घटाने के नुस्खे, मोटापा घटाने के तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *