Teachers Day Speech in Hindi – शिक्षक दिवस पर भाषण

Teachers Day Speech in Hindi

Teachers Day Speech in Hindi: Teachers Day जिसे की हम शिक्षक दिवस भी कहते है के बारे में बिना किसी संदेह के हम ये बात कह सकते है की स्कूल में Teachers Day मनाना स्कूल के दिनों की सबसे सुनहरी यादों में से एक है। हर व्यक्ति हमारी इस बात से सहमत भी होगा। शिक्षक दिवस पर होने वाले विस्तृत नाटकों, निबंध प्रतियोगिताओ और भाषणों के साथ-साथ हम सभी स्टूडेंस्ट का एक दिन के लिए शिक्षक बनना कुछ ऐसी घटनाए है जो हमारी स्मृति में छाप छोड़ती है।

समय के साथ साथ शिक्षक दिवस समारोह मनाने का तरीका भी बदल गया है, आज कल के इस आधुनिक दौर में बच्चों के लिए जीवन भर के लिए सुंदर यादें बनाने का मौका बन गया है। जैसा की दोस्तों आप सभी जानते ही है की टीचर्स डे आने वाला है, और सभी छात्र और छात्राए इस दिन तैयारी में लगे हुए है।

दोस्तों टीचर्स डे का जो सबसे प्रमुख हिस्सा है वह है: Teachers Day Speech, क्योंकि इस भाग में हम अपने शिक्षकों के प्रति हमारे जो विचार है उन्हें प्रकट कर सकते है। इसीलिए दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आये है टीचर्स डे पर बनाये भाषणों के नमूने जिनके द्वारा आप अपने टीचर्स का शुक्रिया अदा कर सकते है।

Teacher’s Day Speech in Hindi For Students

शिक्षक दिवस पर भाषण संख्या 1

विद्यालय प्रांगण में उपस्थित सम्मानित सभी शिक्षक गण और मेरे प्यारे सहपाठियों, जैसा की आप सभी को यह विदित है की आज हम यहाँ शिक्षक दिवस मनाने और हमारे व राष्ट्र के भविष्य के निर्माण के लिए किये गए शिक्षकों के अथक प्रयासों को श्रद्धांजलि अर्पित के उपलक्ष्य में एकत्रित हुए है।

आज दिनाँक 5 सितम्बर है और आज के दिन को हम शिक्षक दिवस टीचर्स डे के रूप में बहुत ही ख़ुशी और धूम धाम के साथ मनाते हैं। अपना भाषण शुरू करने से पहले में अपनी कक्षा के सभी शिक्षकगणों का आभार व्यक्त करना चाहता हूँ जिन्होंने मुझे यह अवसर दिया की आज के इस महान अवसर पर अपने कुछ शब्द आप सभी के सामने प्रस्तुत कर सकूं।

दोस्तों, आज शिक्षक दिवस है और इसीलिए आज मैं आप सभी को एक शिक्षक के महत्व बारे में कुछ जरूरी बताना चाहता हूँ। शिक्षक प्रत्येक छात्र के सच्चे शुभचिंतक होता है, क्योंकि वे हर छात्र को अपने बच्चे की तरह मानते है। माता-पिता तो केवल अपने बच्चे को जन्म देते हैं पर शिक्षक एक मूर्तिकार की तरह उस बच्चे के जीवन को आकार देते है। हमारे माता-पिता हमें प्यार और हमारे देखभाल करते हैं लेकिन हमारे शिक्षक पूरे भविष्य को उज्ज्वल और सफल बनाने में हमारी मदद करते हैं।

शिक्षक एक बच्चे के लिए प्रेरणा का सबसे अच्छा स्रोत हैं वे न केवल छात्र की कमियों को ढूंढ कर उन्हें सही करते हैं बल्कि वे अपने छात्रों को आत्मविश्वास और कुशल भी बनाते हैं। हमें हमेशा उनका सम्मान करना चाहिए और उनके बनाए नियमो का पालन करना चाहिए क्योंकि वे हमारे गुरु हैं।

इस शिक्षक दिवस के भाषण 2019 को, मैं बस यह कहकर अब समाप्त करना चाहूंगा कि आप सभी शिक्षकों को तहे दिल से शुक्रिया की इतनी शैतानिया झेलने के बाद भी आप हमारे साथ रहे, आपने हमे समझा और हमारी कमियों का दूर किया। इन सब के लिए में अपने सभी सहपाठियों की और से आप सभी शिक्षकों एक बार फिर से धन्यवाद करता हूँ।

शिक्षक दिवस पर भाषण संख्या 2

शिक्षक दिवस के इस अवसर पर, मैं रोहित कुमार वर्मा हमारे प्रिय शिक्षकों पर एक भाषण प्रस्तुत करने के लिए आज यहाँ आप सब के समक्ष उपस्थित हुआ हूँ!

हर कोई इस बात से सहमत होगा कि शिक्षक दिवस हमारे जीवन में रोमांचक दिनों में से एक है और इस दिन हम छात्रों को हमारे शिक्षकों की तरह सिखाने और उन्ही की तरह व्यवहार करने का अवसर मिलता है। आज का दिन हमारे शिक्षकों के लिए छुट्टी का होता है और उन्हें उनके परिवार और दोस्तों के साथ दिन का आनंद लेने का मौका होता है, क्योंकि पूरे साल वे जीवन की सभी समस्याओ को भूलकर हमारे साथ अपना समय बिताते हैं।

हम सभी जानते हैं कि ‘शिक्षक’ शब्द को परिभाषित करना बहुत ही कठिन है। वे न केवल हमें सही रास्ते पर चलना सिखाते हैं बल्कि हमें यह समझने में भी मदद करते हैं कि हमे अपने जीवन में कौन सा करियर चुनना चाहिए और कोनसा नहीं क्योंकि वे हमें इस दुनिया में किसी और से ज्यादा समझते हैं। वे हमारे सम्पूर्ण चरित्र और व्यक्तित्व का विकास करते हैं और हमारे जीवन में हर तरह की समस्या से निपटने की ताकत प्रदान करते हैं।

शिक्षक दूसरे माता-पिता की तरह होते हैं, जो हमारे जीवन पर बहुत ही सकरात्मक प्रभाव डालते हैं और जब भी हमें उनकी आवश्यकता होती है वे हमेशा एक समस्या से बाहर निकलने में हमारी मदद करने के लिए हमेशा मौजूद रहते हैं। हम सभी ने किसी न किसी दिन अपने शिक्षकों की नकल की है क्योंकि हम उन्हें अपना आदर्श मानते हैं क्योंकि वे हमें वह सब कुछ प्रदान करते हैं जो हमें खुद को एक अच्छा व्यक्ति बनाने के लिए चाहिए।

प्रत्येक शिक्षक के पास कुछ गुण होते हैं:

वे छात्रों के साथ बातचीत करते हैं: सहभागिता हमारे और शिक्षकों के बीच एक सेतु बनाती है। जब भी हम जीवन में पिछड़ा हुआ महसूस करते हैं तो हम हमेशा अपने शिक्षकों से बात करते है और वे हमारी इस दुर्भावना को दूर करने में मदद करते है। हमारे शिक्षक केवल हमे संबंधित विषयो पर ही ज्ञान नहीं देते है बल्कि अपने जीवन के अनुभवों को भी हमारे साथ बांटते है।

प्रेरणा और उत्साह: यहां बैठे मेरे सभी सहपाठी इस बात से सहमत होंगे कि जब भी हमारे शिक्षक कक्षा में प्रवेश करते हैं तो वे हमेशा एक उज्ज्वल मुस्कान और ऊर्जा से भरे होते हैं जो हमें दिन भर प्रेरित और सक्रिय रखता है। इसलिए हम हमेशा अपने शिक्षकों की तारीफ़ करते हैं और उनके जैसा बनने की कोशिश करते हैं।

कड़ी मेहनत और समर्पण: शिक्षक हम सभी के लिए ज्ञान के साथ साथ एक प्रेरणा का स्त्रोत है। हमारे प्रति उनकी प्रतिबद्धता और उनका विश्वास है जिसके कारण हम अच्छे अंक प्राप्त करते है।

अंत में मैं अपने सभी शिक्षकों को उनके कठिन परिश्रम और मेहनत के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा, जो उन्होंने हमारे ऊपर लगाए हैं। यह आप सभी मार्गदर्शन ही हैं जिन्होंने हमें कभी गिरने नहीं दिया और इस बात का हमे हमेशा एहसास दिलाया कि हर असफलता के बाद सफलता हमारी प्रतीक्षा कर रही है, इसलिए हमें अपने जीवन में हार नहीं माननी चाहिए।

धन्यवाद!

Teacher’s Day Speech in Hindi By Principle

शिक्षक दिवस पर भाषण संख्या 3

विद्यालय प्रांगण में मौजूद सभी शिक्षकगण और मेरे प्यारे छात्रों – सबसे पहले आप सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक बधाई!

शिक्षक हमारे जीवन का बहुत अभिन्न अंग हैं और उन्हें अपने प्रयासों और कड़ी मेहनत के लिए पुरस्कृत करने की आवश्यकता है। इसलिए इस विद्यालय के प्रधानाचार्य के रूप में मैं यहाँ आपके सामने शिक्षक दिवस समारोह पर भाषण देने के लिए उपस्थित हुआ हूँ।

आज दिनांक 5 सितंबर को सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को हम उनके स्मरणोत्सव पर शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं। दुनिया भर में आप जैसे छात्र इस दिन को बहुत ही ख़ुशी के साथ मनाते हैं। आज के दिन आप सभी अपने प्रिय शिक्षकों को उपहार और मिठाइयां देते हैं क्योंकि आप सभी उनके प्रयासों और काम के लिए उनका सम्मान करते हैं। हमारे शिक्षक पूरी मेहनत से आप लोगो को अपनी सभी समस्याए भूल कर पढ़ाते है ताकि आप जीवन में उन ऊंचाइयों को हासिल कर सको जिनके आप काबिल है।

शिक्षक बनना कोई आसान काम नहीं है, पूरे दिन बिना कुर्सी पर बैठे पढ़ाना, आपकी ताक़त और कमजोरियों को समझना और उन कमजोरियों को सही तरीके से ठीक करना। आपके असाइनमेंट और रजिस्टर की जांच करना यहां तक की उन्हें सही समय पर सभी को पूरा करने के लिए घर वापस ले जाना यही एक शिक्षक एक छात्र के जीवन में योगदान देता है। वे घर जाते है और अगले दिन के लेक्चर की तैयारी करते है ताकि आपको सही तरीके से वे आपको कॉन्सेप्ट समझा सके।

इस तरह से एक शिक्षक एक विद्यार्थी के सम्पूर्ण विकास में योगदान करता है। जब एक शिक्षक आपको डांटता है तो एक छात्र के रूप में आप नाराज़ हो जाते हो, लेकिन आप सभी को यह बात समझनी चाहिए की एक शिक्षक आप को बेवजह नहीं डांटता है, वह आपको आपकी बेहतरी के लिए ही डांटता है ताकि आप अपने जीवन में उन गलतियों को दुबारा न करे।

क्या आपने कभी सोचा है कि आपके शिक्षकों को इतनी मेहनत करने के बाद में भी क्या मिलता है? उत्तर कुछ भी नहीं है; आपके शिक्षक खुश हो जाते हैं जब वे आपको जीवन में सफलता प्राप्त करते हुए देखते हैं। उन्हें लगता है कि उनकी सारी मेहनत, जो उन्होंने अपने छात्रों में लगाई है वह व्यर्थ नहीं गयी है।

अंत में में यही कहना चाहूंगा की शिक्षक अपने विचारों और ज्ञान के माध्यम से न केवल एक छात्र, बल्कि एक पूरी पीढ़ी का निर्माण करते हैं। मुझे उम्मीद है कि मेरे भाषण से आपको अपने शिक्षकों का सम्मान करने के लिए प्रेरित किया होगा क्योंकि वे आपके गुरु हैं जिनके बिना आप अपने जीवन में कुछ भी हासिल नहीं कर सकते हैं और हमेशा इस बात को याद रखें कि शिक्षक आपके दूसरे माता पिता के समान हैं जो आपके और सभी के जीवन के सच्चे मार्गदर्शक हैं।

आप सभी को धन्यवाद!

अगर आपको यह शिक्षक दिवस पर भाषण Teachers Day Speech in Hindi अच्छा लगा तो Comment करके अपने विचार व्यक्त करना न भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *