Leave Application in Hindi – अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र

Leave Application in Hindi

Leave Application in Hindi: छुट्टी/अवकाश लेने से पहले छुट्टी का आवेदन या प्रार्थना पत्र लिखना एक सामान्य प्रथा है जो कई सालों से चली आ रही है। हालांकि आज कल के आधुनिक युग में स्कूलों में, कॉलेजों में, ऑफिसों में ज्यादातर प्रार्थना पत्र डिजिटल हो गये है, लेकिन एप्लीकेशनों का प्रारूप और सामग्री आज भी वैसे ही है।

क्या आप भी किसी कारण से अपने स्कूल या ऑफिस से छुट्टी ले रहे है? किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए छुट्टी लेने से पहले अपने सहकर्मियों, अपने अधिकारियो और अपने टीचर्स को अवकाश का आवेदन लिखकर जरूर अवगत करवाए।

आज हम आपको यहाँ बुखार या ज्वर, घर के किसी व्यक्ति की मृत्यु होने, घर के किसी व्यक्ति की दुर्घटना होने, बड़ी/छोटी बहन की शादी या भाई की शादी इत्यादि विषयो पर अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र लिख कर बताएंगे। नीचे दिए गए सभी प्रार्थना पत्र खासकर स्कूल पे पढ़ रहे के बच्चों व किसी कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों के लिए हैं जो विभिन्न कारणों के लिए अपने प्रधानाचार्य या अपने अधिकारी को अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र लिखने के लिए मदद लेना चाहते हैं।

Sick Leave Application in Hindi – बुखार में अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र

अगर दोस्तों आप एक विद्याथी (Studenst) या कर्मचारी (Employee) है, आपको बहुत तेज बुखार है और कुछ समय के लिए स्कूल (School) / कार्यालय (Office) जाने में असमर्थ है तो आप नीचे दी गयी Sick Leave Hindi Application को अपने प्रधानाध्यापक (Principle) / अधिकारी (Officer) को भेज सकते है।

बिमारी के कारण स्कूल से अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र – Sick Leave Application for School

सेवा में,
प्रधानाचार्य महोदय/महोदया,
एस.एम.एस. उच्च माध्यमिक विद्यालय, (स्कूल का नाम)
जयपुर, राजस्थान।

विषय: बुखार में अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय/महोदया,

सविनय निवेदन है की में आशीष कुमार आपके विद्यालय कक्षा ९ का छात्र हूँ। कल दोपहर से ही मुझे बहुत तेज बुखार आ रहा है। डॉक्टर ने कहा है की मुझे वायरल फीवर है और मुझे कम से कम 3 से 4 दिन आराम करने को कहा है। अतः में दिनाँक 14/06/19 से 19/06/19 तक विद्यालय में उपस्थित होने में असमर्थ रहूँगा।

कृपया मुझे उपरोक्त चार दिनों का अवकाश स्वीकृत करके अनुग्रहित करे। आपकी अति कृपा होगी।

धन्यवाद।

आपका आज्ञाकारी शिष्य/शिष्या,
आशीष कुमार (आपका नाम)
कक्षा: 9
दिनाँक 14/06/19

बुखार के कारण कार्यालय से अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र – Sick Leave Application for Office

श्रीमान महेश कुमार, (मैनेजर का नाम)
ऑपरेशनल डिपार्टमेंट, (विभाग का नाम)
सोढानी प्राइवेट लिमिटेड, (कंपनी का नाम)
भिवाड़ी, राजस्थान।

विषय – बीमारी में अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं मुकेश कुमार आपकी कंपनी का कर्मचारी हूँ। कल शाम से मुझे तेज बुखार आ रहा है और डॉक्टर ने कहा है की मुझे वायरल फीवर है और मुझे ४ से ५ दिन के लिए आराम करने की सलाह दी है। अतः में कल दिनाँक १६/०८/२०१९ से २०/०८/२०१९ तक ऑफिस आने में असमर्थ रहूँगा।

अतः मुझे आप ६ दिनों का अवकाश देने की कृपा करे। इसके लिए में आपका सदा आभारी रहूंगा।

धन्यवाद।

भवदीय,
मुकेश कुमार, (आपका नाम)
कार्यकारी अधिकारी, (आपका पद)
दिनाँक: १६/०८/२०१९

बिमारी में एक दिन के अवकाश हेतु आवेदन पत्र

सेवा में,
प्रधानाचार्या जी,
के.जी.एस. उच्च माध्यमिक विद्यालय, (स्कूल का नाम)
चंदरपुर, महाराष्ट्र।

विषय: बुखार में एक दिन के अवकाश हेतु आवेदन पत्र

महोदया,

सविनय निवेदन है की में मनीषा कुमारी मिश्रा आपके विद्यालय कक्षा 7 भाग बी की छात्रा हूँ। कल शाम से ही मुझे बहुत तेज ज्वर हो रखा है। वायरल फीवर होने के कारण डॉक्टर ने मुझे एक दिन का आराम करने की सलाह दी है अतः में दिनाँक 19/06/2019 को विद्यालय में उपस्थित होने में असमर्थ रहूंगी।

कृपया मुझे उपरोक्त एक दिन का अवकाश स्वीकृत करके अनुग्रहित करे।

धन्यवाद।

आपकी आज्ञाकारी शिष्या,
मनीषा कुमारी मिश्रा (आपका नाम)
कक्षा: 7 भाग बी
दिनाँक: 19/06/2019

Leave Application for Office – कार्यालय से अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र

अगर दोस्तों आप किसी ऑफिस में कार्य करते है और कुछ दिनों के लिए आपको घरेलू कारणों से शहर से बाहर जाना पड़ रहा है तो आप नीचे दी गयी Hindi Leave Application for Office यानि के अवकाश के लिए आवेदन पत्र को अपने अधिकारी या बॉस को भेज सकते है।

श्रीमान मनोज कुमार, (मेनेजर का नाम)
टेक्नीकल डिपार्टमेंट, (विभाग का नाम)
टाटा स्टील्स प्राइवेट लिमिटेड, (कंपनी का नाम)
रायपुर, छत्तीसगढ़।

विषय – कार्यालय से अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं रमेश कुमार आपकी कंपनी का जूनियर इंजीनियर हूँ। किसी घरेलू कारणवश मुझे शहर से बाहर जाना पड़ रहा है इसलिए कल दिनांक 15/07/2019 से 20/07/2019 तक में कार्यालय आने में असमर्थ रहूँगा। (यहां आप अपना छुट्टी लेने का कारण लिख सकते हैं जैसे कि छोटे भाई या बहन की शादी है, आपकी बीमारी, पिताजी या माताजी बीमार है या आपके घर में कोई अन्य जरूरी कार्य इत्यादि)

अतः मुझे 6 दिनों का अवकाश देने की कृपा करे।

धन्यवाद।

भवदीय
रमेश कुमार (आपका नाम)
जूनियर इंजीनियर (आपका पद)
दिनांक:15/07/2019 (वर्तमान तिथि)

Maternity Leave Application in Hindi – मातृत्व अवकाश हेतु आवेदन पत्र

क्या आप माँ बनने वाली है और मातृत्व अवकाश (Maternity Leave) लेना चाहती है। मातृत्व अवकाश उस समय की अवधि है जब एक महिला माँ बनने वाली होती है या माँ बन चुकी होती है।इसलिए अगर आप अपने ऑफिस में Hindi Maternity Leave Application देना चाहती है तो नीचे दी गयी मैटरनिटी लीव एप्लीकेशन को आप अपने अधिकारी या अपने मैनेजर को भेज सकती है।

सेवा में,
श्रीमान मैनेजर महोदय/महोदया,
ऐ.बी.सी. कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, (कंपनी का नाम)
जयपुर, राजस्थान।

विषय: मातृत्व अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय/महोदया,

सविनय निवेदन है की में हिना खान पिछले २ वर्षो से आपकी कंपनी में बतौर मार्केटिंग अफसर कार्यरत हूँ। में ७ महीने की गर्भस्थ हूँ और पिछले कुछ दिनों से में अच्छा महसूस नहीं कर रही हूँ। में मधुमेह है और उच्च रक्तचाप की स्थिति से भी ग्रसित हूँ। डॉक्टर ने मुझे पूर्ण आराम करने की सलाह दी है अन्यथा मैं समय से पहले बच्चे को जन्म दे सकती हूँ। यह मेरे लिए एक गंभीर स्थिति है।

अतः कंपनी के नियमो के अनुसार मुझे ३ महीने का मातृत्व अवकाश ०१/०६/२०१९ से ०१/०८/२०१९ तक देने की कृपा करे। इसके लिए में आपकी सदा कृतघ्न रहूंगी।

धन्यवाद।

भवदीय
हिना खान
मार्केटिंग अफसर
दिनाँक: ०१/०६/२०१९

Paternity Leave Application in Hindi – पितृत्व अवकाश हेतु आवेदन पत्र

पितृत्व अवकाश एक पुरुष कर्मचारी द्वारा, बच्चे के प्रसव के तुरंत बाद या तुरंत पहले लागू किया जाता है। भारत उन देशों में से एक है, जिनके पास वर्तमान में निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए पितृत्व अवकाश का कोई प्रावधान नहीं है। हालाँकि, कुछ सरकारी कर्मचारी पितृत्व अवकाश के लिए 15 दिनों तक आवेदन कर सकते हैं। इसलिए आगरा आप भी Paternity Leave लेना चाहते है तो नीचे दी गयी Hindi Paternity Leave Application को आप अपने अधिकारी को भेज सकते है।

सेवा में,
श्रीमान/श्रीमती मैनेजर महोदय/महोदया,
एक्स. वाई. जेड. प्राइवेट लिमिटेड, (कंपनी का नाम)
उदयपुर, राजस्थान।

विषय: पितृत्व अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय/महोदया,

अविनय निवेदन है की में आपकी कंपनी में २ वर्षो से जूनियर मैनेजर के रूप में कार्यरत हूँ और बहुत ही खुशी और हर्ष के साथ मुझे यह कहना है की कल रात ही मुझे एक बच्ची के रूप में भगवान् का आशीर्वाद मिला है। मेरी पत्नी अभी भी अस्पताल में है और मेरी अनुपस्थिति में उसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है। इसीलिए कुछ दिनों तक मुझे ही उसकी देखभाल करनी होगी, उसके बाद मेरी माँ मेरे स्थान पर आएगी।

अतः मुझे दिनांक १६/०९/२०१९ से २२/०६/२०१९ तक के लिए अवकाश प्रदान करें ताकि मैं अपने बच्चे और पत्नी की बेहतर देखभाल कर सकूं।

धन्यवाद।

भवदीय
राजेश कुमार
जूनियर मैनेजर
दिनांक: १६/०९/२०१९

Leave Application in Hindi for Marriage – शादी में जाने के लिए अवकाश हेतु आवेदन पत्र

अगर दोस्तों आपकी कोई छोटी या बड़ी बहन है और आप उसकी शादी (Hindi Leave Application for Sisters Marriage) के लिए कुछ दिनों के लिए छुट्टी लेना चाहते है तो आप नीचे दी गयी एप्लीकेशन को अपने स्कूल में या अपने बॉस को भेज सकते है।

School Leave Application for Sisters Marriage

सेवा में,
प्रधानाचार्य महोदय/महोदया,
वैदिक उच्च माध्यमिक विद्यालय, (स्कूल का नाम)
जोधपुर, राजस्थान।

विषय: बड़ी बहन की शादी के लिए अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय/महोदया,

सविनय निवेदन है कि मैं सचिन श्रीवास्तव आपके विद्यालय की कक्षा दसवीं भाग अ का छात्र हूँ। मेरे घर में मेरी बड़ी बहन का विवाह होने वाला है, जिसका सारा कार्य भार मुझे ही संभालना है क्योंकि मै अपने वृद्ध माता पिता का इकलौता पुत्र हूँ और मेरे पिताजी की तबियत अक्सर खराब रहती है। इसलिए मुझे ७ दिनों के अवकाश की अत्यंत आवश्यकता है।

अतः आप मुझे दिनाँक २२/०६/२०१९ से २८/०६/२०१९ तक का अवकाश मुझे अनुग्रहित करे, इसके लिए मैं आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद।

आपका आज्ञाकारी शिष्य
सचिन श्रीवास्तव
कक्षा: ९ भाग अ
दिनाँक: २२/०६/२०१९

Office Leave Application for Marriage

श्रीमान मैनेजर महोदय,
टेक्नीकल डिपार्टमेंट, (विभाग का नाम)
इस्कॉन प्राइवेट लिमिटेड, (कंपनी का नाम)
जबलपुर, मध्यप्रदेश।

विषय – छोटी बहन की शादी के लिए कार्यालय से अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है की में रोहित कुमार वर्मा आपके कार्यालय में पिछले ३ वर्षो से मार्केटिंग मैनेजर के पद पर कार्यरत हूँ। मेरी छोटी बहन का विवाह दिनाँक 16/08/2019 का होना तय हुआ है, मेरे घर में मेरे अलावा वृद्ध माता पिता है जो की विवाह की जिम्मेदारियों को संभालने में असमर्थ है। छोटी बहन के विवाह की सारी जिम्मेदारियां अब मुझे ही संभालनी है। इसीलिए अगले 7 दिनों तक में ऑफिस आने में असमर्थ रहूँगा।

कृपया कर मुझे दिनाँक 11/08/2019 से 17/08/2019 तक का अवकाश प्रदान करे। इसके लिए में आपका सदा आभारी रहूँगा।

धन्यवाद।

भवदीय,
रोहित कुमार वर्मा
मार्केटिंग मैनेजर
दिनाँक: 11/08/2019

परिवार में आकस्मिक निधन होने पर अवकाश के लिए पत्र

सेवा में,
प्रधानाचार्या महोदया ,
मरखान उच्च माध्यमिक विद्यालय, (स्कूल का नाम)
गोरखपुर, उत्तर प्रदेश।

विषय: दादा जी की आकस्मिक मृत्यु होने पर अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र

महोदय/महोदया,

सविनय निवेदन है कि मैं दीपक कुमार श्रीवास्तव आपके विद्यालय की कक्षा आठ भाग अ का छात्र हूँ। कल शाम को मेरे दादाजी आकस्मिक निधन हो जाने के कारण मुझे शहर से बाहर जाना पड़ रहा है। इसलिए में कल से 10 दिनों तक स्कूल आने में असमर्थ रहूँगा।

अतः आप मुझे दिनाँक 04/09/2019 से 14/09/2019 तक का अवकाश प्रदान करे, इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूँगा।

धन्यवाद।

आपका आज्ञाकारी शिष्य
दीपक कुमार श्रीवास्तव
कक्षा: 8 भाग अ
दिनाँक: 04/09/2019

हम आशा करते है कि आपको हमारे द्वारा ऊपर दी गयी Application in Hindi for Leave विषय पर लिखी गयी सभी लीव एप्लीकेशन पसंद आयी होंगी। अगर ये Hindi Leave Applications आपको पसंद आयी है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। छुट्टी के लिए आवेदन पत्र से संबंधित आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के द्वारा हमे अवगत करवा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *