Pregnancy Exercise for Normal Delivery in Hindi

Pregnancy Exercise for Normal Delivery in Hindi: माँ बनना और एक नये जीवन को जनम देना किसी भी महिला के लिए किसी सुखद अहसास से कम नहीं होता है। माँ बनने का मतलब है जीवन मैं नई ज़िम्मेदारिया का आ जाना। खुद के साथ-साथ अपने नन्हे शिशु की भी देखभाल करना।

गर्भावस्था में महिलाओ का अपना ध्यान रखना बहुत आवश्यक होता। और अपनी सेहत का ध्यान इस समय में व्यायाम करके आसानी से किया जा सकता है। तो चलिए आज हम अपने लेख के द्वारा चर्चा करते है की प्रेगनेंसी में कोनसे व्यायाम करने चाहिए और उन्हें कैसे करना चाहिए।

गर्भावस्था में किये जाने वाली आसान एक्ससरसाइज – Pregnancy Exercise in Hindi

प्रत्येक महिला को प्रेग्नेन्सी के दौरान सही एक्सर्साइज़ का चुनाव करना चाहिए। जिससे की शिशु और माँ दोनो स्वस्थ तथा तंदुरुस्त रहे। साथ ही महिलाओ को प्रसव के दौरान होने वाले दर्द से भी आराम मिल जाए।

प्रेगनेंसी में व्यायाम बहुत ज़रूरी होता है क्योकि एक्सर्साइज़ के द्वारा प्रेगनेंसी की समस्याओ जैसे पीठ दर्द, कमर दर्द, कब्ज और रक्त संचार में कमी आदि सभी दूर हो जाते है।

Ye bhi Padhe: Hindi Tips For Normal Delivery

तैराकी (Swimming)

Best Pregnancy Exercise for Normal Delivery in Hindi: गर्भावस्था में तैराकी को सुरक्षित माना जाता है। गर्भावस्था यानि के प्रेगनेंसी में तैरना विशेष रूप से एक अच्छा व्यायाम है, प्रेगनेंसी में आप इसे एक रेगुलर एक्सरसाइज के रूप में कर सकती है। लेकिन अगर आप तैराकी में नए हो तो इसे करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले। प्रेगनेंसी में हो रहे शारीरिक बदलाव और शरीर को फिट रखने के लिए आप स्विमिंग कर सकती है।

स्विमिंग से गर्भावस्था में होने वाले अन्य लाभ:

  • रक्त परिसंचरण में सुधार
  • हृदय और फेफड़े के काम को बढ़ावा देना
  • मांसपेशियों की टोन और शक्ति में वृद्धि
  • सहनशीलता बढ़ाना
  • सूजन और द्रव प्रतिधारण कम करना
  • अच्छी नींद को बढ़ावा देना
  • थकान दूर करना

केगल (Kegel)

केगल आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। अपनी गर्भावस्था के दौरान मांसपेशियों को मजबूत करके, आप प्रसव के समय होने वाली पीड़ा को नियंत्रित कर सकती है।

नार्मल डिलीवरी की संभावना को बढ़ाने के लिए आप इस एक्सरसाइज के 5 सेट्स रोजाना करे।

स्ट्रेचिंग (Stretching)

गर्भावस्था में स्ट्रेचिंग करने से आपका शरीर लचीला बनता है जिससे आपकी मांसपेशिया ढीली रहती है और प्रसव के दौरान कम दर्द होता है। स्ट्रेचिंग से आप अपने शरीर की गति को बढ़ा सकती है, और यह आराम करने और तनाव को मुक्त रखने में भी आपकी मदद करता है।

टिप्स फॉर सेफ प्रेगनेंसी स्ट्रेचिंग इन हिंदी

स्ट्रेच करते समय अपने शरीर पर धीरे धीर दबाव डाले।

स्ट्रेचिंग इन प्रत्येक प्रक्रिया को 10 से 30 सेकंड तक होल्ड करके रखे।

किसी भी स्ट्रेचिंग प्रक्रिया को जबरदस्ती करने का प्रयास न करे।

पहले तिमाही के बाद पीठ के बल सीधे लेट कर स्ट्रेच करने से बचे।

स्ट्रेच करते वक़्त सांस को बाहर की तरफ छोड़े और पुरानी स्थिति में आते समय सांस सांस को अंदर ले।

योग करे

Yoga Exercise for Normal Delivery: योग व्यायाम (Exercise) करने का एक प्राचीन रूप है और सामान्य प्रसव के लिए योग को सबसे बेहतर माना गया है। योग शांतिपूर्ण मन और स्वस्थ शरीर के लिए उस रहस्यमय मार्ग की तरह है जो लोच प्रदान करता है और एक गर्भवती महिला की धीरज शक्ति को बढ़ाता है। निम्नलिखित में से कुछ ऐसे उदाहरण हैं जो सामान्य डिलीवरी (Normal Delivery)के लिए उपयोगी होते हैं।

  • हस्त पणंगुस्तासना (Extended hand to big toe pose)
  • उत्कटासन (Chair pose)
  • कोणासना (Angle pose)
  • वक्रासन (Twisted pose)
  • पर्वतासन (Mountain pose)
  • भद्रासना (Butterfly pose)
  • यास्तिकासना (Stick pose)

इन सभी योग आसनो के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़े: Yoga Tips for pregnancy in Hindi

9th Month Pregnancy Exercise for Normal Delivery in Hindi

टहलना शुरू करे (Walking)

गर्भावस्था में टहलना यानि वाकिंग करना सबसे अच्छे व्यायमो से एक है। गर्भावस्था के दौरान सामान्य गति में टहले। बहुत तेज़ या जल्दी ना भागे और ना ही साइकलिंग करे। व्यायाम से पहले वॉक करने से शरीर चुस्त हो जाता है, साथ ही ब्लड सर्क्युलेशन भी ठीक हो जाता है।

दीवार के सहारे करे पुश उप

गर्भावस्था में व्यायाम की शुरूवात वॉल पुश अप से करे। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले दीवार की तरफ मुह करके खड़े हो जाए। फिर अपने घुटने को आराम वाली स्थिति में रख कर और शरीर को थोड़ा झुकते हुए दीवार को धीरे धीरे धक्का देना शुरू करे। ऐसा करते हुए अपनी ठूड्डी को दीवार के पास ले जाए और फिर वापस आ जाए। ऐसा कम से कम पाँच बार ज़रूर करे। वॉल पुश उप करते समय अपनी कमर को हमेशा सीधा रखे। ये बहुत सी असरदार एक्सर्साइज़ है आपकी प्रेग्नेन्सी को हेल्दी बनाने के लिए।

पैरो को उठाए

अपनी पीठ और पेट की मासपेशियो को मजबूत करने के लिए आप लेग लिफ्टिंग कर सकती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए घुटने और कलाइयो के बल ज़मीन पर बैठ जाईये। अब एक पैर को हवा में उपर की और उठाइए और फिर वापस ले जाए। ऐसा ही दूसरे पैर के साथ भी करे। इस एक्सरसाइज को आप 10-12 बार ज़रूर कीजिए। जिससे आपको बहुत फायदा होगा।

स्टेप अप

9 month pregnancy exercise for normal delivery in hindi: स्टेप अप करने के लिए आपको 4 से 6 इंच के एक स्टूल की ज़रूरत होती है। इसे करने के लिए स्टूल को सामने रखे और एक पैर से उस पर कदम रखे और फिर वापास ले जाए। अब दूसरे पैर से भी यही प्रक्रिया दोहराये। स्टेप अप करने के लिए दीवार के पास खड़े हो सकते है। ताकि आपको इस एक्सरसाइज को करने में आसनी हो। ध्यान रखे की आपके शरीर का वजन तलवो के आगे वाले हिस्से पर होना चाहिए।

फिटनेस बॉल के साथ स्क्वाट

प्रेगनेंसी के दौरान यह व्यायाम आपकी नॉर्मल डिलेवरी की संभावना को बढा देगा। इसे करने के लिए दीवार की तरफ कमर को सीधा करके खड़े हो जाये और अपने तथा दीवार के बीच में स्क्वाट बॉल को लगाए, अब बॉल का एक शीव की तरह प्रयोग करते हुए तब तक नीचे आए जब तक की आपके घुटने 90 डिग्री एंगल तक ना आ जाए। इस व्यायाम को काम से काम दस बार करे। क्योकि इस व्यायाम से गर्भावस्था में होने वाला बैक पैन भी ख़तम हो जाता है।

व्यायाम करते समय इन बातो को रखे ख्याल

हर महिला की उसकी गर्भावस्था और शरीर के हिसाब से अलग-अलग ज़रूरते होती है। इसलिए कोई भी व्यायाम के पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लीजिए। साथ ही सुरक्षित व्यायाम करे। बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के कोई नयी एक्सर्साइज़ ना करे। नही तो आपको फायदे मिलने की जगह और नुकसान ना हो जाए। तो बस अपना ध्यान रखे और हमेशा सुरक्षित रहे।

तो इसी के साथ हम ये आशा करते है दोस्तों की आपको नार्मल डिलीवरी के लिए बताई गयी एक्सरसाइज (9 month pregnancy exercise in hindi) के ऊपर लिखा गया ये लेख “Pregnancy Exercise for Normal Delivery in Hindi” जरूर पसंद आया होगा।

और अगर आप गर्भवती है और आपको हमारा ये लेख 9 month pregnancy exercise for normal delivery in hindi में दी गयी जानकारी अच्छी लगी तो हमारे साथ अपने अनुभव जरूर शेयर करे।

Post Tag: Pregnancy Exercise for Normal Delivery in Hindi, 9 month pregnancy exercise in hindi, 9th month pregnancy exercise for normal delivery in hindi, 9 month pregnancy exercise for normal delivery in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *